टूरिस्ट्स के लिए खुला दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना, जानिए क्या है खासियत… – Channelindia News
Connect with us

channel india

टूरिस्ट्स के लिए खुला दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना, जानिए क्या है खासियत…

Published

on

लोगों को भूतों के नाम से भले ही डर लगता है, लेकिन उनके बारे में जानने की इच्छा हर कोई रखता है. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल हाउंटेड है, बल्कि अब इस जगह को आम लोगों के लिए भी खोल दिया गया है. ये कोई टूरिस्ट प्लेस नहीं, बल्कि एक पागलखना है. लेकिन यहां के लोगों का मानना है कि यहां भूतों का वास है. उन्हें कई बार अजीबोगरीब आवाजें भी सुनाई दी हैं.
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के जॉर्जिया में सेंट्रल स्टेट हॉस्पिटल नाम का एक पागलखाना था, जिसे 1842 में बनाया गया था. पहले इसका नाम जॉर्जिया स्टेट लुनेटिक इडियट और एपिलेप्टिक असायलम था. 1960 तक इसे दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना माना जाता था. तब यह 12 हजार से ज्यादा मरीजों का घर हुआ करता था. रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे विश्व युद्ध के बाद से इस अस्पताल की हालत खस्ता होने लगी थी. फंड की कमी और जानकार डॉक्टरों के अभाव में मरीजों को इलाज के नाम पर टॉर्चर किया जा रहा था. डॉक्टर तब उन्हें बिजली के झटके और इंसूलिन शॉक दिया करते थे.
बताया जाता है कि तब इस पागलखाने में मरीजों के साथ बड़ा ही अमानवीय व्यवहार किया जाता था. इनमें लोहे के पिंजरे में उन्हें बंद करने से लेकर जबरन स्टीम बाथ या ठंडे पानी से नहाया जाता था. इसके अलावा टॉर्चर के नाम पर यहां एक स्ट्रेट जैकेट भी होता था, जिससे मरीजों को काफी पीड़ा होती थी.
यह जानकर आपको बेहद हैरानी होगी की इस पगलखाने के कैम्पस में 25 हजार मरीजों को दफनाया गया था. यहां उनके नाम की प्लेट भी आपको देखने को मिल जाएंगी. लोकल मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि 8 हजार एकड़ में बने इस पागलखाने में कई इमारतें खाली पड़ी हुई हैं. कहते हैं कि यहां अक्सर घोस्ट बस्टर्स भूतों को पकड़ने या महसूस करने आते रहते हैं. स्थानीय लोगों की मानें यह एक हॉन्टेड प्लेस यानी भुतहा जगह है. लेकिन अब तक इस दिशा में कोई सबूत हाथ नहीं लगे हैं.
आज की तारीख में बिल्डिंग का एक हिस्सा एक्टिव है, जहां लगभग 300 लोगों का इलाज होता है. हालांकि, पहले की तरह उन्हें टॉर्चर नहीं किया जाता. पहली बार जनवरी 2020 में अस्पताल का एक ऑफिशियल टूर कराया गया. अब यह आम लोगों के लिए भी खोल दिया गया है. लोगों को इस अस्पताल के इतिहास के बारे में बताया जाता है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING8 mins ago

सक्ती शहर के रामअवतार ट्रेडर्स में दीपावली पर्व को लेकर चलाई जा रही डबल धमाका स्कीम

सक्ती(चैनल इंडिया)|शहर के स्टेशन रोड में स्थित कपड़ों की प्रतिष्ठित दुकान रामअवतार ट्रेडर्स में दीपावली पर्व को लेकर डबल धमाका...

BREAKING11 mins ago

सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर, AK-47 समेत कई हथियार बरामद

बीजापुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर पर सोमवार की सुबह सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में सुरक्षाबलों...

BREAKING15 mins ago

शिवसेना ने पेट्रोल-डीजल मूल्य वृद्धि के खिलाफ फूंका पेट्रोलियम मंत्री का पुतला

धरसीवां/रायपुर(चैनल इंडिया)|औद्योगिक क्षेत्र के सिलतरा सांकरा शिवसेना के भारतीय कामगार सेना के द्वारा पेट्रोल, डीज़ल मूल्यवृद्धि के खिलाफ रैली निकालकर...

BREAKING20 mins ago

तेज रफ्तार कार में एक्सीडेंट के बाद लगी आग, 3 युवक झुलसे, 1 ने तोड़ा दम

रायपुर(चैनल इंडिया)| राजधानी रायपुर में एक्सीडेंट के बाद कार लग गई जिसमे 3 सवार झुलस गए. जिसमें 1 की मौत...

channel india32 mins ago

जानिए आज कितने बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

रायपुर(चैनल इंडिया)| पेट्रोल डीजल के हर रोज बढ़ रहे रेट को लेकर आज लोगों को राहत मिली है. काफी दिनों...

Advertisement
Advertisement