बस्तर संभाग किन्नर समाज की अध्यक्ष ने शांति फाउंडेशन पुनर्वास केंद्र में किया ध्वजारोहण

बस्तर संभाग किन्नर समाज की अध्यक्ष ने शांति फाउंडेशन पुनर्वास केंद्र में किया ध्वजारोहण

कोंडागांव से संवाददाता मुकेश राठौर की रिपोर्ट

कोंडागांव। पूरा भारत देश आजादी का 78 वां वर्षगांठ मना  रहा है। इस त्यौहार को बड़े ही हर्षोल्लास से एकता और समानता की भावना लिए देश जिसको मां का दर्जा दिया जाता है। उस भारत माता का वंदन करने के लिए शांति फाउंडेशन में स्वतंत्रता दिवस मनाया है।

मुख्य अतिथि रजनी ने किया ध्वजारोहण

शांति फाउंडेशन पुनर्वास केंद्र में हर वर्ष की भांति इस वर्ष सभी 15 अगस्त का कार्यक्रम किया गया,जिसमें मुख्य अतिथि व ध्वजारोहण हेतु बस्तर संभाग‌ के किन्नर समाज की अध्यक्ष नायक रजनी किन्नर को आमंत्रण दिया गया।
संस्था के द्वारा विचार विमर्श कर सोचा गया कि क्यों ना इस वर्ष शांति फाउंडेशन में तृतीय लिंग के लोगों को न्योता देकर ध्वजारोहण करवा कर मान-सम्मान किया जाए। यह इसलिए आवश्यक है कि हमारा समाज इन लोगों को अपने समाज को नहीं मानता और कहीं ना कहीं हीन भावना से इन्हें देखा है,लेकिन इनकी ममता,कोमलता, सच्चाई और प्यार को कोई नहीं समझ सकता। लोगों के द्वारा इन्हें गलत शब्द बोल कर संबोधन किया जाता है। जिससे कहीं ना कहीं यह हमारे समाज से दूर है। इसलिए इन्हें इस समाज में इनका पहचान दिलाने व उपस्थिति के लिए शांति फाउंडेशन पुनर्वास केंद्र में ध्वजारोहण हेतु बुलवाया गया।

बच्चों की कर रही देखभाल

किन्नर रजनी का हृदय ममता से परिपूर्ण है इसका उदाहरण हम देख सकते हैं कि इन्होंने दो छोटे एक लड़की और एक लड़के को गोद लिया है जिसके मां-बाप ने इन्हें ठुकरा दिया था। जिनके पढ़ाई का पूरा खर्चा या अपने स्वयं से करती है। और एक मां जी जिसके बेटे ने घर से मार कर निकाला दिया था। उसे भी 3 सालों से अपने पास रखा हुआ है।

मुझे अवसर देने शांति फाउंडेशन के धन्यवाद

ध्वजारोहण करने के पश्चात नायक रजनी जी ने शांति फाउंडेशन परिवार का दिल से धन्यवाद किया और कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी ने हमें इतना बड़ा सौभाग्य दिया है कि मैं राष्ट्रध्वज के सम्मान में अपने हाथों से ध्वजारोहण कर पाई हुं। रजनी जी के साथ इनके साथी भी आए थे। जिन्हें साड़ी देकर सम्मानित किया गया।

ये मौजूद रहे

स्वतंत्रता दिवस के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नायक रजनी किन्नर के साथी ,संस्था के संरक्षक उपाध्याय, माधव लाल सोनी, आरके जैन सर, अनिल आचार्य सर, जी एस उपाध्याय, संस्था के अध्यक्ष यतिंद्र छोटू सलाम, शकील सिद्दीकी, शकील रजा, आकाश सोनी,किशोर शर्मा, केजू नेताम, रितेश कोर्राम, राजेश्वर नेताम वैध राज के. ईश्वर नेताम, महाराज प्रवीण शर्मा, पुष्पराज चौहान, पवन सोनी, वृद्धा आश्रम के कर्मचारी रिशु मैम  व शांति फाउंडेशन पुनर्वास केंद्र के कर्मचारी उपस्थित रहे।