शिक्षक से विधायक बने जनक ध्रुव बच्चों को पढ़ाने अचानक पहुंचे स्कूल,छात्रों ने पूछा विधायक बनने क्या चाहिए योग्यता

शिक्षक से विधायक बने जनक ध्रुव बच्चों को पढ़ाने अचानक पहुंचे स्कूल,छात्रों ने पूछा विधायक बनने क्या चाहिए योग्यता

गरियाबंद से संवाददाता विजय साहू की रिपोर्ट

गरियाबंद। 20 वर्षों तक शिक्षक की नौकरी करने के बाद बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित विधायक जनक ध्रुव शनिवार को अपने नहानबिरी निवास से मोटरसाइकिल स्कूटी से अचानक मैनपुर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंचे और सीधे विद्यालय के कक्षा दसवीं क्लास रूम में पहुंचें और छात्र-छात्राओं से उनका परिचय जाना। इस दौरान कई छात्र-छात्राएं विधायक को नहीं पहचान पाये। विधायक जनक ध्रुव ने छात्र-छात्राओं को इतिहास,समाजिक विज्ञान के बारे में लगभग एक घण्टे तक पढ़ाया।
इस दौरान विधायक के सुरक्षा में तैनात जवान जब स्कूल पहुंचे तब छात्र-छात्राओं को पता चला उन्हे पढ़ाने वाला कोई शिक्षक नहीं बल्कि क्षेत्र के विधायक जनक ध्रुव है। छात्र-छात्रओं को विधायक के बारे में जानकारी लगते ही कई छात्र-छात्राओं ने विधायक से ही कई सवाल पूछे जैसे विधायक बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और विधायक को कितना सैलरी मिलती है। विधायक के बाद मंत्री बनने के लिए क्या पढ़ाई करना पड़ता है। विधायक ने बच्चों के सभी सवालों का बेहतरीन ढंग से जवाब दिया तो बच्चों ने तालिया बजाई।

इस दौरान विधायक ने भी छात्र-छात्राओं से कई सवाल किये। सवाल के सही जवाब देने वाले छात्र-छात्राओं को शाबाशी देते हुए स्कूल में चाकलेट वितरण कराया।

विधायक को स्कूली बच्चों ने कई समस्याओं से अवगत कराया

विधायक द्वारा अचानक स्कूल में पहुंच कर जब बच्चों को पढ़ाया इसके बाद विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विधायक जनक ध्रुव को विद्यालय के समस्याओं से अवगत कराया छात्र छात्राओ ने बताया विद्यालय में हिन्दी, संस्कृत, इतिहास, राजनीति विज्ञान के शिक्षको की भारी कमी है । साथ ही इस विद्यालय में 11वी,12वी के छात्र-छात्रा

ओं के लिए कृषि संकाय नही है जबकि यह क्षेत्र कृषि प्रधान क्षेत्र है । कृषि के शिक्षक नही होने के कारण 10 वर्ष पहले कृषि के कोर्स बंद कर दिये गये है मैनपुर में कृषि संकाय प्रारंभ कराने की मांग छात्र-छात्राओं ने किया । छात्र-छात्राओं बताया इस शाासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैनपुर में लगभग 500 छात्र-छात्राए अध्ययनरत है लेकिन प्रयाप्त भवन नही है विद्यालय परिसर में बारिश का पानी भर जाने से और पानी निकासी की व्यवस्था नही होने के कारण मच्छर बढ़ गये है पानी से बदबू आ रही है संक्रमक बिमारी फैलने का अंदेशा है विद्यालय में ग्राम पंचायत द्वारा 3 वर्षो से शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। शौचालय आज भी अधुरा है टाईल्स और काई शौचालय में सीट नही लगा है जिसके कारण छात्र-छात्राओं को भारी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है । वही विद्यालय का आहता जगह-जगह से टूट फूट गया है रात के समय अंधेरे का फयदा उठाकर कई शराबी लोग विद्यालय के भीतर घुसकर शराब पीकर बोतल को तोड़फोड़ देते है जिसके कारण छात्र-छात्राए स्कूल आने पर जख्मी हो जाते है इसकी शिकायत कई बार थाना में किया जा चूका है। विधायक ने विद्यालय का निरीक्षण कर जल्द ही शिक्षामंत्री से मुलाकात कर सभी समस्याओं के समाधान करने की बात ही है।

छात्र देश के भविष्य हमें सबसे ज्यादा शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत : विधायक जनक धुव्र

विधायक जनक ध्रुव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा इस विद्यालय में शिक्षक कमी व मूल भुत समस्याओं की लगातार शिकायत मिल रही थी। मैं दो दशक तक शिक्षक के रूप में सेवा दे चूका हूॅ आज सुबह से ही मेरे मन में यह इच्छा जाहीर हुई कि बच्चों को पढ़ाने जाना है और स्कूटी से विद्यालय पहुंचकर बच्चों को एक घण्टे तक पढ़ाया। बच्चों ने अनेक प्रकार के प्रश्न किए बच्चों पढ़कर बहुत अच्छा लगा पुराने दिन याद आ गये। श्री ध्रुव ने कहा आज के छात्र देश के भावी भविष्य है और हमें सबसे ज्यादा शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है।