नए मंदिर में प्रभु ने दिए दर्शन, महाआरती के साथ पहली झलक पाकर मंत्रमुग्ध हुए श्रद्धालु

नए मंदिर में प्रभु ने दिए दर्शन, महाआरती के साथ पहली झलक पाकर मंत्रमुग्ध हुए श्रद्धालु

रायपुर। इस्कॉन मंदिर में आज सुबह भगवान को नए मंदिर में स्थापित किया गया। सुबह से विग्रहों की पूजा-अर्चना के साथ भक्तों की भीड़ मंदिर में जुटी रही और हरि नाम के संकीर्तन के साथ दिनभर अनुष्ठानों का क्रम चलता रहा। नए मंदिर में सुबह उत्सव विग्रह श्रृंगार और राजभोग अर्पण के बाद दोपहर एक बजे भक्तों के लिए मंदिर का पट खोला गया और महाआरती के साथ सभी ने भगवान के दर्शन किए। मंदिर में प्रभु की पहली झलक पाकर लोग भाव-विभोर हो गए। मंदिर प्रांगण में सुबह से तबले और हारमोनियम के धुन के साथ हरे रामा हरे कृष्णा जैसे भजनों की गुंज बरकरार रही और श्रद्धालु भी श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन रहे।

इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष एच एच सिद्धार्थ स्वामी, उपाध्यक्ष सुलोचन कृष्ण दास एवं जनार्दन दास ने बताया कि मंदिर में उत्सव विग्रह की पुष्प शय्या में सुबह 4.30 बजे मंगल आरती हुई और सुबह 5 बजे श्री विग्रहों को नए मंदिर में स्थापित किया गया। इसके बाद गुरू पूजा हुई और सुबह 8 बजे परम पूज्य लोकनाथ स्वामी महाराज द्वारा श्री बलराम बाललीला का व्याख्या की गई। सुबह 9 बजे हवन-पूजा और अभिषेक हुए और 11 बजे उत्सव विग्रह श्रृंगार एवं राजभोग अर्पण करने के बाद दोपहर एक बजे मंदिर के पट खोले गए और श्रद्धालुओं ने श्री विग्रहों के प्रथम दर्शन किया। मंदिर में दिनभर महाप्रसाद चलता रहा। साथ ही दोपहर में अजलय याग्निक द्वारा सुंदर कांड का पाठ किया गया और श्रीमान अमोघ लीला प्रभु द्वारा भगवान श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित प्रसंगों को प्रवचन के माध्यम से बताया गया। प्राण प्रतिष्ठा महा-महोत्सव में आज स्टर्लिंग कमेटी के साथ भूमि दानदाताओं का सम्मान किया गया और इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तगण उपस्थित रहे।

वृंदावन के माधवाज रॉक बैंड ने सबका मन मोहा
प्राण प्रतिष्ठा महा-महोत्सव में श्रीधाम वृंदावन से आई माधवाज रॉक बैंड की टीम ने श्रीकृष्ण लीला पर आधारित प्रसंगों की संगीतमयी प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। भगवान श्रीकृष्ण के भजनों की प्रस्तुति के सामने श्रद्धालु खुद को झूमने से रोक नहीं पाए। रॉक बैंड की प्रस्तुति देखने मंदिर प्रांगण में आज भारी भीड़ रही और टीम ने उपस्थित सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रचार प्रसार समिति के श्री दिलीप केडिया और राजेंद्र पारख ने बताया कि 25, 26 और 27 अगस्त को इस्कॉन मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया गया है, जिसमें बाल महोत्सव फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता एवं भक्ति नृत्य, श्री कृष्ण जन्माष्टमी महा-महोत्सव एवं भजन संध्या और शील प्रभुपाद व्यास पूजा महा-महोत्सव जैसे अनेक अनुष्ठान और कार्यक्रम होंगे।

आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सुरेश गोयल, ईश्वर प्रसाद अग्रवाल, गोपाल अग्रवाल, उमेश अग्रवाल, रमेश अग्रवाल, फेस्टिवल कमेटी के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, वाइस चेयरमैन शुभम् सिंघल और सदस्य राजेश किंगर, पवन सचदेव, पंकज मिश्रा, विकास मोदी और देश विदेश से भक्तगण और महाराज शामिल हुए। इस्कॉन मंदिर अध्यक्ष एच एच सिद्धार्थ स्वामी ने सभी से इस्कॉन के नए मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पर आयोजित समस्त पावन कार्यक्रमों में सम्मिलित होने सादर आमंत्रित किया है।