कलेक्टर ने विकासखण्ड दुलदुला के जनपद पंचायत सभाकक्ष में पंचायस्तरीय अधिकारियों की बैठक ली – Channelindia News
Connect with us

channel india

कलेक्टर ने विकासखण्ड दुलदुला के जनपद पंचायत सभाकक्ष में पंचायस्तरीय अधिकारियों की बैठक ली

Published

on


जशपुरनगर 17 मार्च 2021/कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज दुलदुला  विकासखण्ड के जनपद कार्यालय सभाकक्ष में तकनीकी सहायक, करारोपण अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायकों,  सरपंचों की समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मंडावी, अनुविभागीय अधिकारी कुनकुरी श्री रवि राही, सीईओ जनपद पंचायत दुलदुला श्री प्रेम सिंह मरकाम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, सामुदायिक शौचालय, लोक सेवा गारंटी,  वन अधिकार पत्र, मनरेगा कार्यो की गहन समीक्षा की और सचिवों को  कार्यो को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उनके द्वारा सभी सचिवों को लोक सेवा गारंटी के तहत होने वाले सभी कार्यो एवं उनके लिए निर्धारित समयावधि की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही भंडार क्रय नियम के सम्बंध में सबको आवश्यक जानकारी प्रदान की और उनके द्वारा सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित तकनीकी सहायकों एवं सचिवों शेष कार्यो को जल्द से जल्द सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण करने की हिदायत दी। उन्होंने 15वे वित्त आयोग से प्राप्त राशि के उपयोग के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करते हुए टाइड फण्ड को  स्वच्छता एवं पेयजल में व्यय करने एवं अनटाइड फण्ड को गौठान सहित अन्य कार्यो में व्यय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक रोजगार मूलक कार्य स्वीकृत करके ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने की हिदायत दी उन्होंने सभी सचिवों को इस संबंध में विशेष रुचि लेने के लिए प्रेरित किया। जनपद सीईओ श्री मरकाम ने बताया कि विकास खण्ड में मनरेगा के अंतर्गत्  कुल 1122 स्वीकृत कार्यो के माध्यम से प्रतिदिन 4666 ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

कलेक्टर ने गौठान कार्यो की समीक्षा के दौरान उपस्थित सभी सचिवों सरपंचों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए गौठानो में विभिन्न हितग्राही मूलक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने गौठान में हुई गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद की जानकारी पोर्टल पर आॅनलाईन एंट्री गंभीरता से करने की हिदायत दी सत्य ही खाद निर्माण कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए।  उन्होंने समूह की महिलाओं को गौठान में  दोना पत्तल, मशरूम, मुर्गी-बकरी पालन, सब्जी उत्पादन जैसी विभिन्न कार्यो से जोड़कर स्वावलंबी बनाने एवं गौठान को आत्म निर्भर बनाने के निर्देश दिए। बैठक में  लोक सेवा गारंटी के तहत होने वाले कार्य, ग्रामीण सचिवालय की बैठक,  नामांतरण एवं बटवारा के लिए चलाए जा रहे अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी को इन कार्यो में सहयोग देने एवं आम नागरिकों को लाभ पहुचाने के हिदायत दी। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा एवं उप संचालक कृषि ने भी उपस्थित सभी लोगो को अपने विभागों में संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी एवं  उपस्थित सभी को आम नागरिकों को  इन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india7 mins ago

छत्तीसगढ़ : धारदार हथियार से युवक की हत्या, सड़क किनारे दलदल में फंसा हुआ मिला शव, जांच में जुटी पुलिस…

बिलासपुर(चैनल इंडिया)। मोपका इलाके के आवासपारा में अज्ञात आरोपियों ने धारदार हथियार से एक युवक की हत्या कर दी. मृतक...

BREAKING26 mins ago

PF खाताधारकों को मिलेगा 1 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे निकाल सकते हैं आप?

पीएफ खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब अगर आपको पैसों की जरूरत है तो EPFO आपको एक लाख रुपये ...

channel india35 mins ago

‘चवन्नी’ जैसा दिखने वाला यह सिक्का बिक सकता है 2 करोड़ में, हजारों साल पहले बने Golden Coin पर बनी है इस राजा की मुहर…

ब्रिटेन में खजाने की तलाश करने वाले एक शख्स के हाथ पिछले साल एक प्राचीन और बेहद कीमती सिक्का लगा...

channel india1 hour ago

आम आदमी पर बढ़ा बोझ : अब बिजली इस्तेमाल की हो या नहीं, मगर हर महीने देने होंगे इतने रुपए

राजस्थान में अब बिजली उपभोक्ताओं पर बोझ बढ़ने जा रहा है. अब अघरेलू और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं की तरह घरेलू उपभोक्ताओं...

channel india2 hours ago

मूक-बधिरों के ज्यादा करीब आएगी पुलिस, जानिए क्या कर रही बदलाव…

देश में साइन लैंग्वेज को 23वीं भाषा का दर्जा मिलने के बाद अब इसका विस्तार भी होने लगा है. मध्य...

Advertisement
Advertisement