हाथी फसलों को पहुंचा रहे नुकसान,तेंदुआ कर रहा मवेशी का शिकार,ग्रामीणों में दहशत

हाथी फसलों को पहुंचा रहे नुकसान,तेंदुआ कर रहा मवेशी का शिकार,ग्रामीणों में दहशत

नगरी से राजू पटेल पटेल की रिपोर्ट

धमतरी। जिले के वनांचल क्षेत्र में इन दिनों किसान हाथी व तेंदुए के उत्पात से खासे परेशान हो चुके हैं। प्रतिदिन हाथियों का झुंड फसलों को भारी नुक्सान पहुंचा रहा है। वही तेन्दुआ भी गांव में घुसकर जनहानि के साथ मवेशियों को अपना शिकार बना रहा है। इसके चलते किसान काफी चिंता में पड़ गए हैं। रात दिन किसान अपने फसलों की रखवाली करने को मजबूर हो गए  हैं। इधर जंगल किनारे अगर खेतों में फसलों की रखवाली करने जाते हैं तो हिंसक प्राणी तेन्दुआ से जान का खतरा बना हुआ है। वन विभाग ने फसल क्षति की मुआवजा राशि देते की बात कही है।

गौरतलब हो कि  टायगर रिजर्व क्षेत्र के अरसीकन्हार रेन्ज के मेचका में इन दिनों ग्रामीण तेन्दुए के भय से अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे तो वही सामान्य वन मंडल धमतरी के केरेगाव रेन्ज सिंगपुर व दुगली रेन्ज में इन दिनों किसान चार हाथियों के आतंक से अपनी फसलों को बचाने जद्दोजहद कर रहे।


बता दें पिछले कुछ दिनों से चार हाथियों का झुंड धमतरी के सिहावा नगरी केरेगांव सिंगपुर में अपना डेरा जमाया हुआ है। इसमें चार नर है तो वही एक मादा है,जो सिंगपुर क्षेत्र में विचरण कर रहा है। इस बीच कई लोगों पर हमला भी किए लेकिन इन दिनों अब हाथी किसानों के फासले पर नजर बनाए हुए हैं। ज्यादातर खेतों में हाथियों का उत्पात रात्रि में हो रहा है। वही क्षेत्र में हाथियों के दल को देखते हुए वन विभाग हाथियों को ट्रैक कर ग्रामीणों को सावधान रहने का संकेत दे रहे हैं। गांव में इलाउंसमेंट के माध्यम से भी लोगों को सचेत किया जा रहा है। इधर किसान रात दिन अपने फसलों पर नजर बनाए हुए है, परंतु हाथियों का झुंड फसल को क्षति पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

इधर अरसीकन्हार रेन्ज के मेचका में पिछले दिनों जो तेन्दुआ शिकारियों के फंदे में फंसा था वो अब फिर आतंक मचाने लगा है जो गांव मे घुस कर कोठे से मवेशियों को अपना शिकार बना रहा है।

मेचका में शीतल साहू के घर के कोठे मे घुसकर तेन्दुए ने एक बछडे को मार डाला,जिससे तेन्दुए के आतंक से ग्रामीण भयभीत है। वन विभाग द्वारा यहां सिर्फ मुनादी कर सचेत रहने के दिशा निर्देश ही दिया जा रहा है।

वन विभाग जंगल न जाने मुनादी कर रहा

अरसीकन्हार परिक्षेत्र अधिकारी द्वारा अरसीकन्हार रेन्ज के अंतर्गत जंगलों में लकडी के लिए ,फुटु व अन्य चीजों के लिए जंगल न जानी मुनादी की जा रही। वही शाम होते ही बच्चो को घर से बाहर न निकलने व सभी को घरो मे सुरक्षित रहने की भी मुनादी कर जानकारी दी जा रही।

जंगलो में चार हाथी विचरण कर रहे हैं,जहां लोगों को सुरक्षित रहने मुनादी करा रहे व हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है। हाथी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे,जिनका फसल मुआवजा भी प्रकरण तैय्यार कर दिया जाएगा। लोगों  से अपील कर रहे हाथी विचरण क्षेत्र मे शोर शराबा व हाथियों से छेडछाड न करे, इससे हाथी उग्र हो जाता है।