रायपुर पश्चिम के रामसागर पारा में पोरा तिहार पर हुई बैल दौड़ प्रतियोगिता

रायपुर पश्चिम के रामसागर पारा में पोरा तिहार पर हुई बैल दौड़ प्रतियोगिता

रायपुर। पिछले वर्षों से चले आ रहे पारंपरिक पोरा तिहार को ऐतिहासिक स्थान रामसागर पारा में बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पूर्व विधायक विकास उपाध्याय के नेतृत्व में रामसागर पारा मेन रोड में मंच लगा कर बैला दौड़ का आयोजन कराया गया,जिसमें समस्त बैल जोड़ों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। साथ में सम्मान राशि के रूप में सर्वश्रेष्ठ बैल जोड़ों को 7100 रुपए एवं प्रथम बैल जोड़े को 5100 रुपए, द्वितीय बैल जोड़े को 4100 रुपए एवं अन्य सभी बैल जोड़ों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 3100 रुपए की उपहार राशि दी गई। साथ ही प्रशस्ति पत्र देकर सभी बैल जोड़ों के मालिकों का उत्साह वर्धन किया गया। 
छत्तीसगढ़ प्रदेश में खेती में योगदान देने वाले बैलाें को सम्मान देने के लिए आज के दिन गांव-गांव से लेकर शहर भर में आज 2 सितंबर को पोला पर्व श्रद्धा-उल्लास से मनाया गया।
छत्तीसगढ़ी परंपरा के अनुसार पोला पर्व पर बैलों की पूजा आरती कर ठेठरी, खुरमी, चीला आदि छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का भोग लगाया गया।

छत्तीसगढ़ के पारम्परिक तिहार हमेशा की तरह रायपुर शहर के रामसागर पारा मे पोरा तिहार ( महोत्सव ) बड़े ही धूमधाम से बड़े स्तर पर क्षेत्र वासियो के उपस्थिति मे मनाया गया रामसागर पारा मेन रोड मे दर्जनों बैलो की जोड़ियों ने दौड़ लगाकर उपस्थित लोगों का अपनी ओर ध्यान खींचा, जहां एक ओर बैल की जोडियां दौड़ लगा रही थी वही दूसरी ओर बैलों के ऊपर आकर्षक मनमोहक झाकियां भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही थी। रायपुर पश्चिम के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय ने खुद बैल जोड़ी के लगाम को पकड़ कर रोड में दौड़ लगाई और इस बैल दौड़ की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।