वो कारोबारी, जिसने फैलाया दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

वो कारोबारी, जिसने फैलाया दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण

Published

on

दुनिया समेत भारत भी इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. ग्लोबल वार्मिंग के खतरों पर जारी क्लाइमेट ट्रेंड्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही कदम न उठाए गए तो प्रदूषण के कारण बढ़ती गर्मी से दुनिया में तबाही मच जाएगी. इस चेतावनी के साथ ही बहुत से देश अलर्ट हो चुके हैं और लगातार प्रदूषण कम करने के उपायों पर बात कर रहे हैं. हालांकि किसी देश के प्रदूषण में वहां के खरबपतियों का बड़ा हिस्सा है. वे अपनी सुख-सुविधा वाली जीवनशैली के चलते दुनिया में प्रदूषण के ग्राफ में काफी ऊपर हैं. इनमें सबसे ऊपर रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच का नाम है.

क्या है कार्बन फुटप्रिंट
कौन-कौन से बिजनेसमैन दुनिया में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है, ये समझने से पहले एक बार कार्बन फुटप्रिंट को समझते हैं. कोई व्यक्ति, संस्था या कोई चीज पर्यावरण के लिए खतरनाक जितनी ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन करती है, उसे कार्बन फुटप्रिंट कहते हैं. ग्रीनहाउस गैसों के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के खतरे बढ़ते हैं.
प्रदूषण में आपका कितना योगदान
आपका कार्बन फुटप्रिंट ये बताता है कि पर्यावरण पर आपकी जीवनशैली कैसे और कितना असर डालती है. इसे ऐसे समझें कि अगर आप अपने निजी वाहन से दफ्तर जाते हैं तो आपका कार्बन फुटप्रिंट उस व्यक्ति की तुलना में अधिक होगा, जो सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करता है.

कैसे नापा जाता है कार्बन फुटप्रिंट?
आप क्या खाते हैं? इससे लेकर आप रोजमर्रा की जिंदगी में किन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, इन सब बातों से कार्बन फुटप्रिंट नापा जा सकता है. कार्बन फुटप्रिंट को नापने की इकाई है CO2e यानी आपका कार्बन उत्सर्जन कितनी कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है.

जितनी ज्यादा सुविधा, उतना ज्यादा प्रदूषण
यही कार्बन फुटप्रिंट कारोबारियों की जीवनशैली समझने के लिए भी निकाला गया. इसके नतीजे डराते हैं. दुनिया के अधिकतर सभी रईस कारोबारियों की जीवनशैली काफी सुख-सुविधाओं से भरी हुई है. उनके पास जितनी सुविधाएं होती हैं, कार्बन फुटप्रिंट भी उतना बड़ा होता है.
कौन सा बड़ा बिजनेसमैन कितना प्रदूषण फैला रहा है, इसके लिए कई बार स्टडी की गई. हालांकि इसके नतीजे उतने पक्के नहीं रहे क्योंकि बहुत से रईस कारोबारियों की निजी जिंदगी और सुख-सुविधाओं की जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं है. इसके बाद भी कुछ बातें एकदम साफ तौर से निकलकर आईं.

रूस के कारोबारी सबसे ऊपर
दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलानेवालों में एक नाम Roman Abramovich का है. रूस का ये खरबपति इजरायल में रहने और कारोबार करने लगा. इसके पास 19 खरब डॉलर का बिजनेस माना जाता है. लंदन का बेहद आलीशान चेल्सी फुटबॉल क्लब भी इसी कारोबारी की निजी संपत्ति है. Roman Abramovich ने अपनी दौलत तेल और गैस के कारोबार से कमाई. ये सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले व्यावसायों में से एक है. और Roman Abramovich को दुनिया में अबतक का सबसे बड़ा प्रदूषण फैलाने वाला कारोबारी माना जाता है.

खूब शानदार जिंदगी जीता है ये शख्स
दिलचस्प बात ये है कि इस कारोबारी ने केवल अपने बिजनेस से ही प्रदूषण नहीं किया, बल्कि व्यक्ति के तौर पर भी इसका कार्बन फुटप्रिंट सबसे ज्यादा माना जा रहा है. द प्रिंट में इस बारे में रिपोर्ट आ चुकी है. Roman Abramovich की लाइफस्टाइल काफी ऐशोआराम से भरी हुई है. दुनिया से सारे बड़े देशों में उनकी इमारतें और गोल्फ क्लब हैं.

कार्बन उत्सर्जन कितना
उनके पास एक बड़ा निजी जहाज भी है. Eclipse नाम से ये जहाज 162.5 मीटर लंबा-चौड़ा है. रोमन के पास बोइंग भी है, जिसमें 30 लोगों के बैठकर खाने के लिए एक खास कमरा बना हुआ है. इसके अलावा उनके पास एक जेट और दो हेलीकॉप्टर भी हैं, जिनका वे लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं. साल 2018 में इस कारोबारी ने अकेले अपने निजी जिंदगी में ऐशोआराम के साथ लगभग 33,859 मैट्रिक टन कार्बन उत्सर्जित किया.

बिल गेट्स भी इस सूची में आते हैं
साल 2018 में उनका कार्बन फुटप्रिंट 7,493 मेट्रिक टन था. ये कार्बन उत्सर्जन गेट्स के अपने जेट से लगातार देश-विदेश की यात्रा के कारण हुआ. बता दें कि बिल गेट्स के पास 4 प्राइवेट जेट के अलावा एक सीप्लेन है. साथ ही हेलीकॉप्टर का एक अच्छा-खासा संग्रह भी है.


Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING15 hours ago

UP में ‘अब्बाजान’ के बाद छग में ‘चचाजान’ पर सियासत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब्बाजान वाले बयान के बाद अब छत्तीसगढ़ में चचाजान पर सियासत तेज...

BREAKING15 hours ago

सरायपाली संयुक्त शिक्षक संघ की बैठक हुई आज ,समस्याओं को लेकर बीईओ से मिलेंगे

सरायपाली(चैनल इंडिया)|  आज 18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सरायपाली के सदस्यों की आवश्यक बैठक बीआरसीसी...

 सक्ती15 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा ने जिला चिकित्सालय में किया फल वितरण…

सक्ती(चैनल इंडिया)। हमारे गौरव राष्ट्रहित सर्वोपरी को मानकर कार्य करने वाले हमारे आदर्श  भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी...

 सक्ती15 hours ago

शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी कर चूड़ी बेचने वाले निकले आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला…

मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट… सक्ती(चैनल इंडिया)|  विगत 15 सितंबर को नगर के व्यस्त मार्ग नवधाचौक में स्थित मयंक मोबाइल दुकान...

channel india16 hours ago

हाथी ने साइकिल सवार युवक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट….

जशपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। एक बार फिर हाथी ने 2 दिन के अंदर 3...

Advertisement
Advertisement