तमनार ब्लॉक के “बिहान” योजना अंतगर्त गठित सभी कैडरों के सदस्यों ने सुनी प्रधानमंत्री की ‘मन की बात’

तमनार ब्लॉक के “बिहान” योजना अंतगर्त गठित सभी कैडरों के सदस्यों ने सुनी प्रधानमंत्री की ‘मन की बात’

घरघोड़ा (गौरी शंकर गुप्ता)। जिला रायगढ़ के तमनार ब्लॉक में राष्ट्रीय ग्रामिण आजीविका मिशन “बिहान” योजना अंतगर्त गठित सभी चारों संकुल संगठनों में माननीय प्रधानमंत्री के “मन की बात -113 वां संस्करण’ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इसमें तमनार के 1562 स्व-सहायता समूह की लगभग 11,727 महिला शक्ति ने शिरकत किया।” बिहान” योजना में कार्यरत विभिन्न कैडरों ने बड़-चढ़कर भाग लिया, इसके अंतर्गत 110 सक्रिय महिला,115-कृषि मित्र,98-पशु सखी, 16-FLCRP, 16-RBK, 12-बैंक सखी, 6-बैंक मित्र शामिल हुए।

उक्त कार्यक्रम में उड़ान संकुल संगठन के भवन में सभी
संबंधित 210 स्व सहायता समूह की दीदियों ने हिस्सा लिया। और उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथी राधेश्याम राठिया की धर्मपत्नी निंद्रावती राठिया, बीडीसी श्रीकांत राठीया जनपद सदस्य,  ईश्वर किसान सरपंच, संजय भोय उपसरपंच, सुरेंद्र भोय गोटिया, एवं जिला पंचायत से जिला कार्यक्रम प्रबंधक अविक बासु ने हिस्सा लिया। संचालनकर्ता सनत सिदार एवं केसर बानो PRP साथ ही मुख्य अतिथि के उदद्बोधन में महिला शक्तिकरण और आजीविका में बड़ोतरी हेतु बताया गया। साथ ही केन्द्र एवं राज्य के उन्मुखी योजनों और उससे ग्रामीण महिलाओं को मिल रहें लाभ के विषय में वृस्तृत जानकारी प्रदान किया गया।
“बिहान” योजना के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के संवाद के बाद इस योजना अंतर्गत ब्लॉक में चयनित 3046 लखपति दीदियों के आय भी वृद्धि के बारे से विस्तार रूप से चर्चा की गई। साथ ही उड़ान संकुल संगठन अंतर्गत चयनित 127 संभावित लखपति दीदियों को मुख्य अतिथि के हाथों ‘सम्मान पत्र’ वितरित कर दीदियों का हौसला अफ़ज़ाही किया गया।