"पढ़ेसे बस्तर” पुस्तक दान अभियान" बस्तर के बच्चों को पढ़ाई में सक्षम बनाने के लिए सहयोग करें

"पढ़ेसे बस्तर” पुस्तक दान अभियान" बस्तर के बच्चों को पढ़ाई में सक्षम बनाने के लिए सहयोग करें

जगदलपुर से कृष्णा झा की रिपोर्ट

जगदलपुर। बस्तर दशहरा और दान उत्सव के इस समय में जब हम सभी खुशी और उदारता में एकजुट होते हैं, बस्तर जिला प्रशासन आपसे आग्रह करता है कि आप एक ऐसे अभियान में शामिल हों जो 1,50,000 बच्चों के जीवन को बस्तर के आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्रों में बदल सकता है।
हमें यह घोषणा करते हुए अत्यंत हर्ष हो रहा है कि हम प्रथम बुक्स के साथ Donate-A-Book प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से “पढ़ेसे बस्तर / Bridging Gaps and Building Hopes” पुस्तक दान अभियान का शुभारंभ कर रहे हैं। इस अभियान का उद्देश्य बस्तर के प्राथमिक स्कूलों में 01 लाख पुस्तकों का वितरण और 10 कक्षा पुस्तकालयों की स्थापना करना है, जिससे बच्चों में पढ़ने की रुचि जागृत हो और वे शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति कर सकें।

दान उत्सव क्या है

दान उत्सव, जिसे "जॉय ऑफ गिविंग वीक" के रूप में भी जाना जाता है, हर साल अक्टूबर में मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्योहार है, जिसका उद्देश्य दान और सामुदायिक सेवा को बढ़ावा देना है। यह उत्सव लोगों को एकजुट करने, सामाजिक जिम्मेदारी की भावना को जागृत करने और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करता है। दान उत्सव के दौरान, लोग विभिन्न प्रकार की सामुदायिक गतिविधियों में भाग लेते हैं, जैसे कि खाद्य सामग्री, कपड़े और अन्य जरूरत की चीजों का दान करना, जिससे समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में योगदान दिया जा सके।

क्यों पुस्तकें महत्वपूर्ण हैं: पढ़ने से जीवनभर की सीखने की संभावनाएं “लर्निंग टू रीड; रीडिंग टू लर्न” अर्थ पढ़ाई के लिए पढ़ने की क्षमता विकसित करना, सिर्फ एक वाक्यांश नहीं है—यह एक कुंजी है जो असंख्य अवसरों के द्वार खोलती है। बस्तर के बच्चों के लिए, किताबों और पढ़ाई से समृद्ध माहौल तक पहुंच का मतलब स्कूल में संघर्ष और जीवन में सफल होने के बीच का अंतर हो सकता है।
जब एक बच्चा पहली बार पढ़ना सीखता है, तो वह अपने चारों ओर की दुनिया को समझने लगता है। लेकिन इससे आगे, किताबें जिज्ञासा को बढ़ाती हैं, कल्पना को प्रोत्साहित करती हैं और आजीवन सीखने की नींव रखने वाले मौलिक सोचने के कौशल का विकास करती हैं। रंगीन, आकर्षक कहानियों वाली किताबें बच्चों को पढ़ने के प्रति प्रेम विकसित करने में मदद करती हैं—a आदत जो उन्हें सभी विषयों में—भाषा, गणित, सामाजिक और पर्यावरणीय अध्ययन—में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती है।
जो बच्चे अच्छी तरह से पढ़ते हैं, वे स्कूल के अन्य पाठों को अधिक आसानी से समझ पाते हैं और वे नए अवसरों का सामना करने में आत्मविश्वास महसूस करते हैं। बस्तर जैसे क्षेत्र में, जहां संसाधनों की कमी ऐतिहासिक रूप से रही है, किताबें बच्चों को सपने देखने, विकसित होने और संभावनाओं से भरी दुनिया में कदम रखने का मौका देती हैं।
हालांकि, यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य—पढ़ाई के माध्यम से जीवन को बदलना—तभी पूरा हो सकता है जब सभी मिलकर काम करें। हमें इन बच्चों तक पहुंचने के लिए पूरे देश और दुनिया भर के लोगों के समर्थन की जरूरत है। आप इस परिवर्तन का हिस्सा बन सकते हैं, और यह सिर्फ एक किताब से शुरू होता है।
केवल ₹75 प्रति पुस्तक में, हर प्रथम बुक्स की कहानी की किताब बड़ा फर्क ला सकती है। ₹75 = 1 कहानी की किताब, आप एक बच्चे की जिंदगी में पढ़ने की खुशी ला सकते हैं। ये रंगीन, सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक किताबें बच्चों को पढ़ने की आदत और कहानियों के प्रति प्रेम विकसित करने में मदद करेंगी जो उनके जीवन भर उनके साथ रहेंगे।
जो बच्चे अधिक पढ़ते हैं, वे बेहतर सीखते हैं, स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं और जीवन में सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं। आपकी मदद से, हम उन्हें यह पढ़ाई का उपहार दे सकते हैं—कक्षा के अंदर और बाहर सफल होने का अवसर। हर छोटा योगदान मायने रखता है, और आपके द्वारा दान की गई हर किताब हमें बस्तर के बच्चों के लिए 1,00,000 किताबों के हमारे लक्ष्य के एक कदम करीब ले जाती है।
सामुदायिक भागीदारी संसाधनों और अवसरों को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, विशेष रूप से दूरदराज के जनजातीय क्षेत्रों में। भाग लेकर, आप सभी इस पहल का समर्थन कर सकते हैं ताकि हर बच्चे को आवश्यक अध्ययन सामग्री उपलब्ध हो सके। यह सामूहिक प्रयास हमारे बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने और हमारे समाज में समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए अत्यावश्यक है।हमें पूरा विश्वास है कि बस्तर के लोग 1,00,000 किताबें हासिल करने के इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को सबसे कम समय में प्राप्त करेंगे और सक्रिय नागरिक भागीदारी का प्रदर्शन करेंगे। हमारे प्रारंभिक समर्थकों की उदारता के लिए धन्यवाद लेकिन अभी भी लंबा रास्ता तय करना है, और इस दृष्टि को वास्तविकता में बदलने के लिए हमें आपकी मदद की ज़रूरत है।
इस अभियान के माध्यम से जुटाए गए धन का उपयोग प्रथम बुक्स से किताबें खरीदने और उन्हें बस्तर के प्राथमिक स्कूलों में वितरित करने के लिए किया जाएगा। ये किताबें कक्षाओं में न केवल संसाधनों को समृद्ध करेंगी बल्कि इन्हें सामुदायिक पढ़ने के कार्यक्रमों और स्थानीय पुस्तकालयों में भी शामिल किया जाएगा, ताकि बच्चों को स्कूल के बाहर भी संसाधनों तक पहुंच हो सके। हम स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को भी शामिल करेंगे, ताकि SHG सदस्य पढ़ने के सत्रों का नेतृत्व कर सकें और समुदाय के लोग इस यात्रा का हिस्सा बन सकें। बाल सभाओं के माध्यम से हम इस पहल को बस्तर के हर कोने तक पहुंचाएंगे।साक्षरता अंतर (लर्निंग पॉवर्टी), शिक्षा में असमानता को समाप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़ें।कृपया इसे अपने दोस्तों, परिवार और नेटवर्क के साथ साझा करें। हम सब मिलकर बस्तर के हर बच्चे को किताबों की जादू और सीखने की खुशी का अनुभव करा सकते हैं। चलिए एक साथ मिलकर जीवन बदलें—एक किताब से एक समय में।जितना चाहे उतना दान करें—हर योगदान महत्वपूर्ण है! यहां बताया गया है कि आप इस अभियान में कैसे शामिल हो सकते हैं: https://donateabook.org.in/product/padhese-bastar-bastar-district-
यदि आपको ऑनलाइन दान करने में कोई परेशानी हो रही है, तो कृपया 8374522241 परपल्लवी गौरी देहारी (PPiA फेलो) को मैसेज करें या जिला मिशन समन्वयक से संपर्क करें।