खबरे अब तक

channel indiaCHANNEL INDIA NEWSखबरे छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने विकासखण्ड दुलदुला के जनपद पंचायत सभाकक्ष में पंचायस्तरीय अधिकारियों की बैठक ली



जशपुरनगर 17 मार्च 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज दुलदुला  विकासखण्ड के जनपद कार्यालय सभाकक्ष में तकनीकी सहायक, करारोपण अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायकों,  सरपंचों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मंडावी, अनुविभागीय अधिकारी कुनकुरी श्री रवि राही, सीईओ जनपद पंचायत दुलदुला श्री प्रेम सिंह मरकाम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, सामुदायिक शौचालय, लोक सेवा गारंटी,  वन अधिकार पत्र, मनरेगा कार्यो की गहन समीक्षा की और सचिवों को  कार्यो को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उनके द्वारा सभी सचिवों को लोक सेवा गारंटी के तहत होने वाले सभी कार्यो एवं उनके लिए निर्धारित समयावधि की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही भंडार क्रय नियम के सम्बंध में सबको आवश्यक जानकारी प्रदान की और उनके द्वारा सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित तकनीकी सहायकों एवं सचिवों शेष कार्यो को जल्द से जल्द सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण करने की हिदायत दी। उन्होंने 15वे वित्त आयोग से प्राप्त राशि के उपयोग के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करते हुए टाइड फण्ड को  स्वच्छता एवं पेयजल में व्यय करने एवं अनटाइड फण्ड को गौठान सहित अन्य कार्यो में व्यय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक रोजगार मूलक कार्य स्वीकृत करके ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने की हिदायत दी उन्होंने सभी सचिवों को इस संबंध में विशेष रुचि लेने के लिए प्रेरित किया। जनपद सीईओ श्री मरकाम ने बताया कि विकास खण्ड में मनरेगा के अंतर्गत्  कुल 1122 स्वीकृत कार्यो के माध्यम से प्रतिदिन 4666 ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

कलेक्टर ने गौठान कार्यो की समीक्षा के दौरान उपस्थित सभी सचिवों सरपंचों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए गौठानो में विभिन्न हितग्राही मूलक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने गौठान में हुई गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद की जानकारी पोर्टल पर आॅनलाईन एंट्री गंभीरता से करने की हिदायत दी सत्य ही खाद निर्माण कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए।  उन्होंने समूह की महिलाओं को गौठान में  दोना पत्तल, मशरूम, मुर्गी-बकरी पालन, सब्जी उत्पादन जैसी विभिन्न कार्यो से जोड़कर स्वावलंबी बनाने एवं गौठान को आत्म निर्भर बनाने के निर्देश दिए। बैठक में  लोक सेवा गारंटी के तहत होने वाले कार्य, ग्रामीण सचिवालय की बैठक,  नामांतरण एवं बटवारा के लिए चलाए जा रहे अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी को इन कार्यो में सहयोग देने एवं आम नागरिकों को लाभ पहुचाने के हिदायत दी। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा एवं उप संचालक कृषि ने भी उपस्थित सभी लोगो को अपने विभागों में संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी एवं  उपस्थित सभी को आम नागरिकों को  इन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसे भी पढ़े   महिलाओं को स्वावलंबी बनाने आयमूलक गतिविधियों से जोडें - सुश्री किंडो कमिश्नर ने किया आदर्श गोठान गोपालपुर और मनकेपी का निरीक्षण