Connect with us

Special News

जब लड़कियाँ देखती है एडल्ट वीडियो तब …उनके दिमाग…

Published

on

पोर्न फिल्में देखना सभी को पसंद होता है। लेकिन, पोर्न फिल्में बाहर से जितनी खूबसूरत और आकर्षक दिखती है वो असल में उतनी ही नुकसानदायक भी होती हैं। हाल के आंकड़ों से एक बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है। हाल ही में एक शोध किया गया जिसके मुताबिक, भारतीय महिलाओं में पोर्न फिल्में देखने की प्रवृत्ति पहले के मुकाबले कई गुना बढ़ गई है। जब भारत में ऑनलाइन पोर्न फिल्में देखने की बात आती है, भारत धीरे-धीरे अन्य देशों की बराबरी करता दिख रहा है। ताज्जजुब की बात तो ये है कि न केवल भारतीय पुरुष बल्कि भारतीय महिलाएं और लड़कियां भी इस मामले में कम नहीं हैं। ताजा रिसर्च के मुताबिक, भारत में अब 30 फीसदी महिलाएं अश्लील वेबसाइटों पर नियमित रूप से पोर्न फिल्में देखती हैं। लेकिन, लड़कियों पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव क्या होता है ये भी एक चौकाने वाली बात है।

READ  बादल फटा घरों को छोड़कर जान बचाकर भागे लोग

एडल्ट फिल्में देखने का प्रभाव न केवल पुरुषों या लड़को पर बल्कि लड़कियों पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव पड़ता है। हालिया शोध के मुताबिक, लड़कियों पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव बहुत अधिक व्यापक होता है। इससे न केवल दिमाग पर नकारात्मक असर होता है बल्कि उसकी मानसिक स्थिति भी खराब होती है। तो आइय़े आपको बताते हैं कि लड़कियों पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव क्या होता है।

 

 

सेक्स की लत

नियमित रुप से एडल्ड वीडियो देखने का जो पहला प्रभाव होता है वह है सेक्स की लत। अश्लील सामग्री से यौन उत्तेजना या कामोत्तेजक बढ़ती है और धीरे धीरे लड़कियां इसकी आदी हो जाती हैं। पोर्नोग्राफ़ी बहुत रोमांचक और पॉवरफुल इमेजरी प्रदान करती थी, जिसे वे अक्सर महसूस करना चाहती हैं और उनकी कल्पनाएं कुछ इसी तरह कि हो जाती हैं। एक बार आदी हो जाने पर वे तलाक, परिवार को नुकसान और कानूनी समस्याएं (जैसे यौन उत्पीड़न, उत्पीड़न या साथी कर्मचारियों का दुरुपयोग) जैसी परेशानियों में फंस सकती हैं।

READ  कांग्रेस नेता की 150 करोड़ की बेनामी संपत्ति, आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई

दिमाग पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव

एडल्ट फिल्में देखने के प्रभाव लड़के और लड़कियों दोनों पर पड़ता है। शोध के मुताबिक, जो पुरुष या महिला अधिक मात्रा में इस प्रकार के वीडियो देखते हैं उनके दिमाग की रचनात्मकता धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। रिसर्च के मुताबिक, इस तरह के वीडियो देखने वाले लोगों में याददाश्त की समस्या भी आने लगती हैं। शोध के मुताबिक, लड़कियों पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव उनकी यादाश्त क्षमता के कम होने के रुप में दिखाई देता है। नियमित रुप से पोर्न देखने से दिमाग की मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं और सिकुड़ सी जाती हैं।

अवैध सम्बन्धों को बढ़ावा

लड़कियों पर एडल्ट फिल्मों का प्रभाव सबसे भयानक तब हो जाता है जब वो इस तरह के वीडियो देखने के बाद अवैध सम्बन्धों को बुरा नहीं मानती हैं। ऐसे संबंध न केवल लड़कि के लिए बल्कि समाज के लिए भी नुकसानदायक होते हैं। इसके बावजूद नियमित रुप से पोर्न फिल्में देखने पर उनमें इसकी प्रवृत्ति बढ़ती जाती हैं। दिमाग को शांत करने और अपनी उत्तेजना पर काबू न रहने के कारण वो अक्सर गलत कदम उठा लेती हैं।

READ  छत्तीसगढ़ : अब सरकार देगी महंत वैष्णव दास महाराज के नाम से संस्कृत भाषा सम्मान…

समाज से अलगाव

एडल्ट फिल्में भले ही भारत में सबसे ज्यादा देखी जाती हो। लेकिन, आज भी इन्हें छुप छुप कर ही देखना होता है। अगर किसी को इसकी लत लग जाये तो लोग अक्सर उससे किनारा करना शुरु कर देते हैं। भले ही भारत 21 वीं सदी में खड़ा हो लेकिन आज भी देश में महिलाओं के पोर्न देखने की बात समाज को पचती नहीं है। इसलिए पोर्न देखना समाज से अलगाव का कारण भी बनता है।

 

CG Trending News

खबरे छत्तीसगढ़9 hours ago

भारत बचाओ आंदोलन में छत्तीसगढ़ के कांग्रेसजन होंगे शामिल,अन्नदाता किसानों का मुद्दा होगा प्रमुख मुद्दा

रायपुर (चैनल इंडिया) प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने जानकारी दी कि दिल्ली...

खबरे छत्तीसगढ़9 hours ago

नगरीय निकाय चुनाव घोषणा पत्र समिति की बैठक संपन्न,सभी सदस्यों के सुझाव होंगे शामिल

रायपुर (चैनल इंडिया)। कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में कांग्रेस घोषणा पत्र समिति की बैठक हुई संपन्न। नगरीय निकाय मंत्री...

खबरे छत्तीसगढ़9 hours ago

रेप के खिलाफ सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, अब रेप करने वाले आरोपियों की खैर नहीं

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए सरकार अब फुल एक्शन के मूड में है। केंद्र सरकार...

खबरे छत्तीसगढ़10 hours ago

CGPSC भर्ती 2019: राज्य सेवा परीक्षा 2019 के लिए आवेदन शुरू, पढ़ें परीक्षा से जुड़ी पूरी डिटेल्स

CGPSC Recruitment 2019: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की तरफ से आयोजित की जाने वाली‘राज्य सेवा परीक्षा-2019’ के लिए आवेदन प्रक्रिया...

खबरे छत्तीसगढ़10 hours ago

जिला स्तरीय युवा महोत्सव में सम्मिलित हुए महाविद्यालय के प्रतिभागी

सरायपाली (चैनल इंडिया) स्व. राजा वीरेंद्र बहादुर सिंह शासकीय महाविद्यालय सरायपाली के प्रतिभागी जिलास्तरीय युवा महोत्सव प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए...

खबरे अब तक