Big Breaking : मंत्री केदार कश्यप की पर्यावरण सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण पहल "18 अगस्त से नंदनवन जंगल सफारी होगी प्लास्टिक फ्री"

Big Breaking : मंत्री केदार कश्यप की पर्यावरण सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण पहल  "18 अगस्त से नंदनवन जंगल सफारी होगी प्लास्टिक फ्री"

वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री  कश्यप के निर्देश पर जंगल सफारी पूर्ण रूप से प्लास्टिक फ्री होगी

रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप ने
पर्यावरण सुरक्षा के लिए की पहल की है। जंगल सफारी को पूर्ण रूप से प्लास्टिक मुक्त  बनाने के लिए वन मंत्री केदार कश्यप ने महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यप्रानी सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में  पर्यावरण  संरक्षण के लिए जंगल सफारी प्रबंधन ने अहम कदम उठाया है। 18 अगस्त से नंदनवन जंगल सफारी प्लास्टिक फ्री हो जाएगी।

जंगल सफारी के निदेशक धम्मशिल गणवीर ने बताया कि अब से जंगल सफारी में आगंतुकों को प्लास्टिक अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही सफारी में प्लास्टिक पैकेजिंग वाले उत्पादों की बिक्री भी प्रतिबंधित  होगी। प्लास्टिक के कारण  पर्यावरण पर होने वाले दुष्परिणामों के बारे में सतत रूप से पर्यटको को जागरूक किया जा रहा है और  जलवायु परिवर्तन के उपायों अन्तर्गत रिसाइकल, रियूज, रिड्यूस के साथ पर्यावरण अनुकूल जीवन पद्धति को आत्मसात् करने पर्यटकों को अवगत कराया जा रहा हैl प्लास्टिक के बेतहाशा  उपयोग  से  पर्यावरण  को  क्षति  पहुंच रही है। शासन  द्वारा  भी   प्लास्टिक के  उपयोग  को  लगातार  हतोत्साहित  की  जा  रही है।

*आम  नागरिकों के लिए मंगलवार  से  रविवार  तक सुबह  9 बजे  से  सायं  4 बजे  तक खुला रहेगा*

नवा  रायपुर  स्थित  जंगल  सफारी में आम  नागरिक  मंगलवार  से  रविवार  तक  प्रतिदिन  सुबह  9 बजे  से  सायं  4 बजे  तक  भ्रमण  कर  सकते  हैं। जंगल  सफारी  सोमवार  को आम नागरिकों के लिए बंद  रहेगा।