सांसद राधेश्याम राठिया ने शासकीय कन्या शाला घरघोड़ा में छात्राओं को बांटी साइकिल

सांसद राधेश्याम राठिया ने शासकीय कन्या शाला घरघोड़ा में  छात्राओं को बांटी साइकिल

घरघोड़ा से गौरीशंकर गुप्ता की रिपोर्ट

घरघोड़ा। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय कन्या शाला घरघोड़ा में छत्तीसगढ़ के महत्वाकांक्षी योजना सरस्वती साइकिल योजना के तहत घरघोड़ा में क्षेत्र के सांसद राधेश्याम राठिया के मुख्य आतिथ्य में साइकिल वितरण किया गया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि राधेश्याम राठिया के स्कूल गेट पहुंचते ही छात्राओं के द्वारा आरती कर बैच लगाकर स्वागत किया गया। तत्पश्चात राधेश्याम राठिया ने मां सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर एवं विधिवत पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात स्कूल छात्राओं द्वारा मां सरस्वती की वंदना की गई।

सरस्वती वंदना के पश्चात उपस्थिति समस्त अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया l कक्षा नौवीं के 127 छात्राओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत साइकिल वितरण किया गया। आपको बताना चाहेंगे कि 2004 में छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के द्वारा युक्त योजना का शुरुआत किया गया था, जो आज भी लगातार उक्त योजना का लाभ कक्षा 9वीं में अध्यनरत छात्राओं को मिल रहा है।।कक्षा 9वीं के छात्राओं को सायकल मिलने से दूरस्थ सुदूरांचल से आने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्राओं को सायकल मिलने से स्कूल आने-जाने में सुविधा मिल रही है पूर्व में ऐसा स्थिति देखा गया था स्कूल दूर होने के कारण कई गरीब परिवार के बच्चे स्कूल जाने हेतु सायकल नहीं खरीद पाते थे एवं आगे का अध्ययन नहीं हो पाता था जब से उक्त योजना का संचालन किया गया है तब से पढ़ाई के लिए उक्त योजना को महत्वपूर्ण माना गया है, जिससे इस योजना से पूरे छत्तीसगढ़ में लाखों छात्राओं को लाभान्वित किया जा रहा है।

आज के कार्यक्रम में स्कूली बच्चीयों द्वारा स्वागत गीत से अभिवादन किया गया एवं छत्तीसगढ़ के पारंपरिक कर्मा गीत में स्कूली बच्चियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गई l साथ हि मुख्य अतिथि के द्वारा अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया एवं कार्यक्रम के अंत मे कक्षा 9 वीं के 127 छात्राओं को मुख्य अतिथि रायगढ़ सांसद राधेश्याम राठिया के द्वारा सायकल वितरण किया गया l स्कूल प्रबंधन द्वारा आये हुए समस्त अतिथियों के लिए स्वल्पाहार की ब्यवस्था की गई थी l