महिला हो या पुरुष, ये 4 काम किसी को नहीं करने चाहिए – Channelindia News
Connect with us

CHANNEL INDIA NEWS

महिला हो या पुरुष, ये 4 काम किसी को नहीं करने चाहिए

Published

on

वैसे तो सभी धर्म शास्त्रों में जीवन को बेहतर करने की ही बातें लिखी होती हैं. लेकिन गरुड़ पुराण को लेकर मान्यता है कि इसमे कही हुई हर बात भगवान विष्णु के मुख से निकली हुई है. पक्षीराज गरुड़ की जिज्ञासा को शांत करने के लिए नारायण ने जीवन जीने के सही तरीके, सदाचार, भक्ति, वैराग्य, यज्ञ, तप आदि के बारे में काफी कुछ विस्तार से बताया है.
साथ ही मृत्यु के समय और मृत्यु के बाद की स्थितियों को भी उजागर किया है. इस पुराण में स्वर्ग, नर्क और पितृलोक के अलावा आत्मा द्वारा दूसरा शरीर धारण करने की प्रक्रिया को भी साझा किया गया है. इसका मकसद सिर्फ मानव जीवन को सुखमय बनाना है. यहां जानिए गरुड़ पुराण में बताए गए ऐसे 4 कामों के बारे में जिसे महिला और पुरुष दोनों में से किसी को नहीं करना चाहिए.

कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम
1. गरुड़ पुराण के अनुसार महिला हो या पुरुष किसी को भी अपने जीवनसाथी से बहुत समय तक दूर नहीं रहना चाहिए. इससे शादीशुदा जीवन पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही परिवार में भी कई तरह की मुश्किलें सामने आती हैं. सुरक्षित व सम्मानजनक जीवन बिताने के लिए अच्छा है कि दोनों मिलकर प्रेमपूर्वक साथ में रहें.

2. कहा जाता है कि अगर चरित्र चला जाए तो कुछ शेष नहीं रहता है. इसलिए हर पुरुष और महिला को अपने चरित्र को अच्छा रखना चाहिए. इसके अलावा किसी भी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती नहीं करनी चाहिए जिसका चरित्र खराब हो. ऐसे लोगों का पतन बहुत जल्दी होता है.

3. गरुड़ पुराण में लिखा है कि हर व्यक्ति को दूसरों का सम्मान करना चाहिए. यदि आप आज किसी का अपमान करेंगे, तो भविष्य में अपने लिए निश्चित रूप से समस्या खड़ी करेंगे. इसलिए सबसे अच्छी वाणी बोलिए और सभी का सम्मान कीजिए.

4. यदि जीवन में मान और सम्मान को बनाए रखना चाहते हैं तो कभी भी दूसरों के घर पर लंबे समय तक न रहें. पराए घर में रहने से व्यक्ति को असुविधा भी झेलनी पड़ती है और उसके सम्मान में भी कमी आती है. इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा खतरे में पड़ती है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING3 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़4 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING4 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india4 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING4 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement