सरकार का बड़ा फैसला,अब हज के दौरान एक कमरे में नहीं रह सकेंगे पति-पत्नी,जानिए वजह

सरकार का बड़ा फैसला,अब हज के दौरान एक कमरे में नहीं रह सकेंगे पति-पत्नी,जानिए वजह

मुंबई। सऊदी अरब के बड़ा फैसला लेते हुए हज के दौरान पति-पत्नी के एक कमरे में रहने पर पाबंदी लगा दी है। इसके बाद अब हज के दौरान पति-पत्नी एक ही कमरे में नहीं रह सकेंगे। पुरुषों को महिला आजमीन के कमरों में प्रवेश की भी अनुमति नहीं होगी। पति-पत्नी का कमरा अगल-बगल रहेगा ताकि जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे की मदद की जा सके। हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लियाकत अली आफाकी के मुताबिक हज कमेटी ऑफ इंडिया ने भी नई गाइडलाइन जारी की है।

पहले हज कमेटी ऑफ इंडिया सऊदी अरब में हज यात्रियों को ठहराने के लिए होटल व बिल्डिंग किराए पर लेती है। यहां राज्यवार महिला व पुरुष हज यात्रियों का ग्रुप बनाकर एक ही कमरों में ठहराने की व्यवस्था की जाती थी। हज 2025 के लिए सऊदी हुकूमत के नए फरमान के बाद हज कमेटी ऑफ इंडिया ने भी अपनी गाइडलाइन जारी की है।

दरअसल सऊदी हुकूमत ने सिर्फ भारतीय महिला व पुरुष यात्रियों को एक साथ एक ही कमरे में ठहरने और किचन की छूट दी थी। इस पर लोगों की शिकायत थी कि एक कमरे में रहने से महिलाओं की बेपर्दगी होती है। ऐसे में महिलाओं व पुरुषों को अलग-अलग कमरों में ठहराया जाए। हज कमेटी ने इसकी जानकारी सऊदी हुकूमत को भी दी थी। इसके बाद सऊदी सरकार ने ठहरने के नए नियमों में बदलाव किए हैं।