पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पेड़ लगाने पर विद्यार्थियों को मिलेंगे अंक

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पेड़ लगाने पर विद्यार्थियों को मिलेंगे अंक

केटीयू में "एक पेड़ मां के नाम"  महाअभियान में विश्वविद्यालय परिसर में लगाए गए फलदार एवं औषधीय महत्त्व के पौधे

रायपुर। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर में रेडियो संवाद 90.8 एफएम एवं अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा के संयुक्त तत्वावधान में एक पेड़ मां के नाम महावृक्षारोपण अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर को हराभरा बनाने के लिए अनेक फलदार एवं औषधीय महत्व के पौधे लगाये गए। 


इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षक, विद्यार्थी एवं कर्मचारी पेड़ लगाएं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के समस्त विद्यार्थी उनके द्वारा लगाए गए पेड़ों का संरक्षण भी करेंगे। इसके लिए उनके सतत् मूल्यांकन गतिविधियों के अंतर्गत पेड़ लगाना और संरक्षण के लिए अंक भी मिलेंगे। 


विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा महिला प्रकोष्ठ, छतीसगढ़ इकाई की अध्यक्ष मंजू यदु ने कहा कि पेड़ लगाना हमारी प्रतिबद्वता है। हमें सभी नागरिकों को उनके जन्म दिवस के अवसर पर पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। साथ ही पेड़ के संरक्षण के लिए वे सभी जरुरी उपाय किये जाएं, जो आवश्यक होने चाहिए। 


इस अवसर पर ब्रिगेडियर प्रदीप यदु ने कहा कि व्यक्ति का पहला कर्तव्य अपने परिवेश को हरा-भरा रखना है। उन्होंने कहा कि देश के सभी केंटोमेंट एरिया व्यवस्थित और हरेभरे होते हैं। सेना प्रकृति के संरक्षण पर विशेष जोर देती है। इसलिए सभी नागरिकों को  वृक्षारोपण महाअभियान में आगे आकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए। 


कुलसचिव सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण महाअभियान में हम सभी की भागीदारी जरुरी है। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि एक पेड़ मां के नाम महाअभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण का कार्यक्रम विश्वविद्यालय परिसर में किया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए पत्रकारिता के विद्यार्थियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया है। साथ ही इन वृक्षों के संरक्षण की जिम्मेदारी भी विद्यार्थियों द्वारा ली गई है। 


कार्यक्रम में अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा महिला प्रकोष्ठ से कल्पना यदु, अंजू यदु सहित महिला प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एवं विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव सौरभ शर्मा, प्राध्यापक पंकज नयन पाण्डेय, डॉ. शहीद अली, डॉ. नृपेन्द्र शर्मा, डॉ. आशुतोष मंडावी, डॉ. राजेंद्र मोहंती, शैलेन्द्र खंडेलवाल, चन्द्रशेखर शिवहरे सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।