प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद,बाराद्वार में 70 फीसदी मतदाताओं ने किया मतदान

प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद,बाराद्वार में 70 फीसदी मतदाताओं ने किया मतदान

बाराद्वार से संवाददाता गणपत चौहान की रिपोर्ट

परिणाम के लिए 4 जून का करना होगा इंतजार

बाराद्वार। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में मंगलवार को बाराद्वार सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र में मतदाताओं ने बढ़ -चढ़कर हिस्सा लिया। खासकर युवाओं में मतदान को लेकर कुछ ज्यादा ही उत्साह दिखा। इस दौरान किसी तरह की कोई अनहोनी की खबर नही है। छत्तीसगढ़ में मंगलवार को तीसरे चरण में बाकी सभी सात सीटों के लिये मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान नगरीय क्षेत्र बाराद्वार एवं पड़ोस के  ग्राम सरवानी ,  सरहर , दुरपा , लहंगा , रेडा , पलाड़ी , पलाड़ी खुर्द , रिसदा , डूमरपारा , डेरागढ़ , बस्ती बाराद्वार ,नवागांव सहित अनेक  क्षेत्रों में शुरुआत में मतदान की गति कुछ धीमी रही , दस बजे के आस पास सभी मतदान केंद्रों में एकाएक भीड़ बढ़ गई। दोपहर में वोटर्स कम पहुंचे वहीं शाम को एक बार फिर से मतदाताओं की लंबी कतार लगने से वोटिंग परसेंटेज काफी बढ़ गया। बाराद्वार में रेलवे क्रासिंग के दूसरी ओर स्थित शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में लंबी कतार होने से मतदाताओं को अपनी पारी के लिये लंबा इंतजार करना पड़ा। यहां दस वार्डों के लिए के लिये चार बूथ बनाये गए थे। इसी तरह मुक्ता राजा में भी देर शाम तक वोटिंग चलती रही। इस दौरान क्षेत्र में छुटपुट  घटनाओं को छोड़कर कोई अनहोनी की खबर नही है।

बाराद्वार में कहां-कितने वोट पड़े

बाराद्वार में बूथों की संख्या छह है। जिनमें हायर सेकंडरी बायस में चार एवं दो बूथ मुक्ताराजा के मिडिल स्कूल में बनाये गए हैं। लोकसभा चुनाव के लिये मंगलवार को संपन्न हुए चुनाव में  मुक्ताराजा के बूथ क्रमांक 197 में 1343 मतदाता हैं , वहां 884 लोगों  ने वोट किया। बूथ क्रमांक 198 में 1312 मतदाता हैं , वहां 943 वोट डाले गए। इसी तरह बाराद्वार के बूथ क्रमांक 199 में 1192 वोटर्स हैं , यहां 767 मतदाताओं ने वोट किया । बूथ संख्या  200 में 995 वोटर्स हैं , इनमें से  717 लोगों ने वोट किया। बूथ क्रमांक 201 में 1010 मतदाता हैं ,  यहां 781 वोट डाले गए। इसी तरह बूथ संख्या 202 में 1238 वोटर्स हैं , जिनमें 846 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह बाराद्वार नगर पंचायत क्षेत्र में कुल 7090 मतदाता हैं । जिसमें 4938 वोटर्स ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस तरह नगर में मतदान का लगभग 70.93 प्रतिशत रहा।

बुजुर्ग सीता देवी ने  बहु व बेटे के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर किया मतदान

लोकसभा चुनाई तिहार 2024 के तहत आज मंगलवार  सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई । इसी कड़ी में लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लेने  अनेक परिवारों में कुछ ऐसा उत्साह दिखा कि नगर की बुजुर्ग सीतादेवी भंडारी (89) ने अपनी बहू और बेटे चंद्रप्रकाश भंडारी के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया।  बुजुर्ग सीतादेवी ने कहा कि अपने परिवार के साथ मिलकर हमने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है उससे उन्हें बहुत खुशी हो रही है। इसी तरह  गायत्री देवी अग्रवाल (75) ने बेटे के साथ पहुंचकर वोट किया। उन्होंने प्रशासन द्वारा मतदाताओं के लिए दी गई सुविधाओं की  प्रशंसा की है।

दोनों ही ओर से लंबी मार्जिन से जीत का दावा

जांजगीर-चांपा लोकसभा  से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ शिव कुमार डहरिया एवं भाजपा उम्मीदवार  कमलेश जांगड़े के बीच सीधा मुकाबला के आसार हैं। इस बीच दोनों ही पार्टी के समर्थक व नेताओं की ओर से बड़े वोटों के अंतर से चुनाव जीतने का दावा किया गया है। इसके पीछे उनका अपना गणित है , भाजपा को  शहरी क्षेत्र से बड़ी लीड मिलने का भरोसा है , तो कांग्रेस ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी ज्यादा वोट मिलने का दावा कर रही है। मतदाताओं ने किसके पक्ष में फैसला दिया है। इसे जानने के लिये 4 जून का इंतजार करना होगा।