85 से ऊपर वयोवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं ने किया डाक मतपत्र से मतदान

85 से ऊपर वयोवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं ने किया डाक मतपत्र से मतदान

आयोग की व्यवस्था से अभिभूत हुए मतदाता, कहा- घर पर वोटिंग से मिली बड़ी राहत

उत्तर बस्तर कांकेर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन-2024 में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अनेक पहल की गई है। इसी क्रम में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक जाने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसे दृष्टिगत करते हुए ऐसे वोटर्स को आयोग द्वारा डोर-टू-डोर वोटिंग की सुविधा प्रदान करते हुए डाक मतपत्र से मतदान आज से किया जा रहा है। जिले के वरिष्ठजन भी उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में मताधिकार का प्रयोग कर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी ढंग से निर्वहन कर रहे हैं और आयोग की इस व्यवस्था के लिए मुक्तकण्ठ से सराहना कर रहे हैं।

डाक मतपत्र से घर पर पहली बार वोट कर खुश हुईं यामिनी

जिले के अंतागढ़ के ऊपरपारा निवासी 80 प्रतिशत दिव्यांग मतदाता 23 वर्षीय यामिनी उइके ने आज डाक मतपत्र के माध्यम से अपन घर पर मतदान किया। यामिनी ने बताया कि वह पहली बार लोकसभा चुनाव में घर बैठे ही मतदान कर रही हैं। आयोग द्वारा दी गई इस सुविधा की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा- मतदान केन्द्र तक जाने में कई तरह की परेशानी होती थी। चलने-फिरने में दिक्कत के चलते किसी के सहारे जाकर वोट करना पड़ता था। यामिनी की मां सुशीला उइके ने बताया कि उनकी बेटी दिव्यांगता के चलते बाहर नहीं जा पाती है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग की सुविधा दी गई है वह सराहनीय है। उन्होंने मतदान दल के अधिकारियों व भारत निर्वाचन आयोग को धन्यवाद ज्ञापित किया। इसी तरह अंतागढ़ के ही वार्ड क्रमांक-08 निवासी 94 वर्षीय फुलोबाई ठाकुर, गढ़पारा अंतागढ़ निवासी 92 वर्षीय स्नेहलता कुन्डू ने भी होम वोटिंग के माध्यम से अपना मताधिकार का प्रयोग किया।
उल्लेखनीय है कि 85 आयु वर्ग के ऊपर वयोवृद्ध वरिष्ठ नागरिक एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र के माध्यम से होम वोटिंग निर्वाचन कार्य 14 से 16 अप्रैल 2024 तक कराया जा रहा है। इसके लिए जिले के तीनों विधानसभा अंतागढ़, भानुप्रतापपुर और कांकेर के लिए कुल 22 मतदान दलों का गठन किया गया है, जो मतदाताओं के घर-घर जाकर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जा रहा है।