डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में 10 विकेट लेकर कोहराम मचाने वाले गेंदबाज की 30 साल की उम्र में हत्या – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में 10 विकेट लेकर कोहराम मचाने वाले गेंदबाज की 30 साल की उम्र में हत्या

Published

on

किसी भी क्रिकेटर का सपना अपने डेब्यू मैच को यादगार बनाने का होता है. और अगर वो अपनी इस कोशिश में कामयाब हो जाता है तो फिर उस खिलाड़ी का करियर लंबा खिंचना करीब-करीब तय हो जाता है. अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें तो पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ इसके अच्छे उदाहरण कहे जा सकते हैं. ऐसे में अगर कोई गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगाज करते हुए अपने डेब्यू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट हासिल करने का करिश्मा अंजाम दे तो आप क्या कहेंगे और सोचेंगे? यही न कि इस खिलाड़ी ने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए होंगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं और महज 30 साल की उम्र में इस क्रिकेटर की हत्या कर दी गई है. आइए, जानते हैं क्रिकेट की दुनिया में क्यों आया ये दर्दनाक लम्हा.
दरअसल, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज केन फारनेस (Ken Farnes) का जन्म आज यानी 8 जुलाई के दिन साल 1911 में हुआ था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1934 में ट्रेंटब्रिज में टेस्ट  डेब्यू किया. इस मैच की पहली पारी में उन्होंने 40.2 ओवर में 10 मेडन के साथ 102 रन देते हुए पांच विकेट चटकाए. वहीं दूसरी पारी में 25 ओवर में तीन मेडन और 77 रन की एवज में पांच विकेट उनके हाथ लगे. लेकिन जब केन 30 साल के थे तब दूसरे विश्व युद्ध में उनकी हत्या कर दी गई.

168 मैचों में हासिल किए 690 विकेट
तेज गेंदबाज केन फारनेस ने इंग्लैंड के लिए अपने करियर में 15 टेस्ट5 मैच खेले. इन मुकाबलों में उन्होंनने 27 पारियों में 60 विकेट हासिल कर सनसनी फैला दी. टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठं प्रदर्शन पारी में 96 रन देकर छह विकेट का रहा. वहीं मैच में 179 रन देकर 10 विकेट लेने का सर्वश्रेष्ठद प्रदर्शन किया. इस दौरान तीन बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए जबकि मैच में दस विकेट लेने का कारनामा एक बार ही अंजाम दिया और वो भी ऑस्ट्रेजलिया के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में ही. जहां तक बात प्रथम श्रेणी क्रिकेट की है तो उन्होंने 168 मैचों में 690 बल्लेबाजों को आउट किया. पारी में 38 रन देकर आठ विकेट लेने का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 44 बार पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए तो 8 बार मैच में दस या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING9 hours ago

पिता ने बेटे को उतारा मौत के घाट और अपनी पत्नी के साथ किया जानलेवा हमला…

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां पडरौना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत देवकीनगर...

BREAKING10 hours ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING10 hours ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING11 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING12 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

Advertisement
Advertisement