गौ अभ्यारण्य बनाने के लिए की जा रही तैयारी : डाॅ. गौरव सिंह

गौ अभ्यारण्य बनाने के लिए की जा रही तैयारी : डाॅ. गौरव सिंह

कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह की उपस्थिति में हुई पशुओं के कल्याण पर हुई चर्चा

रायुपर। भारतीय पशु कल्याण बोर्ड नई दिल्ली के सदस्य राम के. रघुवंशी आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह की उपस्थिति में पशुओं के कल्याण कार्य पर चर्चा हुई। रघुवंशी ने कहा कि गायों के संरक्षण और उनकी सेवा के लिए कार्य किया जाना चाहिए। साथ ही ऐसी उन्नत नस्ल की गाय तैयार की जानी चाहिए जो अधिक से अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन करें। साथ ही उन्नत नस्ल की गायों के खरीद-ब्रिकी के लिए पशु बाजार भी स्थापित किया जाना चाहिए।

कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप गौ-अभ्यारण्य तैयार किया जा रहा है, जहां आवारा मवेशियों को रखा जाएगा और उनके चारे की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्नत नस्ल की पशु बाजार के लिए भी कार्ययोजना बनाई जा रही है। नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने जिले में डाॅग एनिमल ब्रीडिंग कंट्रोल कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 5 वर्षों में 28 हजार 865 श्वान का बधियाकरण किया जा चुका है। साथ ही डाॅग शेल्टर हाउस बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

रघुवंशी ने जिला प्रशासन के इस कार्य की सराहना की।  बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप सहित पशुधन विभाग के संयुक्त संचालक श्री शंकर लाल उईके सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।