रायपुर स्टेशन की लिफ्ट का ओवरलोडेड सेंसर फेल होने से फंसे यात्री

रायपुर स्टेशन की लिफ्ट का ओवरलोडेड सेंसर फेल होने से फंसे यात्री

रायपुर। रायपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर लिफ्ट में व्यवधान की घटना में प्रथम दृष्टया यह पता चला कि लिफ्ट का ओवरलोडेड सेंसर ख़राब था। यात्रियों के लोड को सहन नहीं कर पाया और लोडसेंसर फेल हो गया। अवधेश कुमार त्रिवेदी
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि
रायपुर स्टेशन पर लगी लिफ्ट के अंदर 8 पैसेंजर एक साथ आ -जा सकते हैं । लिफ्ट में कुल 528 किलो वजन की क्षमता है। यात्रियों की संख्या लगभग 10 के आसपास क्षमता से अधिक और अत्यधिक समान होने के कारण लिफ्ट ओवर लोडेड होने से उक्त घटना घटित हुई। इस लिफ्ट का मासिक मेंटेनेंस 22 जुलाई 2024 को किया गया था। 

घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत स्टेशन पर उपस्थित वाणिज्य विभाग के वाणिज्य निरीक्षक यादव राम ध्रुव, ड्यूटी में तैनात महिला आरक्षी उमा के द्वारा शिफ्ट ऑफिसर सहायक उप निरीक्षक एसएस यादव को दिया। उक्त सूचना पाकर सहायक उप निरीक्षक एसएस यादव तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे एवं ऑपरेटिंग स्टाफ पंकज कुमार साहू, ट्रेन लाइटिंग स्टाफ विद्युत विभाग के संबंधित कर्मचारियों द्वारा लिफ्ट व्यवधान में फंसे यात्रियों का रेस्क्यू किया, उन्हें सुरक्षित रूप से लिफ्ट का कांच खोलकर बाहर निकाला गया। उक्त घटना में किसी भी यात्री को किसी भी तरह चोट नहीं आई एवं किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई । लिफ्ट में फंसे सभी यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। सभी यात्री ट्रेन से अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गए । किसी भी यात्री को चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता नहीं पड़ी । वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियरों द्वारा विभागीय जांच की गई।