कोंडागांव में होम वोटिंग शुरू, दिव्यांग मेश कुमार ने पहली बार किया मताधिकार का प्रयोग

कोंडागांव में होम वोटिंग शुरू, दिव्यांग मेश कुमार ने पहली बार किया मताधिकार का प्रयोग

मतदान केंद्र जाने में असमर्थ 85 सेअधिक आयु के वृद्धों एवं दिव्यांगों ने किया मतदान

कोंडागांव से संवाददाता मुकेश राठौर की रिपोर्ट

कोण्डागांव। लोकसभा निर्वाचन के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा 85 से अधिक आयु वर्ग के वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं घर में ही वोट डालने की सुविधा के अंतर्गत होम वोटिंग कराने के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार 8 अप्रैल को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुणाल दुदावत के मार्गदर्शन में होम वोटिंग कार्य प्रारंभ किया गया।



*मेश कुमार ने दिया वोट डाल जाहिर की खुशी*

होम वोटिंग के तहत जब मतदान दल कोण्डागांव विकासखण्ड के बड़ेकनेरा पहुंचा। जहां मेश कुमार पटेल मतदान दलों का ही इंतेजार कर रहे थे। बोलने एवं चलने में असक्षम दिव्यांग मेश कुमार के परिजनों ने बताया कि मेश बचपन से चलने में असमर्थ थे ऐसे में 18 वर्ष पूर्ण करने के बाद भी विगत विधानसभा निर्वाचन में मतदान नहीं कर सके थे ऐसे में बीएलओ द्वारा घर पर ही जब होम वोटिंग का उन्हें पता चला तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ। बीएलओ के द्वारा प्रोत्साहन दिए जाने पर वे बहुत उत्साहित थे और सुबह से मतदान दलों का इंतजार कर रहे थे। मतदान अदिकरियों द्वारा वोट कराये जाने पर मेश बहुत खुश नजर आए।

*बुज़ुर्ग मेहत्तरीन बघेल ने डाला वोट*

कोण्डागांव विकासखण्ड के राजागांव की 87 वर्षीया मेहत्तरीन बघेल अपने घर में अकेली रहती है उन्होंने बताया कि उन्हें लाने ले जाने वाला कोई नहीं होने के कारण वे मतदान करने नहीं जा पाती थीं इस बार घर में मतदान दल के आने से वो मतदान कर पायीं इससे वे बहुत खुश हैं।

*96 साल की चौकदई नाइक ने दिया वोट*

बस्तर लोकसभा के नारायणपुर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले सोनाबाल निवासी 96 वर्षीया चौकदई नाइक ने मतदान करते हुए सभी को मतदान करने हेतु अपील की। वहीं करंजी की 87 वर्षीया घुड़ई मण्डावी, 80 वर्षीय राजागांव के आंशिक दृष्टिबाधित दिव्यांग बुधराम साहू ने भी मतदान किया।

*खेतों की पगडंडियों से होकर मतदान दल पहुंचा मतदान कराने*

मुनगापदर में जब मतदान दल पहुंचा तो मतदाता के घर तक जाने के लिए पक्के रास्ते ना होने से जाना मुश्किल नजर आ रहा था ऐसे में दल के अधिकारियों एवं कर्मचारी सामान उठा कर सीधे पैदल ही खेतों के सहारे सुकली नाग के घर की ओर चल पड़े। वृद्ध सुकाली के घर पहुंच उनका मतदान कराया। सुकाली ने खुश होकर सभी को बताया कि साधन नहीं होने के कारण वे पूर्व में मतदान नहीं कर पातीं थी। अब घर से मतदान कराने खुद सभी अधिकारी आएं है जिससे वो बहुत खुश हैं और अब वोट कर पा रहीं है।

*8 दल घर-घर जा कर करा रहे मतदान*

उल्लेखनीय है कि कोण्डागांव जिले के अंतर्गत बस्तर लोकसभा हेतु कोण्डागांव और नारायणपुर (आंशिक) विधानसभा क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 40 फीसदी के अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए 08 एवं 09 अप्रैल को होम वोटिंग की व्यवस्था की गयी है। इसी तरह कांकेर लोकसभा हेतु केशकाल विधानसभा क्षेत्र में 13 से 17 अप्रैल के मध्य होम वोटिंग निर्धारित की गई है। होम वोटिंग के लिए कोण्डागांव विधानसभा हेतु 07 एवं नारायणपुर (आंशिक) विधानसभा के लिए 01 कुल 08 मतदान दल सोमवार को घर घर मतदान हेतु पहुंचे। होम वोटिंग के दौरान मतदान की गोपनीयता की विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

*उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिखाई हरी झंडी*
 
डाक मत पत्र द्वारा वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगों को मतदान कराने हेतु 08 मतदान दलों को जिले को उप जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रकान्त चार्ली ठाकुर द्वारा हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी अश्वन पुसाम, एसडीएम निकिता मरकाम, तहसीलदार मनोज रावटे, तहसीलदार विजय, मास्टर ट्रेनर वेणुगोपाल राव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।