‘वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर नहीं हुआ हावी’, पढ़िए राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें… – Channelindia News
Connect with us

COVID-19

‘वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर नहीं हुआ हावी’, पढ़िए राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें…

Published

on

भारत ने 21 अक्टूबर को कोरोना के खिलाफ जंग में नया इतिहास रच दिया. देश में लोगों को 100 करोड़ वैक्सीन डोज लगा दी गई है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को देश को संबोधित किया. इससे पहले, 100 करोड़ डोज पूरा होने पर पीएम मोदी ने कहा था कि देश के पास अब कोविड से निपटने के लिए एक मजबूत सुरक्षा कवच है. देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनियाभर के देशों में भारत के वैक्सीनेशन अभियान की सराहना हो रही है. अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और क्या-क्या कहा, पढ़िए उनके भाषण की 10 बड़ी बातें…

1. पीएम मोदी ने कहा भारत ने अपने नागरिको को 100 करोड़ वैक्सीन लगाई है, वो भी मुफ्त, बिना कोई पैसा लिए. इसका फायदा ये होगा कि दुनिया भारत को अन्य देशों की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित मानेगी. भारत का वैक्सीनेशन सबका साथ, सबका विकास का उदाहरण है. सबको साथ लेकर देश में मुफ्त वैक्सीन का अभियान शुरू किया गया.
2. पीएम मोदी ने कहा, भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख में जन्मा है, वैज्ञानिक आधारों पर पनपा है और वैज्ञानिक तरीकों से चारों दिशाओं में पहुंचा है. हम सभी के लिए गर्व करने की बात है कि भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम, Science Born, Science Driven और Science Based रहा है.
3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कल 21 अक्टूबर को भारत ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज का कठिन लेकिन असाधारण लक्ष्य प्राप्त किया है. इस उपलब्धि के पीछे 130 करोड़ देशवासियों की कर्तव्यशक्ति लगी है, इसलिए ये सफलता भारत की सफलता है, हर देशवासी की सफलता है.
4. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई जन भागीदारी को अपनी पहली ताकत बनाया. देश ने अपनी एकजुटता को ऊर्जा देने के लिए ताली, थाली बजाई, दीए जलाए, तब कुछ लोगों ने कहा था कि क्या इससे बीमारी भाग जाएगी? लेकिन हम सभी को उसमें देश की एकता दिखी, सामूहिक शक्ति का जागरण दिखा.
5. पीएम ने कहा जब 100 साल की सबसे बड़ी महामारी आई, तो भारत पर सवाल उठने लगे. क्या भारत इस वैश्विक महामारी से लड़ पाएगा? भारत दूसरे देशों से इतनी वैक्सीन खरीदने का पैसा कहां से लाएगा? भारत को वैक्सीन कब मिलेगी? आज ये 100 करोड़ वैक्सीन डोज, हर सवाल का जवाब दे रही है.
6. पीएम मोदी ने कहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं करती तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं होगा. कोई कितने ही बड़े पद पर क्यों न रहा हो, उसे वैक्सीन सामान्य नागरिकों की तरह ही मिलेगी. हमारे देश के लिए ये भी कहा जा रहा था कि यहां ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आएंगे ही नहीं. दुनिया में कई देशों में वैक्सीन हैजिटेंसी बड़ी चुनौती बन गई. आज 100 करोड़ वैक्सीन डोज लेकर लोगों ने दुनिया को निुरुत्तर कर दिया.
7. प्रधानमंत्री बोले कि सबको साथ लेकर देश ने ‘सबको वैक्सीन-मुफ़्त वैक्सीन’ का अभियान शुरू किया. गरीब-अमीर, गांव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं नहीं करती, तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता. इसलिए ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो
8.प्रधानमंत्री ने कहा कि एक्सपर्ट्स और देश-विदेश की कई एजेंसीज भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत सकारात्मक हैं. आज भारतीय कंपनियों में ना सिर्फरिकॉर्ड इन्वेस्टमेंट आ रहा है बल्कि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बन रहे है.
9. पीएम ने लोगों से कहा कि हमें हर छोटी से छोटी चीज, जो Made in India हो, जिसे बनाने में किसी भारतवासी का पसीना बहा हो, उसे खरीदने पर जोर देना चाहिए और ये सबके प्रयास से ही संभव होगा.
10. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, कवच कितना ही उत्तम हो, कवच कितना ही आधुनिक हो, कवच से सुरक्षा की पूरी गारंटी हो, तो भी, जब तक युद्ध चल रहा है, हथियार नहीं डाले जाते. उन्होंने कहा, मेरा आग्रह है, कि हमें अपने त्योहारों को पूरी सतर्कता के साथ ही मनाना है. देश बड़े लक्ष्य तय करना और उन्हें हासिल करना जानता है. लेकिन, इसके लिए हमें सतत सावधान रहने की जरूरत है. हमें लापरवाह नहीं होना है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING8 hours ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING10 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING10 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING10 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING10 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement