दुनिया की सबसे छोटी नदी, जिसकी लंबाई इतनी कम कि जानकर हैरान हो जाएंगे आप… – Channelindia News
Connect with us

amerika

दुनिया की सबसे छोटी नदी, जिसकी लंबाई इतनी कम कि जानकर हैरान हो जाएंगे आप…

Published

on

क्या आपने ऐसी नदी के बारे में सुना है, जो बमुश्किल 04-05 घरों तक ही बहती हो. उसकी लंबाई बस इतनी ही हो. आप कहेंगे कि क्या नदी इतनी छोटी भी हो सकती है. तो जवाब है बिल्कुल ऐसा हो सकता है. एक ऐसी नदी है जिसकी लंबाई सुनकर आप चकरा ही जाएंगे. वैसे अंदाज लगाइए उसकी लंबाई कितनी होगी, जिसको हम आपको आगे बताएंगे.
इस नदी का नाम रो रिवर. ये मोंटाना अमेरिका में बहती है, फिर कुछ मीटर के बाद ही ये मिसूरी नदी में मिल जाती है. दुनिया की इस सबसे छोटी नदी की लंबाई केवल 201 फीट यानि 61 मीटर है यानि तकरीबन उतनी ही जितना लंबा कोई मॉल होता है या मध्यम दर्जे के एक कतार में बने हुए 04-05 घर.
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी इसे दुनिया की सबसे छोटी नदी का दर्जा मिल चुका है. रो नदी 6-8 फीट यानि 1.8-2.4 मीटर तक गहरी है. दरअसल इस नदी के बारे में दुनिया को सबसे पहले 1987 में पांचवीं की क्लास तक पढ़ाने वाली सुसी नार्दिंगर ने बताया. उन्हीं के छात्रों ने फिर अमेरिकी बोर्ड में एक याचिका दायर करके कहा कि इस नदी का नाम उनके बताए नाम के अनुसार रो रिवर रखा जाए.
फिर इसी स्कूल के एक छात्र से एनएफएल के नामी फुटबालर बने डलास नील ने एक टीवी शो में इन नदी के बारे में बताया. इससे पहले ओरेगान में बहने वाली डी नदी को दुनिया की सबसे छोटी नदी माना जाता था., इसकी लंबाई 130 मीटर यानि 440 फीट थी. हालांकि इसके बाद गिनीज बुक के सामने इससे भी छोटी नदी के कई दावे किए गए लेकिन वो माने नहीं गए.
रो रिवर को नदी मानने की एक बड़ी वजह इसका बड़ा आकार, चौडी जगह और गहराई थी. ये नदी बस थोड़ा सा ही चलकर मिसूरी नदी में मिलती है और ग्रेट स्प्रिंग्स स्टेट पार्क में ग्रेट फॉल का रूप ले लेती है. हालांकि मिसूरी नदी में मिलने से पहले ये उसके समानांतर भी बहती है.
अब सवाल ये भी है कि इस सबसे छोटी नदी के पानी का स्रोत क्या है. उसमें कहां से पानी आता है. दरअसल ये चूने के पत्थरों के नीचे से बहती रहती है. और फिर यहां पर बाहर आती है. बताया जाता है कि जब ये जमीन के नीचे बहती है तो उसमें भी काफी पानी लेकर बहती है. लोगों को इसका पानी गर्मी में ठंडा और ठंड के दिनों में गर्म लगता है.
वैसे चलते चलते हम आपको भारत की सबसे छोटी नदी के बारे में भी बता देते हैं. इस नदी का नाम अरवारी है, ये नदी राजस्थान में बहती है. इसकी लंबाई 90 किमी है. इसे देश सबसे छोटी नदी कहा जाता है.


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING3 mins ago

बदमाशों के हौसले बुलंद, 3 दिनों में चाकूबाजी की तीसरी बड़ी वारदात, 4 आरोपी गिरफ्तार…

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर में चाकूबाजी की वारदातें अब आम हो गई हैं. बेखौफ बदमाश रोजाना बेधड़क होकर लोगों को...

 सक्ती27 mins ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

BREAKING31 mins ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

BREAKING37 mins ago

दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा,मां ने जमीन पर दिया पटक, मौत

कोरबा(चैनल इंडिया)। बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मां ने अपने ढाई साल के मासूम बच्चे को मौत के घाट...

 अंबिकापुर39 mins ago

यहाँ पटाखा गोदाम में जोरदार ब्लास्ट, 3 लोगों की मौत, 4 घायल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में गुरुवार को एक पटाखों के गोदाम में ब्लास्ट की खबर सामने आई है. इस हादसे...

Advertisement
Advertisement