संडे हो या मंडे, लिमिट में ही खाएं अंडे… नहीं तो… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

संडे हो या मंडे, लिमिट में ही खाएं अंडे… नहीं तो…

Published

on

ये तो आप जानते हैं कि अंडे आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन, अगर इन्हें भी आवश्यकता से अधिक मात्रा में खा लें तो काफी मुश्किल हो सकती है. अंडे में प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन D और बाकी एंटी ऑक्साइड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में जानते हैं कि एक दिन के हिसाब से कितने अंडे खा सकते हैं.
अंडे और कोलस्ट्रॉल लेवल- अधिक अंडे खाने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे के बीच के हिस्से में काफी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. एक अंडे के योल्क में लगभग 200 mg कोलेस्ट्रॉल होता है और रोजाना 300 mg से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल सेवन नहीं करने की सलाह नहीं दी जाती है. लेकिन हाल ही में एक अध्ययन से पता चला कि परहेज करके खाया गया कोलेस्ट्रॉल शरीर में होने वाले बुरे और अच्छे कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण नहीं कर पाता बल्कि परहेज करके खाया हुआ फैट शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा बढ़ाता है.
एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए- जब ये बात करते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए तो इसका जवाब देना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन ये व्यक्ति पर निर्भर करता है क्योंकि हर एक ही सेहत अलग होती है.
हाल ही के एक अध्ययन में बताया गया कि जिस व्यक्ति की सेहत एवरेज है वो एक हफ्ते में 7 अंडे खा सकता है, वहीं अगर आप किसी बिमारी और सेहत से संबंधित किसी और समस्या से नहीं जुझ रहे हैं तो आप एक दिन में लगभग 3 अंडे खा सकते हैं.
अंडे पौष्टिक होते हैं लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि जितना मन चाहें उतना अंडे आप खा लें. गर्मियों में ज्यादा अंडे खाने से आपके शरीर में गर्मी पैदा होती है. जिससे डायरिया की समस्या भी हो सकती है खासतौर पर बच्चों में इसलिए हमें अंडों का सेवन एक कंट्रोल के साथ करना चाहिए.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING42 mins ago

यहां के फैक्टरी में लगी भीषण आग, जवानों ने मौके पर पहुँचकर बचाई लोगों की जान…

पुलवामा में सोमवार देर रात एक फैक्टरी में आग लग गई। काम कर रहे कई मजदूर अंदर फंस गए। सूचना...

bilaspur43 mins ago

बाघ और बाघिन के बीच कातिलाना प्यार! जानिए क्या है पूरा मामला

लोरमी (चैनल इंडिया)| इंसानी रिश्तों में इश्क और फिर कत्ल की कहानी तो सभी ने खूब सुनी होगी, लेकिन छत्तीसगढ़...

BREAKING51 mins ago

कृषि कानूनों की वापसी के बाद आंदोलन में शामिल किसान लौटना चाहते हैं घर, संयुक्त किसान मोर्चा के फैसले का इंतजार…

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि वे अब घर...

BREAKING54 mins ago

बारदाना संकट के बीच कल से 2399 केंद्रों पर शुरू होगी धान खरीदी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में धान की सरकारी खरीदी बुधवार से शुरू हो रही है। प्रदेश भर में सरकार ने इसके...

BREAKING1 hour ago

कांग्रेसियों ने किया प्रधानाध्यपक के खिलाफ जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत, चुनाव आचार संहिता का उलंघन करने का लगाया आरोप

बीजापुर(चैनल इंडिया)|जिले में नगरीय निकाय चुनाव 2021 का बिगुल बज चुका है,आने वाले माह दिसम्बर में भैरमगढ़ व भोपालपटनम नगरीय...

Advertisement
Advertisement