समन्वयक करेंगे एफएलएन पर किए जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण

समन्वयक करेंगे एफएलएन पर किए जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण

नगरी से संवाददाता राजू पटेल की रिपोर्ट

धमतरी जिले के समन्वयकों को सपोर्टिव सुपरविजन का दिया गया 5 दिवसीय प्रशिक्षण

नगरी। राज्य कार्यालय द्वारा जून माह में प्रदेश भर के 72 हजार से भी ज्यादा शिक्षकों को एफएलएन का प्रशिक्षण दिया गया। इसके तहत एफएलएन के 4 ब्लॉक मॉडल का उपयोग करते हुए शिक्षक प्राथमिक स्तर में कक्षा पहली से लेकर कक्षा तीसरी तक के बच्चों को हिंदी एवं गणित विषय मे शिक्षण प्रदान करेंगे। वर्तमान में छत्तीसगढ़ के सभी विद्यालयों में एफएलएन पर कार्य शुरू हो चुका है जिसकी जांच और रिपोर्टिंग का जिम्मेवारी संकुल समन्वयको को दी गई है, जिसे सपोर्टिव सुपरविजन नाम दिया गया है।

सपोर्टिव सुपरविजन के तहत समन्वयक अपने संकुल केंद्र के सभी प्राथमिक विद्यालय में जाकर शिक्षक के द्वारा एफएलएन आधारित शिक्षण कार्य का पर्यवेक्षण करेंगे। समन्वयक हिंदी और गणित के 90 मिनट के पूरे कालखंड में शिक्षक के लाइव क्लास का कक्षा में बैठकर अवलोकन करेगा और अकादमिक समस्याओं पर सहयोग प्रदान करेगा।

डाइट प्राचार्य एसके राय ने बताया कि धमतरी जिले के चारों विकासखंड के 168 संकुल समन्वयक को दो चरणों में नगरी डाइट में 5 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान की गई है।

मास्टर ट्रेनर कैलाश सोन बताया कि प्राथमिक स्तर में कक्षा पहली से लेकर कक्षा तीसरी के बच्चों के लिए एफएलएन के माध्यम से पढ़ाने का तरीका बहुत ही सरल एवं बच्चों के लिए रोचक तरीके से बनाया गया है, जिसकी समीक्षा के लिए संकुल समन्वयको को सपोर्टिव सुपरविजन प्रशिक्षण के तहत प्रशिक्षित किया गया।

जिला एफएलएन प्रभारी संगीता रणघाटी के निर्देशन में यह प्रशिक्षण एसआरजी महेंद्र कुमार बोर्झा,राजेंद्र प्रसाद सिन्हा, अनुसुईया सिन्हा,श्रवण देवांगन,यशवंत दृढेंकर,मिकेश साहू,कैलाश सोन,राहुल,नरेंद्र साहू,सीताराम,भगवती,काजल,
सदानंद के द्वारा दिया गया।