राजधानी रायपुर के 70 वार्डों से चंदखुरी के लिए आज मिलेगी मुफ्त बसें – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

राजधानी रायपुर के 70 वार्डों से चंदखुरी के लिए आज मिलेगी मुफ्त बसें

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| भगवान राम की माता कौशल्या के मंदिर दर्शन के लिए राजधानी रायपुर से बसों में मुफ्त सफर किया जा सकता है. नगर निगम रायपुर द्वारा चंदखुरी में माता कौशल्या के मंदिर दर्शन के लिए नवरात्र के पहले दिन सभी 70 वार्डों से बसों की व्यवस्था की गई है. इन बसों में सफर के लिए यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. 70 वार्डों से दोपहर 1 बजे से बसों की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. नगर निगम ने प्राइवेट बस ऑपरेटर से शहरभर के लिए 80 बसें मांगी हैं. डीजल का खर्च, ड्राइवर का मेहनताना सहित अन्य तरह के खर्च का भुगतान खुद नगर निगम करेगा.

दरअसल छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड द्वारा क्रियान्वित की जा रही छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी परियोजना राम-वन-गमन परिपथ का औपचारिक उद्घाटन 7 अक्टूबर को चंदखुरी स्थित माता कौशल्या मंदिर में ही किया जाना है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर तीन दिनों के कार्यक्रम की भव्य रूप-रेखा तैयार की गई है. इन तीन दिनों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रख्यात कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय कलाकार भी अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.

10 साल छत्तीसगढ़ में
राम वन गमन पर्यटन परिपथ विकास परियोजना भगवान राम के वनवास काल की स्मृतियों और लोक-साक्ष्यों से जुड़ी है. मान्यता है कि भगवान राम ने 14 वर्षाें के वनवास-काल में से 10 वर्ष छत्तीसगढ़ में ही बिताए थे. उन्होंने उत्तर छत्तीसगढ़ के बैकुण्ठपुर जिले से इस अंचल में प्रवेश किया था. प्रदेश के विभिन्न स्थलों पर प्रवास करते हुए सुकमा जिले से दक्षिण भारत में प्रवेश किया था. तत्कालीन समय में दण्डकारण्य के रूप में जाने वाले छत्तीसगढ़ में भगवान राम के वन गमन-पथ पर स्थित 75 स्थानों को चिह्नित किया गया है. इन स्थानों पर उन्होंने या तो प्रवास किए थे, या फिर ये उनके महत्वपूर्ण पड़ावों में शामिल थे. छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सम्पूर्ण राम-वन-गमन परिपथ तथा भगवान राम से संबंधित स्थलों के विकास की योजना तैयार की गई है. पहले चरण में 75 में से 9 स्थलों का पर्यटन तीर्थ के रूप में विकास तथा सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. इनमें से चंदखुरी स्थित माता कौशल्या मंदिर परिसर का कार्य पूर्ण हो चुका है.

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

दुनिया में उड़ने वाली बाइक जल्द हो सकती है लॉन्च, जानिए फ्लाइंग बाइक में क्या है खास….

आपने असल जिंदगी में या वीडियो में उड़ती कारों को देखा होगा लेकिन जापान ने इस हफ्ते एक डेमोंस्ट्रेशन के...

BREAKING3 hours ago

200 करोड़ रूपए की लागत से होगा सड़कों का डामरीकरण, लोक निर्माण विभाग तैयारी में जुटा…

रायपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में लोक निर्माण विभाग द्वारा 200 करोड़ रूपए की लागत से...

BREAKING3 hours ago

तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे जा पलटी, सब-इंस्पेक्टर समेत 2 लोगों की मौत…

समस्तीपुर. बिहार के समस्तीपुर में एक तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पानी से भरे गड्ढे में गिर गई....

BREAKING3 hours ago

वित्त विभाग में 65 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन…

रायपुर(चैनल इंडिया)।छत्तीसगढ़ में वित्त विभाग के तहत संचालनालय राज्य ऑडिटर ने 65 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किये...

BREAKING4 hours ago

2 बच्चों के शव को कब्र से निकाला गया बाहर, जानिए क्या है पूरा मामला….

भिलाई(चैनल इंडिया)| भिलाई में सांप के काटने से 2 बच्चों की मौत के बाद उनके शव को दफना दिया गया।...

Advertisement
Advertisement