शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेडो में हुआ बाल कैबिनेट का गठन

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेडो में हुआ बाल कैबिनेट का गठन

दुर्गुकोदल। विकासखण्ड दुर्गुकोंडल अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेड़ों में*बाल कैबिनेट गठन शिक्षा सत्र2024/2025  में निर्वाचन की लोकतांत्रिक देश में प्रचलित प्रक्रिया के माध्यम से किया गया।मतदान दल में पीठासीन अधिकारी की भूमिका शारदा सिन्हा जी शिक्षिका राजनीति शास्त्र ने निभाया।ये उनका किसी भी प्रकार के निर्वाचन की पहला अनुभव था। निर्वाचन प्रक्रिया को विधिवत संपन्न कराने के लिए उन्होंने पीठासीन की डायरी का अध्ययन की थी।
मतदान अधिकारी क्रमांक 1  मधुलता चंद्राकर व्याख्याता जीवविज्ञान को बनाया गया था,जो कि निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति की प्रभारी थी, जिनके ऊपर मतदाता की पहचान करना,उसका परिचय पत्र देखना,उसके नाम की जानकारी और निर्वाचक नामावली संख्या को कक्षा में बताना था।
मतदान अधिकारी क्रमांक 2  ऊषा तारम व्याख्याता संस्कृत को बनाया गया था जो कि मतदाता की रजिस्टर की प्रभारी थी,पहचान किए गए मतदाता की उचित लेखा,मतदान अनुमति देने के पूर्व मतदाता का हस्ताक्षर लेना और अमिट स्याही लगना पर्ची जारी करना। यहां पर कुछ संशोधन कर अधिकारी क्रमांक 3,से बाएं हाथ तर्जनी पर अमिट स्याही लगवाई गई थी।
मतदान अधिकारी क्रमांक 3 श्रीमती सरस्वती कोमरा को बनाया गया था,जो मतदान अधिकारी 2 द्वारा बाए हाथ की तर्जनी में लगाए अमिट स्याही को देखकर,दिए गए पर्ची को पर्ची के क्रमांक अनुसार जमा करना मतपत्र ,पर्ची और मुहर देकर पोलिंग बूथ भेजने का कार्य कर रही थी।
मतदान अधिकारी क्रमांक 3  सरस्वती कोमरा को बनाया गया था,जो मतदान अधिकारी 02 द्वारा बाए हाथ की तर्जनी में लगाए अमिट स्याही को देखकर,दिए गए पर्ची को पर्ची के क्रमांक अनुसार जमा करना मतपत्र ,पर्ची और मुहर देकर पोलिंग बूथ भेजने का कार्य कर रही थी।
बूथ लेबल अधिकारी के कार्य से परिचित करने के उद्देश्य से मतदान केंद्र पर बूथ लेबल अधिकारी के रूप तृप्ति गजभिए व्याख्याता अंग्रेजी को आधिकारिक रूप से मतदाता की पहचान उपस्थिति पंजी को मतदाता सूची और विद्यार्थी के परिचय पत्र मतदाता परिचय पत्र का रूप दिया गया था।
संस्था की दर्ज संख्या 138 में से 128 विद्यार्थियो ने मतदान किया,मतदान का प्रतिशत 92.75% रहा। शाला नायक पद पर कुमारी पायल जैन 12 वी ने 48 पाकर अपने निकटम प्रतिद्वंदी प्रभुराम को 6 वोट से हरा कर शाला नायक बने।क्रीड़ा प्रभारी के पद के लिए योगिता ने 58 लेकर टकेंद्र  कुमार को 14 वोट से,अनुशासन प्रभारी के पद पर रोशन कुमार ने 51 वोट लेकर महिमा को 3 वोट से स्वच्छता और बागवानी प्रभारी के पद पर रेशमा और खामेश्वरी के बीच टाई हुआ,दोनो को बराबर 35,_35 वोट मिले और उन्होंने राजवीर दीवान को 2 वोट से तथा साहित्यिक गतिविधि प्रभारी के पद पर अमिता ध्रुव ने अक्षय को मात्र 1 वोट से तथा सांस्कृतिक गतिविधि प्रभाग में प्रतिभा ने 57 वोट लेकर गरिमा को 15 हराकर बाल केबिनेट में निर्वाचित हुए।

बाल कैबिनेट निर्वाचन में विशेष सहयोग सुरेश नाग व्याख्याता, राजमाला देवनाथ, केसर सिन्हा, शिक्षक,सबको धन्यवाद देकर आभार व्यक्त किया।ग्राम पंचायत मेडो के सरपंच अनुज खरे, उप सरपंच हेमनारायान सिन्हा जी,शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मेहर सिंह कोमरा ने पूरी कार्यक्रम को करीब से देखा और नई बाल कैबिनेट को बधाई दी।