सूजी हुई आंखों और काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय – Channelindia News
Connect with us

Health Tips

सूजी हुई आंखों और काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Published

on

एक व्यस्त दिन और रात को सही से न सोने के कारण अक्सर आखों के नीचे काले घेरे (Dark circles) और सूजन (puffy eyes) आ जाती है. इसके अलावा ये समस्या तनाव, थकान, उम्र, धूप के संपर्क में आना और डिहाइड्रेशन के कारण भी हो सकती है.
डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए बहुत से लोग अलग- अलग तरीके आजमाते हैं. अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसके लिए घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं.

काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय
गुलाब जल और खीरा
खीरे और गुलाब जल से आप काले घेरों और सूजी हुई आंखों से छुटकारा पा सकते हैं. एक खीरे को कद्दूकस कर लें और इसका रस निचोड़ लें. इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह मिला लें. कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

एलोवेरा और गाजर का मास्क
एलोवेरा झुर्रियों, महीन रेखाओं और काले घेरे को कम करने में मदद करता है. दूसरी ओर, गाजर आंखों के काले घेरों को हल्का करता है. एक गाजर को कद्दूकस कर इसका रस निचोड़ लें. एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इस पेस्ट को कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके अपनी आंखों के नीचे लगाएं. 15 मिनट के बाद इसे धो लें.

हल्दी और नींबू का मास्क
नींबू और हल्दी को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है. ये उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ते हैं, जिससे त्वचा पर निखार आता है. हल्दी आंखों के नीचे के हिस्से को पोषण देती है. इस आई मास्क को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर लें. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और आंखों के नीचे लगाएं. करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें.

आलू और पुदीने का मास्क
आप इन दो सामग्रियों को आसानी से अपनी रसोई में पा सकते हैं. ये आपकी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करेंगे. आलू विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है. इसके लिए एक छिले हुए आलू और पुदीने के पत्तों को एक साथ मिला लें. आधे कटे हुए कॉटन पैड्स को मिश्रण में डुबोकर फ्रीजर में रख दें. एक बार जब ये जम जाएं तो इन्हें 20 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे रखें और धो लें.

कॉफी मास्क
एक बेहतरीन मॉर्निंग ड्रिंक होने के साथ-साथ कॉफी आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है. कैफीन त्वचा को साफ करने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इस कॉफी मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर में एक टेबलस्पून शहद और विटामिन ई ऑयल मिलाएं. इसमें कॉटन पैड डुबोएं और एक बैग में फ्रीज करें. इन्हें प्रतिदिन लगभग 15-20 मिनट के लिए अपनी आंखों पर लगाएं.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING16 mins ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING2 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING2 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING2 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

BREAKING2 hours ago

यहां अवैध गांजे की तस्करी करते 2 गिरफ्तार, करोड़ों का मादक पदार्थ जब्त…

बसना(चैनल इंडिया)। महासमुंद जिले में पुलिस ने एक बार फिर दो गांजा तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है। तस्कर गांजा...

Advertisement
Advertisement