मिशन वात्सल्य योजना और सखी के तहत संयुक्त हुई बैठक

मिशन वात्सल्य योजना और सखी के तहत संयुक्त हुई बैठक

जगदलपुर से कृष्णा झा की रिपोर्ट

सुकमा। कलेक्टर श्री देवेश कुमार ध्रुव की अध्यक्षता में सोमवार 21 अक्टूबर को मिशन वात्सल्य योजना के तहत जिला बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति और अन्य संबंधित समितियों की संयुक्त बैठक कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड सहित विभिन्न समितियों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई।
कलेक्टर श्री ध्रुव ने वर्ष 2024-25 के दूसरे त्रैमासिक में बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष लंबित 43 प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही, बैठक में विभिन्न बालगृहों में सुकमा जिले के बच्चों के लंबित जाति, निवास एवं आधार कार्ड जैसे दस्तावेजों की स्थिति पर भी चर्चा की गई। बालगृहों में रहने वाले बच्चों के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने, और शिक्षा विभाग एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय स्थापित कर ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।
इसके अलावा, कलेक्टर ने नशा मुक्ति के लिए हाई स्कूलों और हायर सेकेंडरी स्कूलों में क्लब स्थापित करने के निर्देश दिए और कोटपा एक्ट के तहत स्कूलों के 200 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश दिए । बैठक में अज्ञात, विक्षिप्त और भटकती महिलाओं के प्रकरणों की समीक्षा भी की गई। बैठक में सखी वन स्टॉप सेंटर और नवा बिहान योजना के तहत दर्ज प्रकरणों और उनके निराकरण की स्थिति पर भी चर्चा की गई। साथ ही, जिले में रिक्त पदों की पूर्ति और नए भवनों के निर्माण को लेकर भी निर्देश जारी किए गए।


इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन मुख्यालय, उप पुलिस अधीक्षक श्री कृष्ण कान्त वाजपेयी, डीपीओ श्रीमती संजुला शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री कश्यप, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, श्रम निरीक्षक, बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुश्री बिस्मिता पाटले जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह सहितए महिला संरक्षण अधिकारी श्रीमती प्रमिला सिंह, सखी केंद्र प्रशासक सुश्री डालिमा गौर एवं विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।