कलिंगा विश्वविद्यालय ने छात्रों के बीच वित्तीय साक्षरता बढ़ाने अर्थनिर्मिति के साथ किया एमओयू

कलिंगा विश्वविद्यालय ने छात्रों के बीच वित्तीय साक्षरता बढ़ाने अर्थनिर्मिति के साथ किया एमओयू

रायपुर। छात्रों के बीच वित्तीय साक्षरता और आर्थिक सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए कलिंगा विश्वविद्यालय ने वित्तीय शिक्षा के लिए समर्पित एक अग्रणी संगठन, सुनील पटोदिया वेलफेयर फाउंडेशन की गैर-लाभकारी पहल, अर्थनिर्मिति के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। 
समझौता ज्ञापन पर अर्थनिर्मिति के सहायक उपाध्यक्ष हर्षदीप सिंह रैना, कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ. शिंकी के. पांडे और कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की सहायक प्रोफेसर डॉ. दीप्ति पटनायक की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक वित्तीय ज्ञान और कौशल से लैस करना है, ताकि वे सोच-समझकर वित्तीय निर्णय ले सकें और वित्तीय रूप से जागरूक तथा सशक्त भारत में योगदान दे सकें। इस सहयोग से विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में वित्तीय साक्षरता कार्यक्रमों को एकीकृत किया जाएगा, जिससे छात्रों को व्यक्तिगत वित्त, निवेश और आर्थिक नियोजन के बारे में उनकी समझ बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए संसाधनों, कार्यशालाओं, इंटर्नशिप और प्रशिक्षण सत्रों की एक श्रृंखला तक पहुंच मिलेगी।


छात्रों के समग्र विकास के लिए वित्तीय शिक्षा महत्वपूर्ण है। अर्थनिर्मिति के साथ इस साझेदारी के माध्यम से कलिंगा विश्वविद्यालय अपने छात्रों को वित्तीय दुनिया की जटिलताओं को आत्मविश्वास के साथ समझने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
अर्थनिर्मिति के साथ समझौता ज्ञापन, कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा अपने विद्यार्थियों के समग्र शैक्षिक अनुभव को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का हिस्सा है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि विद्यार्थी वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह तैयार हों। विश्वविद्यालय का मानना है कि वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देकर, यह जिम्मेदार और वित्तीय रूप से कुशल व्यक्तियों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, जो समाज में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं।


वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम वर्तमान शैक्षणिक सत्र में आरम्भ किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न स्तरों पर छात्रों को शामिल करने के लिए कई पहल और गतिविधियों की योजना बनाई गई है। इन पहलों में इंटरैक्टिव सत्र, व्यावहारिक प्रशिक्षण और डिजिटल संसाधनों तक पहुंच शामिल होगी, जिसका उद्देश्य वित्तीय साक्षरता को छात्रों की सीखने की यात्रा का एक अभिन्न अंग बनाना है।
कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के7 लिए, विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है। यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे वर्ष 2022, 2023 और 2024   में एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल किया गया है।  जिम्मेदार वैश्विक नागरिक विकसित करने के लिए वैश्विक मानदंडों के अनुसार छात्रों में नवाचार को विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।