ये है दुनिया की सबसे बड़ी वाइन की बोतल, जिसमें 100-200 नहीं, हजारों लीटर शराब आ सकती है…. – Channelindia News
Connect with us

channel india

ये है दुनिया की सबसे बड़ी वाइन की बोतल, जिसमें 100-200 नहीं, हजारों लीटर शराब आ सकती है….

Published

on

अक्सर जब भी लोग शराब पीते हैं तो लोगों की शिकायत रहती है कि आज शराब कम पड़ गई. अक्सर लोगों को शराब की बोतल छोटी ही लगती है और उन्हें और भी ज्यादा शराब पीने का मन होता है. लेकिन, वाइन की एक ऐसी बोतल भी है, जिससे अगर शराब पी जाए तो शराब कम पड़ने का कोई चांस नहीं होगा, क्योंकि ये बोतल है ही इतनी बड़ी. ये बोतल इतनी बड़ी है कि अगर इसमें शराब भर दी जाए तो इससे हजारों लोग शराब पी सकते हैं.
जी हां, ये सच बात है. स्विट्जरलैंड में ऐसी शराब की बोतल है, जिसमें हजारों लीटर शराब आ सकती है और दिखने में ये इंसान की हाइट से भी काफी लंबी है. ऐसे में जानते हैं इस बोतल के बारे में, जिनके बारे में जानकर आप खुद हैरान रह जाएंगे…

सबसे बड़ी वाइन की बोतल?

यह बोतल स्विट्जरलैंड में ANDRÉ VOGEL ने बनाई है. इस बोतल का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. इस बोतल की लंबाई 4.17 मीटर होती है यानी इसका मतलब है 13 फीट 8.17 इंच. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये बोतल कितनी लंबी होगी और उसमें काफी सारी वाइन आ जाती होगी. अब लंबाई के बारे में तो आपने जान लिया है और अब आपको बताते हैं इसका व्यास कितना है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इसका व्यास 1.21 मीटर यानी 3 फीट 11.63 इंच का है.

इसमें कितनी वाइन आ जाती है?

वैसे तो वाइन बोतल में एक-दो लीटर वाइन आती होगी, लेकिन इसमें तो इतनी वाइन आएगी कि एक बार खरीद ले तो लंबे समय तक चलेगी. दरअसल, इसमें 3094 लीटर शराब आती है यानी ये बोतल नहीं बल्कि एक टंकी है. इसमें एक टंकी से ज्यादा तरल पदार्थ आ सकता है. बताया जाता है कि इसमें 650.58 UK गैलन, 817.34 US गैलन तरल पदार्थ आ सकता है. इस बोतल को 2014 में वर्ल्ड रिकॉर्ड की किताब में शामिल किया गया था.

दुनिया की सबसे महंगी शराब?

अगर सबसे महंगी शराब की बोतल की बात करें तो पहले स्थान पर है बिलिनेयर वोदका. इस वोदका की बोतल इतनी खास है कि इसकी कीमत 14.56 करोड़ रुपये है. इसके अलावा एक बोतल है, जिसका नाम टकीला ले है और इसकी कीमत भी 14.56 करोड़ रुपये है. साथ ही हेनरी डुडगॉन हेरिजेट कॉग्रेक ग्रांडे शैम्पेन की कीमत भी 14 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है.

शराब से क्यों पांव लड़खड़ा जाते हैं?

अल्कोसहल पीने के बाद लगभग 20 प्रतिशत आपके पेट से होते हुए खून में चला जाता है. इसका बाकी हिस्सा छोटी आंतों से होते हुए आपके खून में मिल जाता है. जितनी ज्यादा शराब आपके खून मिलेगी उतने ज्यादा आप नशे में रहेंगे. आपके ब्लडस्ट्रीम से अल्कोलहल आपके शरीर में तेजी से फैलता है. जो शरीर के बाकी हिस्सों पर प्रभाव डालता है. जब आप शराब का सेवन करते है तो 5 मिनट में आपके दिमाग में पहुंची है. जिसका असर आपके ऊपर 10 मिनट में दिखने लगता है. शराब पीने के तुरंत बाद डोपामाइन और सेरोटीन रिलीज होता, जिसमें आपको खुशी का अनुभव होता है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

यहां के फैक्टरी में लगी भीषण आग, जवानों ने मौके पर पहुँचकर बचाई लोगों की जान…

पुलवामा में सोमवार देर रात एक फैक्टरी में आग लग गई। काम कर रहे कई मजदूर अंदर फंस गए। सूचना...

bilaspur2 hours ago

बाघ और बाघिन के बीच कातिलाना प्यार! जानिए क्या है पूरा मामला

लोरमी (चैनल इंडिया)| इंसानी रिश्तों में इश्क और फिर कत्ल की कहानी तो सभी ने खूब सुनी होगी, लेकिन छत्तीसगढ़...

BREAKING2 hours ago

कृषि कानूनों की वापसी के बाद आंदोलन में शामिल किसान लौटना चाहते हैं घर, संयुक्त किसान मोर्चा के फैसले का इंतजार…

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली से सटे सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि वे अब घर...

BREAKING2 hours ago

बारदाना संकट के बीच कल से 2399 केंद्रों पर शुरू होगी धान खरीदी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में धान की सरकारी खरीदी बुधवार से शुरू हो रही है। प्रदेश भर में सरकार ने इसके...

BREAKING3 hours ago

कांग्रेसियों ने किया प्रधानाध्यपक के खिलाफ जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत, चुनाव आचार संहिता का उलंघन करने का लगाया आरोप

बीजापुर(चैनल इंडिया)|जिले में नगरीय निकाय चुनाव 2021 का बिगुल बज चुका है,आने वाले माह दिसम्बर में भैरमगढ़ व भोपालपटनम नगरीय...

Advertisement
Advertisement