ईसाई बन चुके युवक ने किया चौंकाने वाला दावा: मुझसे कहा गया- देवताओं का विसर्जन कर दो वरना प्रभु नाराज होंगे, धर्मांतरण का हाल ऐसा कि प्रार्थना सभा में 60 प्रतिशत भीड़ हिंदुओं की…. – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

ईसाई बन चुके युवक ने किया चौंकाने वाला दावा: मुझसे कहा गया- देवताओं का विसर्जन कर दो वरना प्रभु नाराज होंगे, धर्मांतरण का हाल ऐसा कि प्रार्थना सभा में 60 प्रतिशत भीड़ हिंदुओं की….

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| भारतीय जनता पार्टी पिछले कई महीनों से दावा कर रही है कि प्रदेश में लोगों का धर्म बदला जा रहा है। कांग्रेस ने ऐसी किसी भी बात से हमेशा इनकार किया है। इस बीच शनिवार को राजधानी रायपुर में एक युवक जो कुछ साल पहले ईसाई बन चुका था उसने वापस हिंदू धर्म अपनाया है। भाजपा नेता सच्चिदानंद उपासने और पार्षद अमर बंसल ने खासतौर पर घर वापसी का कार्यक्रम आयोजित किया। बाकायदा युवक को गुलदस्ता देकर उसका स्वागत किया गया, पार्षद ने उसके पैरों को धोकर गोद में उठा लिया। इधर, वापस हिंदू धर्म अपनाने वाले युवक ने धर्मांतरण को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है। युवक का नाम मुकेश साहू है। लाखे नगर के रहने वाले मुकेश साहू ने 3 साल पहले दबाव में आकर ईसाई धर्म अपना लिया था। वो कार्यक्रम के दौरान जय श्रीराम का नारा लगाते हुए रो पड़ा। मुकेश ने बताया कि दबाव में आकर हिंदू धर्म छोड़ा था। कार्यक्रम के दौरान सच्चिदानंद उपासने ने कहा कि लोगों को सेवा, शिक्षा और प्रार्थना के नाम पर बरगलाकर जबरन उनका धर्म बदला जा रहा है। इसका खुलासा मुकेश के मामले से हो चुका है। जिस तरह से मुकेश जैसे युवक ने सामने आकर इस बात को स्वीकारते हुए घर वापसी की है, यह प्रदेश की उस व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा करता है जो हमेशा यह दावा करती है कि छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण नहीं हो रहा। हम ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

युवक ने बताया- कैसे होता है धर्मांतरण
घर वापसी के कार्यक्रम के बाद मुकेश ने बताया कि किस तरह से लोगों को दिमाग में कुछ प्रभावित करने वाली बातों को डालकर पहले उनका मन बदला जाता है और फिर धर्म। मुकेश के दावे बेहद चौंकाने वाले हैं और इस बात की पुष्टि भी करते हैं कि रायपुर शहर में धर्मांतरण का खेल खुलेआम चल रहा है। मुकेश पुराने कार्टून बेचने का काम करता है। उसने बताया कि 3 साल पहले बहन की तबीयत कुछ ज्यादा खराब रहने लगी थी। इस बात से परिवार परेशान था तो किसी ने कह दिया कि तेलीबांधा स्थित एक प्रार्थना स्थल पर जाकर प्रार्थना करने से बहन की बीमारी ठीक हो सकती है। बातों में आकर मुकेश अपनी बहन को लेकर वहां पहुंचे। वहां मौजूद ईसाई धर्म से जुड़े लोगों ने प्रार्थनाएं करवाई और मुकेश को बार-बार यह कहते रहे कि लगातार प्रार्थना करने से ही बहन की तबीयत ठीक हो सकती है। इसके बाद मुकेश का परिवार हर रविवार तेलीबांधा इलाके में स्थित प्रार्थना स्थल पर जाने लगे। कुछ दिन बाद धर्म से जुड़े लोगों ने मुकेश से कहा कि वह अपने घर में रखे देवी-देवताओं की पूजा करना बंद कर दें, ऐसा न करने से प्रभु नाराज हो जाते हैं और कृपा नहीं आती। मुकेश पर देवी देवताओं की तस्वीरों का विसर्जन करने का दबाव बनाया गया। कुछ दिनों बाद कुछ लोग मुकेश के घर आए। उसे एक धार्मिक ग्रंथ दिया गया, प्रेयर की गई और पवित्र जल का छिड़काव किया गया। मुकेश से कह दिया गया कि अब आगे की जिंदगी वो वही ग्रंथ करे और कभी भी हिंदू देवों का ख्याल अपने मन में न लाए।

होता है ब्रेनवॉश
मुकेश ने यह भी बताया कि प्रार्थना सभा में क्या होता है। उसने दावा किया कि वहां मौजूद लोग हमेशा इस बात को कहते थे कि यदि वह प्रभु में अपना पूरा मन लगाते हैं, पूरी आस्था रखते हैं तो उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी। परिवार के लोगों की बीमारियां भी दूर हो जाएंगी। शिक्षा और व्यवसाय में बरकत हासिल होगी। इस तरह की बातों से ब्रेनवॉश किया जाता था। मुकेश जैसे कई लोग इसी तरह की बातों में आकर उसे मानने भी लगते थे। उसने बताया कि पूरी शिद्दत से हर रविवार को अपने परिवार और जाने वाले कई दोस्तों के साथ प्रार्थना स्थल जाकर प्रभु के लिए प्रेयर किया करते थे। मुकेश ने रुपयों का लालच दिए जाने जैसी बात से इनकार किया।

वहां ईसाइयों से ज्यादा हिंदू मिलेंगे
तेलीबांधा, बैरन बाजार, पेंशन बाड़ा, टाटीबंध जैसे इलाकों में प्रार्थनाओं का आयोजन हर रविवार को होता है। ऐसी दर्जनों सभाओं में शामिल हो चुके मुकेश ने बताया कि इस सभा में बताया जाता है कि प्रभु में आस्था रखने से उसके जीवन में बदलाव होगा। ऐसी ही बातों में आकर उसने अपना धर्म बदला था। युवक ने बताया कि रायपुर शहर में रविवार को होने वाली इस तरह की प्रार्थना सभाओं में 60 फीसदी से भी अधिक हिंदू आबादी पहुंचती है। 40 फीसदी ही ऐसे लोग होते हैं जिनका परिवार कई सालों से ईसाई धर्म में आस्था रखे हुए हैं। इसके बाद बहुत से लोग हिंदू धर्म छोड़कर अपना धर्म बदल लेते हैं। अब भी मेरे कई दोस्ता और जानने वाले हैं, जो हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई बने हुए हैं। यह रायपुर शहर में हो रहा है।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING3 hours ago

दुनिया में उड़ने वाली बाइक जल्द हो सकती है लॉन्च, जानिए फ्लाइंग बाइक में क्या है खास….

आपने असल जिंदगी में या वीडियो में उड़ती कारों को देखा होगा लेकिन जापान ने इस हफ्ते एक डेमोंस्ट्रेशन के...

BREAKING3 hours ago

200 करोड़ रूपए की लागत से होगा सड़कों का डामरीकरण, लोक निर्माण विभाग तैयारी में जुटा…

रायपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में लोक निर्माण विभाग द्वारा 200 करोड़ रूपए की लागत से...

BREAKING3 hours ago

तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे जा पलटी, सब-इंस्पेक्टर समेत 2 लोगों की मौत…

समस्तीपुर. बिहार के समस्तीपुर में एक तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पानी से भरे गड्ढे में गिर गई....

BREAKING4 hours ago

वित्त विभाग में 65 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन…

रायपुर(चैनल इंडिया)।छत्तीसगढ़ में वित्त विभाग के तहत संचालनालय राज्य ऑडिटर ने 65 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किये...

BREAKING4 hours ago

2 बच्चों के शव को कब्र से निकाला गया बाहर, जानिए क्या है पूरा मामला….

भिलाई(चैनल इंडिया)| भिलाई में सांप के काटने से 2 बच्चों की मौत के बाद उनके शव को दफना दिया गया।...

Advertisement
Advertisement