डेंगू से कराह रहा प्रदेश! 19 दिनों में 6800 के पार हुए मरीज – Channelindia News
Connect with us

channel india

डेंगू से कराह रहा प्रदेश! 19 दिनों में 6800 के पार हुए मरीज

Published

on

देश में लोग कोरोना संक्रमण से छुटकारा पाने में ही जुटे हुए थे कि डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी अन्य बीमारियों ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है. वहीं, राजस्थान में इन बीमारियों का कहर हर दिन लगातार तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. बड़ी तादाद में अस्पतालों में ओपीडी के साथ-साथ आईपीडी में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है. जिसके चलते मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों और विभाग से जुड़े अधिकारियों संग बैठक कर इन सभी बीमारियों से लड़ने के लिए चर्चा की. बता दें कि मंत्री ने अगले आदेशों तक सभी जिलों के चिकित्सा अधिकारियों की छुटि्टयों पर रोक लगा दी है.
दरअसल, अक्टूबर में अब तक प्रदेश के 33 में से 30 जिलों में 6790 से भी ज्यादा डेंगू के मामले सामने आए हैं.भारी संख्या में मरीज ओपीडी और आईपीडी में एडमिट हो रहे है, जिसके चलते मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश के सभी जिलों के CMHO को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए 20 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक डेंगू मुक्त राजस्थान अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इसके लिए हर जिले में एक कंट्रोल रूम और रैपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन करने के लिए कहा है, जोकि 24×7 समय चले और लोग उन पर फोन करके मौसमी बीमारियों संबंधी जानकारी और उनके बचाव के बारे में परामर्श ले सकें.

डेंगू का मरीज मिलने पर एंटीलार्वा का करें छिड़काव

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमें डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करना है. इसके लिए उन्होंने निर्देश दिए कि जहां सबसे ज्यादा डेंगू और मलेरिया के केस आ रहे हैं वहां पर सभी स्वास्थ्य अधिकारी एक्टिव हो जाए. वहीं जिन घर या मोहल्ले में डेंगू का केस मिले उस घर के आसपास 50 घरों में एंटीलार्वा का छिड़काव करें और फॉगिंग करवाई जाए. हॉस्पिटलों में डेंगू मलेरिया के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश के सभी जिलों के CMHO को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए 20 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक डेंगू मुक्त राजस्थान अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं.

दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने के दिए निर्देश

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी), उप जिला अस्पतालों पर आने वाले मरीजों को आउट डोर के साथ-साथ इंडोर इलाज भी देने के निर्देश दिए. इन बीमारियों में काम आने वाली जरूरी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने के लिए कहा है. इसके साथ ही, प्रभावी क्षेत्रों में डोर टू डोर सर्वे करवाकर मरीजों की पहचान करने के भी निर्देश दिए.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING49 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING1 hour ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING3 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING3 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING3 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

Advertisement
Advertisement