महर्षि वाल्मीकि कॉलेज में हुआ दीक्षारंभ कार्यक्रम

महर्षि वाल्मीकि कॉलेज में हुआ दीक्षारंभ कार्यक्रम

भानुप्रतापपुर से संवाददाता आकाश साहू की रिपोर्ट

भानुप्रतापपुर। शासकीय महर्षि वाल्मीकि स्नातकोत्तर महाविद्यालय भानुप्रतापपुर के विभिन्न संकाय में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए दीक्षारंभ समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर किया गया। तत्पश्चात राज्य गीत का गायन कर अतिथियों ने सभी नवप्रवेशित विद्यार्थियों को तिलक लगाकर स्वागत किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भानुप्रतापपुर विधायक सावित्री मनोज मण्डावी ने नवप्रवेशित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश का प्रथम दिवस है। विद्यार्थियों से कहा कि आप विद्यालय की पढ़ाई पूर्ण कर महाविद्यालय में प्रवेशित हुए हैं, जिस प्रकार एक पौधा रोपण होता है, उसके बाद वो पौधा बड़ा पेड़ बनता है और संपूर्ण प्रकृति को ठंडक प्रदान करता है। ठीक उसी प्रकार आज आपका भी पदार्पण हुआ है। महाविद्यालय से विद्यार्जन करके निकलेंगे तो राष्ट्र के लिए आप भी उपलब्धियां लेकर राष्ट्र का नाम रोशन करेंगे। कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि सुनील बबला पाढ़ी, चेतन मरकाम, वीरेंद्र ठाकुर, आनंद गोपाल कोठारी ने भी संबोधित किया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ  रश्मि सिंह ने किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में सभी नवप्रवेशित छात्रों का स्वागत किया और छात्रों को आश्वस्त किया कि छात्रों ने जिस उद्देश्य को लेकर इस कॉलेज को चुना है वह उद्देश्य पूरा हो इसके लिए कॉलेज के सभी शिक्षक एवं कॉलेज प्रशासन सदैव की तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय की परंपरा रही है कि कॉलेज में सभी विद्यार्थी एवं शिक्षक एक परिवार की तरह रहते आए हैं। छात्रसंघ प्रभारी रमेश कुमार दर्रो ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक श्यामानंद डेहरिया, कमल किशोर प्रधान, डॉ. नसीम अहमद मंसूरी, एनईपी संयोजक रितेश कुमार नाग, एनएसएस प्रभारी नंदनी कश्यप, मुकेश डहरवाल, श्रीदाम ढाली, योगेश यादव, ईश्वर सिन्हा, धनेश्वर बांधे, टुपेश कोसमा, संतोष कुमार यादव, अश्वनी प्रधान, प्रवीण ठाकुर, पुरन गोटी, दिलीप रामटेके सहित महाविद्यालय के समस्त अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में एनईपी के बारे दी गई जानकारी

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में महाविद्यालय की एनईपी संयोजक रितेश कुमार नाग ने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए नई शिक्षा नीति 2020 से अवगत कराया। नई शिक्षा नीति 2020 के सेमेस्टर प्रणाली, चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि प्रथम वर्ष में सर्टिफिकेट, द्वितीय वर्ष में डिप्लोमा, तृतीय वर्ष में डिग्री एवं चतुर्थ वर्ष की पढ़ाई कर ऑनर्स विथ रिसर्च की डिग्री प्राप्त कर सकते है। इसके बाद महाविद्यालय में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के प्राध्यापकों ने विषय से संबंधित जानकारी के साथ-साथ एनएसएस, रेडक्रॉस, ईको क्लब, क्रीडा विभाग के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दिए।

एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत किया गया पौधा रोपण

कार्यक्रम के अंत मे एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत विधायक सावित्री मण्डावी सहित समस्त अतिथियों की उपस्थिति में महाविद्यालय परिसर में विभिन्न किस्म के पौधा का रोपण किया गया है।