ड्राई गुजरात में महिलाओं के शराब पीने की संख्या दोगुनी! पुरुषों का आंकड़ा घटा – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

ड्राई गुजरात में महिलाओं के शराब पीने की संख्या दोगुनी! पुरुषों का आंकड़ा घटा

Published

on

अहमदाबाद। गुजरात से एक हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। बीते पांच वर्षों में ड्राई गुजरात के अंदर महिलाओं के शराब पीने की संख्या दोगुनी हुई है। वहीं पुरुषों के शराब पीने के मामले घटकर आधे रह गए हैं। यह हाल ही में जारी राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस), 2019-20 की रिपोर्ट में सामने आया है।

गुजरात में कुल 33,343 महिलाओं और 5,351 पुरुषों का सर्वेक्षण किया गया था।इनमें से 200 महिलाओं (0.6%) और 310 पुरुषों (5.8%) ने दावा किया कि वह शराब पीते हैं। वहीं 2015 के एनएफएचएस सर्वेक्षण के दौरान 68 महिलाओं (0.3%) और 668 पुरुषों (11.1%) ने शराब पीने कीी बात स्वीकार की थीी। 2015 में 6,018 पुरुषों और 22,932 महिलाओं का सर्वेक्षण किया गया था।

इसे भी पढ़े   BREAST FEEDING WEEK पर कल्कि ने शेयर की ऐसी PHOTO, लोग कर रहे जमकर तारीफ

2015 में सिर्फ 1 फीसदी का आंकड़ा
दोनों आंकड़ों की तुलना करने से पता चलता है कि 2015 में सिर्फ 0.1 फीसदी शहरी महिलाओं ने कहा कि वह शराब पीती हैं। वहीं 2020 के सर्वेक्षण में पाया गया कि 0.3 फीसदी महिलाओं ने शराब का सेवन किया।

इसे भी पढ़े   धरती का सबसे गहरा, अंधेरा कोना...जहां एलियन से कम नहीं जीवन के रहस्य

पुरुष पियक्कड़ घटे
2015 में शराब पीने वाले पुरुषों के मामले 10.6 फीसदी थे, जबकि 2020 में यह घटकर 4.6 फीसदी हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों में, शराब का सेवन करने वाली महिलाओं का प्रतिशत 2015 में 0.4 फीसदी से बढ़कर 2020 में 0.8 फीसदी हो गया। शराब पीने वाले पुरुषों की संख्या 2015 में 11.4 फीसदी से घटकर 2020 में 6.8 फीसदी हो गई है।

शराब पीना बना ट्रेंड
समाजशास्त्री गौरांग जानी कहते हैं कि शराब पीना राज्य के कई समुदायों के बीच गहरी जड़ें जमा चुका है। इन समुदायों में यह एक प्रथा है, जहां पुरुष और महिलाएं दोनों एक साथ बैठते हैं और विशेष अवसरों पर शराब पीते हैं। हमारी आदिवासी आबादी एक उदाहरण है, और कुछ समुदायों में भी।

इसे भी पढ़े   अज्ञात वाहन ने जवान को कुचला, मौके पर हुई मौत

आईपीएस अधिकारी बोले संख्या है कम
एक वरिष्ठ IPS अधिकारी ने इस तथ्य की पुष्टि की लेकिन कहा कि संख्या अभी भी कम करके आंका गया है। कई लोग इस बात को छिपाते हैं कि वह शराब पीते हैं, क्योंकि यह राज्य में अपराध है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india5 mins ago

जशपुर कलेक्टर ने किया तहसीलदारो का नवीन पद-स्थापना

जशपुर :आज कलेक्टर महादेव कावरे नें पत्थलगांव ,दुलदुला , कांसाबेल विकास खंड में तहसीलदारो की नवीन पद-स्थापना की है।पत्थलगांव तहसीलदार...

Surguja division level meeting of Rajiv Gandhi Panchayati Raj Organization concludes Surguja division level meeting of Rajiv Gandhi Panchayati Raj Organization concludes
ambikapur59 mins ago

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन का सरगुजा संभाग स्तरीय बैठक सम्पन्न

सूरजपुर/अम्बिकापुर। राजीव गांधी पंचायती राज संगठन का संभाग स्तरीय समीक्षा एवम समन्वय बैठक संगठन के प्रदेश प्रभारी राजकुमार किराडू की...

channel india59 mins ago

बहोत ही कम उम्र में छोटे-छोटे बच्चों ने बनाली है अपनी ही बैंड पार्टी, मिलने लगे परफॉर्म करने का ऑर्डर

धमतरी: धमतरी के मकई तालाब के पास रहने वाले छोटे-छोटे बच्चो ने अपना ही बैंड पार्टी बना लिया और अपने...

channel india1 hour ago

राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष 22 जनवरी को गरियाबंद प्रवास पर

गरियाबंद । छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज पीठाधीश्वर दूधाधारी मठ रायपुर का तीन...

BREAKING1 hour ago

नया रायपुर : अग्यात महिला के शव की अब तक नहीं हुई पहचान,आस पास के छेत्रो में भी पूछ ताछ जारी

रायपुर|20.01.21: नया रायपुर में मिली एक महिला का शव सड़क के किनारे खेत पर, मंदिर हसौद थाने के पुलिसकर्मी अबतक...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement