नगर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

नगर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

भानुप्रतापपुर से आकाश साहू की रिपोर्ट

मुख्य चौक में राजा भानुप्रतापदेव का मूर्ति स्थापना के लिए 10 लाख देने की घोषणा

भानुप्रतापपुर। 9 अगस्त आदिवासी समाज के लिए खुशी और उत्साह से भरा रहा। समूचा आदिवासी समाज ने विश्‍व आदिवासी दिवस मनाया एक दूसरे को बधाई दिया पारंपरिक वेषभूषा में नाच गाना किया और क्षेत्रीय पकवानों का आनंद लिया। इतना ही नहीं सामाजिक ताने बाने पर विचार विमर्श किया।यह दिन उनके लिए होली और दीपावली से कम नहीं रहा। इस दिन को 1984 में संयुक्त राष्‍ट्र संघ में मान्यता मिली थी और 1994 से इसे अनवरत मनाया जा रहा है। 

सुबह से ही आदिवासी समाज का भानुप्रतापपुर स्थित गोंडवाना भवन में एकत्रित होना शुरू हुआ। पूरे भानुप्रतापपुर ब्लॉक के आदिवासी समाज के लोग पारंपरिक वेशभूषा में बड़ी संख्या में एकत्रित हुए और सबसे पहले गोंड़वाना समाज भवन में समाज के लोगों ने देवस्थान में अपने रीतिरिवाजों के साथ विधि विधान से देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया। जिसके बाद बिरसा मुंडा जी की प्रतिमा की पूजा अर्चना कर रैली के माध्यम से भानुप्रतापपुर के मुख्य चौक पहुँचे।


अजय साहू ने किया मूर्ति स्थापना के लिए 10 लाख देने की घोषणा 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराजाधिराज भानुप्रतापदेव के वंशज आदित्य प्रतापदेव के द्वारा मुख्य चौक में पूजा अर्चना कर महाराजाधिराज भानुप्रतापदेव चौक के नाम से नामकरण किया गया। जिसके बाद पत्रकार संघ के अध्यक्ष अजय साहू के द्वारा राजा भानुप्रतापदेव के मूर्ति स्थापना के लिए 10 लाख देने की घोषणा किया है। उन्होंने कहा वे राजा साहब का मूर्ति स्थापित करके देंगे। इस दौरान डीजे के धुन पर जमकर जश्न मनाया गया। मुख्य चौक से नाचते गाते सभा स्थल तक पहुंचे, इस दौरान नगर के गणमान्य नागरिक व सर्व आदिवासी समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। जिसके बाद रेस्ट हाउस के सामने आमसभा का आयोजन किया गया। 

रेस्ट हाउस के सामने आम सभा का आयोजन

आदिवासी संगठनों के पदाधिकारियों ने समाज के लोगो ने आम सभा को संबोधित किया। यहां अपने संबोधन में उन्होंने विश्वभर के आदिवासियों को एक सूत्र में रहने की बात कही। रैली में सैकड़ों लोग शामिल थे। जिसे ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी  सुरक्षा के तगड़ा व्यवस्था कर रखा था। इस आयोजन में आसपास ग्रामीण क्षेत्र से लोग बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस रैली में शामिल होने के लिए गांव गांव से पिकअप, ट्रेक्टर और अन्य वाहनों से लोग पहुंचे और इस विश्व आदिवासी दिवस को धूमधाम से मनाया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से विधायक सावित्री मंडावी,पूर्व विधायक देवलाल दुग्गा,नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील पाढ़ी, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष निखिल सिंह राठौर,भाजपा जिलाध्यक्ष सतीश लाठिया,भाजपा मंडल अध्यक्ष नरोत्तम सिह चौहान, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ठाकुर,सिंधी समाज से मोहन ह्र्दवानी,व्यपारी संघ अध्यक्ष अंनत गोपाल कोठारी,सदे सिंह कोमरे, देवलाल दुग्गा, मुकेश नेताम,लखन जुर्री,कृष्ण टेकाम,चेतन मरकाम,मत्ते सिंह भुआर्य,पार्षद भगवान सिंह कुंजाम,लखमू कोसमा, हरिश्चद्र कावड़े,कोमल हुपेंडी,मेहर सिंह वट्टी,लखन जुर्री,ज्ञान सिंह गौर, बिरेंद्र कोरेटी,संजय बेलसरिया, सलेंद मरकाम, ,विष्णु कचलाम, राम बाई गोटा,राधेलाल नुरूटी,तुषार ठाकुर, संजु नेताम,रवि दुग्गा एवं समस्त सर्व आदिवासी समाज ब्लाक भानुप्रतापपुर के बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग उपस्थित रहे।