ये है दुनिया की सबसे सस्ती और सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार, - Channelindia News
Connect with us

 अंबिकापुर

ये है दुनिया की सबसे सस्ती और सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार,

Published

on

अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार के साथ भारी सफलता के बाद, जिसने 2020 में 119,255 यूनिट्स के साथ दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली ईवी का रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे में अब चीनी कार निर्माता वूलिंग होंगगुआंग एक नई कार लेकर आई है. इसने इसे नैनो कहने का फैसला किया है, एक ऐसा नाम जिसे भारतीय टाटा मोटर्स के साथ अपनी अब तक की सबसे छोटी प्रोडक्शन कार के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
वूलिंग नैनो न केवल प्रोडक्शन में जाने वाली सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी. रिपोर्ट्स की मानें तो यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी बन सकती है की एक रिपोर्ट के अनुसार, को 20,000 युआन (लगभग 2.30 लाख रुपए में) से अधिक की कीमत पर बेचा जाएगा. इसका मतलब है कि नैनो ईवी की कीमत वास्तव में मारुति ऑल्टो से भी कम हो सकती है. अगर यह सच है, तो नैनो निश्चित रूप से चीन में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार वूलिंग होंगगुआंग मिनी ईवी से सस्ती होगी.

क्या है खास

दुनिया के सबसे बड़े ईवी बाजार में कार निर्माताओं के बड़े एसएआईसी-जीएम-वूलिंग समूह का हिस्सा वूलिंग होंग गुआंग ने 2021 तियानजिन इंटरनेशनल ऑटो शो में नई इलेक्ट्रिक कार नैनो ईवी को पेश किया था. मॉडल बाओजुन E200 के एक ऑल्टरनेटिव वर्जन की तरह दिखता है, जिसे वूलिंग द्वारा भी निर्मित किया गया है. शहरी इस्तेमाल के लिए डिजाइन की गई इस नैनो ईवी में केवल दो सीटें हैं, और चार मीटर से कम का टर्निंग रेडियस है.

फीचर्स

नैनो ईवी 33ps इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है और 85nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है. यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी जा सकती है. नैनो ईवी में सीट के नीचे IP67-प्रमाणित लिथियम-आयन बैटरी होगी, जिसकी क्षमता 28 kWh होगी. बैटरी इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने पर 305 किमी की रेंज देती है. वूलिंग के अनुसार, नियमित 220-वोल्ट घरेलू सॉकेट का इस्तेमाल करके बैटरी को पूरी तरह से रिचार्ज करने में 13.5 घंटे का समय लगता है. यह 6.6 kW AC चार्जर ऑप्शन के साथ भी आता है जो EV को केवल 4.5 घंटे में रिचार्ज कर सकता है.
अपने आकार के बावजूद, नैनो ईवी सुरक्षा सुविधाओं से कम नहीं है. यह ईबीडी, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट के साथ एबीएस ब्रेक के इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल सिस्टम के साथ आता है. नैनो ईवी में रिवर्सिंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एयर कंडीशनिंग, कीलेस एंट्री सिस्टम, टेलीमैटिक्स सिस्टम, एलईडी हेडलाइट्स और 7 इंच की डिजिटल स्क्रीन भी मिलती है.

 

Advertisement
RO No.- 11641/7

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

खबरे छत्तीसगढ़3 hours ago

कर्ज माफी ने मौत के मुंह से लौटाया

रायपुर। अपनी योजनाओं का फीड-बैक लेने राज्य के दौरे पर निकले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सभाओं में...

खबरे छत्तीसगढ़3 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से करेंगे भेंट-मुलाकात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण के अंतर्गत आज नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र के छोटेडोंगर, मर्दापाल एवं भानपुरी...

खबरे छत्तीसगढ़14 hours ago

नक्सलियों से बेखौफ: ये महिला बखूबी निभा रही सरपंच की जिम्मेदारी

रायपुर। धुर नक्सली क्षेत्र की एक सामान्य सी दिखने वाली महिला रीता मंडावी के हौसल को लोग सलाम कर रहे...

खबरे छत्तीसगढ़14 hours ago

भूपेश बघेल ने बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में की भेंट मुलाकात, कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बीजापुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आवापल्ली में भेंट-मुलाकात के दौरान आम जनता और जनप्रतिनिधियों...

खबरे छत्तीसगढ़18 hours ago

कुएं में मिली पत्थरों से बंधी लाश : दो दिन से लापता था युवक, हत्या का अंदेशा

पलारी। बलौदाबाजार जिले के पलारी थाना क्षेत्र के गांव सकरी (प) के कुएं में एक 22 वर्षीय युवक की लाश...

Advertisement