लोहे को भी गला सकता है पेट में बनने वाला ये एसिड, जानें फिर भी कैसे सुरक्षित रहते हैं आप – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

लोहे को भी गला सकता है पेट में बनने वाला ये एसिड, जानें फिर भी कैसे सुरक्षित रहते हैं आप

Published

on

पेट आपके शरीर पर दिखने वाला एक छोटा सा हिस्साी लेकिन इस हिस्से के बिना आपकी जिंदगी अधूरी है. आपके इसी हिस्सेए में वो एसिड बनता है जो आपके खाने को पचाने के लिए बहुत जरूरी है. क्यास कभी आपने सोचा है कि जब आप खाना खाते हैं तो उसके बाद क्या होता है? आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सा एसिड है जो आपके शरीर में बनता है और आपके पेट के लिए वो क्यों जरूरी है.
पेट में बनता है हाइड्रोक्लोररिक एसिड
आपके पेट में खतरनाक हाइड्रोक्लोमरिक एसिड का निर्माण होता है. जब कभी भी आप खाना खाते हैं तो इसी एसिड की बदौलत खाना पचता है और आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं. हाइड्रोक्लोारिक एसिड की मदद से ही पटाखे, रबर, स्टीोल के साथ ही खेतों में डाले जाने वाले उर्वरक बनाने में काम आता है. यह हाइड्रोजन क्लोलराइड का लिक्विड रूप होता है. आप अगर इसे नाक के जरिए सांस के साथ अंदर लेने की कोशिश करेंगे तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित होता है. लेकिन इसी एसिड की वजह से आपका पूरा पेट यानी डाइजेस्टिव सिस्टम फंक्शीन करता है.

पेट के लिए क्यों जरूरी है एसिड
हाइड्रोक्लोकरिक एसिड आपके खाने को पचाने के लिए बहुत जरूरी है. जब कभी भी आप खाना खाते हैं तो वो फूड पाइप से होता हुआ आगे जाकर मिक्सै होता है, टूटता है और फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में छोटी आंत में पहुंचता है. आपका पाचन तंत्र पूरी तरह से मांसप‍ेशियों पर काम करता है. पेट एक बड़ा सा पाउच जैसा सेक्शन होता है जहां पर पाचन नली होती है. यह आपके पेट के ऊपरी हिस्सेे में बायीं तरफ होती है और इसका आकार किसी बड़े से कॉमा के जैसा होता है. पेट की दिवार पर तीन ग्रंथियां होती हैं जिनकी मदद से एसिडिक जूस का निर्माण होता है. जैसे-जैसे आप खाते हैं, आपका खाना बोलस के रूप में बदल जाता है.

क्या होता है खाना खाने के बाद
पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बहुत जरूरी होता है. आप जैसे ही कुछ खाते हैं आपका पेट पाचन के लिए जरूरी गैस्ट्रिक जूस का निर्माण करने लगता है. ये गैस्ट्रिक जूस पोषक तत्वों को सोखने के लिए बहुत जरूरी हैं. रोजाना आपके पेट में 3 से 4 लीटर गैस्ट्रिक जूस का निर्माण होता है. पेट का एसिड बहुत तेज होता है और यह पेट को नुकसान भी पहुंचा सकता है. पेट की दिवार एक सुरक्षात्म क परत के साथ कवर होती है. इस दीवार पर एपिथिलियल कोशिकाओं की परत की सुरक्षा होती है. इस परत के साथ यह सुनिश्चित किया जाता है कि हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपके पेट को नुकसान न पहुंचाने पाए.

चार बड़े काम को पूरा करता है एसिड
पेट में बनने वाला हाइड्रोक्लोरिक एसिड और बाकी एसिड चार बड़े काम को पूरा करने के काम आते हैं. ये एसिड प्रोटीन को तोड़ते हैं, इसे प्रोटीयॉलिसिसक कहते हैं, पेप्सिन को तैयार करते हैं जिससे प्रोटीन को तोड़ने में मदद मिलती है और खाने के बैक्टिीरिया को मारने का काम करता है. इसके साथ ही इनकी वजह से एसिड एक केमिकल सिग्नकल भेजते हैं जिससे आपका खाना छोटी आंत में जाता है.

अगर एसिड गायब हो जाए तो
अगर आपके पेट से एसिड गायब हो जाए तो आप जो कुछ भी खाएंगे, वो जस का तस आपके पेट में पड़ा रहेगा. खाना वहीं पड़ा रहेगा और बैक्टी रिया की वजह से सड़ता रहेगा. इससे आपको इनफेक्शवन हो सकता है. साथ ही आपके शरीर को पोषक तत्वर भी नहीं मिलेंगे. इसके अलावा आप डंपिंग सिंड्रोम के भी शिकार हो सकते हैं जिसमें आपका खाना साबुत ही बाहर आ जाएगा. ये सिंड्रोम पेट में एसिड की कमी का एक लक्षण है. पोषक तत्वों की कमी से आप कई परेशानियों के शिकार हो सकते हैं. पेट का एसिड ऐसे गायब नहीं होता है. उम्र, तनाव और जरूरत से ज्याकदा खाने की वजह से आपके पेट का एसिड गायब हो सकता है. अमेरिका में 22 फीसदी आबादी पेट के एसिड के गायब होने की शिकायत से पीड़ित है.

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING14 mins ago

कोल ब्लॉक नीलामी के लिए दबाव बना रहा केंद्र सरकार : मंत्री रविंद्र चौबे

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने सीएम भूपेश बघेल के दिल्ली दौरे को लेकर बड़ी जानकारी दी...

BREAKING36 mins ago

बदमाशों के हौसले बुलंद, 3 दिनों में चाकूबाजी की तीसरी बड़ी वारदात, 4 आरोपी गिरफ्तार…

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर में चाकूबाजी की वारदातें अब आम हो गई हैं. बेखौफ बदमाश रोजाना बेधड़क होकर लोगों को...

 सक्ती1 hour ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

BREAKING1 hour ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

BREAKING1 hour ago

दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा,मां ने जमीन पर दिया पटक, मौत

कोरबा(चैनल इंडिया)। बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मां ने अपने ढाई साल के मासूम बच्चे को मौत के घाट...

Advertisement
Advertisement