भारत का यह शहर बना 5वीं बार सबसे स्वच्छ… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

भारत का यह शहर बना 5वीं बार सबसे स्वच्छ…

Published

on

केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में पहला स्थान मिला है और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शनिवार को इसके लिए उसे सम्मानित भी किया. केंद्र की ओर से दिए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 में इंदौर शहर को लगातार 5वीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर होने का दर्जा मिला है.
स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 में मध्य प्रदेश के इंदौर को पहला स्थान मिला तो गुजरात के सूरत शहर को दूसरा और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा को तीसरा स्थान मिला. जबकि अहमदाबाद छावनी को देश की सबसे स्वच्छ छावनी घोषित किया गया.

भारतीय राज्यों में छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ राज्य

भारतीय राज्यों में छत्तीसगढ़ ने देश के सबसे स्वच्छ राज्य के रूप में शीर्ष स्थान प्राप्त किया. तो स्वच्छ गंगा नगर की श्रेणी में वाराणसी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविड ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में देश के सबसे स्वच्छ शहरों और राज्यों को स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 प्रदान किए.
स्वच्छ सर्वेक्षण के 2021 संस्करण में कुल 4,320 शहरों ने भाग लिया. शहरों को आमतौर पर स्टार सिस्टम का उपयोग करके रेट किया जाता है और इस साल 2018 में 56 की तुलना में 342 शहरों को कुछ स्टार रेटिंग के तहत प्रमाण पत्र दिए जाएंगे.। इसमें 9 पांच सितारा शहर, 166 तीन सितारा शहर, 167 एक सितारा शहर शामिल हैं.

पुरस्कार समारोह के दौरान मौजूद राष्ट्रपति के अलावा केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, मुख्यमंत्रियों और शहरी विकास मंत्रियों, राजनयिकों, राज्य और शहर के प्रशासकों, वरिष्ठ अधिकारियों, सेक्टर भागीदारों और ब्रांड एंबेसडर, गैर सरकारी संगठनों और सीएसओ सहित 1,200 अतिथि थे.
पिछले साल, इंदौर (मध्य प्रदेश), राजकोट और सूरत (गुजरात), मैसूर (कर्नाटक), नवी मुंबई (महाराष्ट्र), और अंबिकापुर (छत्तीसगढ़) को पांच सितारा रेटिंग दी गई थी.

31 पुरस्कार हासिल करने पर जनता को बधाईः CM शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की जनता को लगातार पांचवीं बार स्वच्छता में शीर्ष स्थान बनाए रखने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से इंदौर अद्भुत है, गजब है. धन्य है इंदौर की जनता, इंदौर की जनता को मेरा प्रणाम, जिन्होंने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा. बधाई जनप्रतिनिधियों को, सांसद, विधायक, प्रशासन, स्वच्छता कर्मियों, स्वयंसेवी संगठनों को. बधाई इंदौर.
सीएम शिवराज ने अपने एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में देश में स्वच्छता सिर्फ अभियान या कार्यक्रम ही नहीं, बल्कि जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है. प्रदेश को 31 पुरस्कार प्राप्त होने पर मैं प्रधानमंत्री जी का मध्यप्रदेश की 8.50 करोड़ जनता की तरफ से आभार प्रकट करता हूं.

35 राज्य-केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्तः राष्ट्रपति

इस अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘महात्मा गांधी ने कहा था कि स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और गांधीजी की इसी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को जनआंदोलन के रूप में आगे बढ़ाया.’ उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि 35 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों तथा शहरी क्षेत्र खुले में शौच से मुक्त हुए हैं.
कोविंद ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सबसे बड़ी सफलता देश की सोच में बदलाव आना है जहां अब घर के छोटे बच्चे भी बड़ों को गंदगी फैलाने से रोकते और टोकते हैं. उन्होंने कहा कि मनुष्य द्वारा सिर पर मैला ढोना एक शर्मनाक प्रथा है और इसे रोकने की जिम्मेदारी केवल सरकार की ही नहीं बल्कि समाज और देश के सभी नागरिकों की है. उन्होंने सुझाव दिया कि सभी शहरों में मशीन से सफाई की सुविधा उपलब्ध करायी जानी चाहिए.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING46 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING1 hour ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING2 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING3 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING3 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

Advertisement
Advertisement