कभी कोई पीछा करता है, तो कभी जंगल में खो जाते हैं, जानिए ऐसे खतरनाक सपने बार-बार क्यों आते हैं – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

कभी कोई पीछा करता है, तो कभी जंगल में खो जाते हैं, जानिए ऐसे खतरनाक सपने बार-बार क्यों आते हैं

Published

on

लोगों के लिए एक ही सपने का बार-बार दिखाई देना एक आम बात है. जिसमें बहुत से सपने सकारात्मक होते हैं और कुछ नकारात्मक भी होते हैं. लेकिन हर कोई इसके पीछे का कारण जानना चाहता है.

Recurring Dreams: एक ही सपना बार-बार देखना एक सामान्य बात है और लगभग दो तिहाई लोग यह मानते हैं कि वह एक ही सपना बार बार देखते हैं. कभी कोई पीछा करता है, कभी किसी सार्वजनिक स्थान और प्राकृतिक आपदा के बीच खुद को बिना कपड़ों के देखना, कभी लगता है दांत गिर गए हैं या कभी पूरे सेमेस्टर के दौरान कक्षा में जाना भूल जाना, कुछ ऐसे ख्वाब हैं जो अकसर बार बार दिखाई देते हैं (Recurring Dream About Teeth Falling Out). लेकिन सवाल यह पैदा होता है कि ऐसा क्यों होता है, बार बार एक ही तरह का सपना देखने की यह प्रवृत्ति कहां से आती है?
सपनों के विज्ञान से पता चलता है कि बार बार एक ही तरह के सपने देखने वाले के जीवन में यह अनसुलझे संघर्षों का परिणाम हो सकते हैं. एक ही तरह के सपने अक्सर तनाव के समय, या लंबे समय तक, कभी-कभी कई वर्षों या जीवन भर भी आते हैं (Recurring Dream About Someone). इन सपनों में न केवल समान विषय होते हैं, वे रात दर रात एक ही कहानी को दोहरा सकते हैं. हालांकि बार बार आने वाले सपनों के विषय प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होते हैं, लेकिन व्यक्तियों के बीच और यहां तक कि संस्कृतियों और विभिन्न अवधियों में भी कुछ सपनों के विषय समान होते हैं.

क्या हैं आम उदाहरण?
इसे लेकर कनाडा की यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल के क्लाउडिया पिकार्ड-डेलैंड और टोर नीलसन ने जरूरी जानकारी दी है. इनका कहना है, उदाहरण के लिए, पीछा किया जाना, गिरना, परीक्षा के लिए तैयार न होना, देर से पहुंचना या बार-बार कुछ करने की कोशिश करना सबसे प्रचलित सपनों में से हैं (Recurring Dream Examples). अधिकांश आवर्ती सपनों में नकारात्मक भावना होती हैं, जिसमें भय, उदासी, क्रोध और अपराधबोध जैसी भावनाएं शामिल हैं.

सकारात्मक भी होते हैं कुछ विषय
आधे से अधिक आवर्ती सपनों में ऐसी स्थिति शामिल होती है जहां सपने देखने वाला किसी संकट में होता है. लेकिन कुछ आवर्ती विषय सकारात्मक भी हो सकते हैं, यहां तक कि उत्साहपूर्ण भी, ऐसे सपने जहां हम अपने घर में नए कमरे खोजते हैं, कामुक सपने या ऐसे सपने जिनमें हम उड़ते हैं. कुछ मामलों में, बचपन में शुरू होने वाले आवर्ती सपने वयस्कता में बने रह सकते हैं. ये सपने कुछ वर्षों के लिए गायब हो सकते हैं, तनाव के एक नए स्रोत की उपस्थिति में फिर से प्रकट हो सकते हैं और स्थिति समाप्त होने पर फिर से गायब हो सकते हैं.

एक ही सपना बार-बार क्यों?
हमारा दिमाग एक ही सपने को बार-बार क्यों देखता है? अध्ययनों से पता चलता है कि सपने, सामान्य रूप से, हमारी भावनाओं को नियंत्रित करने और तनावपूर्ण घटनाओं के अनुकूल होने में हमारी मदद करते हैं. सपनों में भावनात्मक दृश्यों को देखने से सपने देखने वाले को एक दर्दनाक या मुश्किल घटना को झेलने की ताकत मिल सकती है. आवर्ती सपनों के मामले में, दोहराव वाले विषय इन कठिन अनुभवों को आपस में जोड़ने की असफल कोशिश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं.

अनसुलझी कठिनाइयों से संबंध
कई सिद्धांत इस बात से सहमत हैं कि एक ही तरह के सपने देखने वाले के जीवन में यह अनसुलझी कठिनाइयों या संघर्षों से संबंधित हैं. एक ही तरह के सपनों का बार बार आना मनोवैज्ञानिक तौर पर व्यक्ति के कमजोर होने और चिंता और अवसाद के लक्षणों से भी जुड़े हो सकते हैं. ये सपने तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान बार-बार आते हैं और जब व्यक्ति अपने व्यक्तिगत संघर्ष पर काबू पा लेता है और दिमागी तौर पर बेहतर महसूस करता है, तब ये समाप्त हो जाते हैं.

भावनात्मक चिंता दर्शाते सपने
आवर्ती सपने अक्सर सपने देखने वालों की भावनात्मक चिंताओं को दर्शाते हैं. उदाहरण के लिए, आघात या दुर्व्यवहार के बाद सुनामी का सपना देखना आम बात है (Recurring Dream About School). यह अपनी तरह का एक विशिष्ट उदाहरण है, जो जागृत अवस्था में अनुभव की गई बेबसी, घबराहट या भय की भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर सकता है. इसी तरह किसी के सपने में अनुचित तरीके से कपड़े पहने होना, नग्न होना या शौचालय न मिल पाना सभी शर्मिंदगी या इसी तरह की किसी अन्य घटना का परिणाम हो सकते हैं.

स्क्रिप्ट या रेडी-टू-ड्रीम परिदृश्य
इन विषयों को स्क्रिप्ट या रेडी-टू-ड्रीम परिदृश्य के रूप में माना जा सकता है, जो हमें एक ऐसा स्थान प्रदान करते हैं. जहां हम अपनी परस्पर विरोधी भावनाओं को सहन कर सकते हैं. एक ही स्क्रिप्ट को विभिन्न स्थितियों में पुन: उपयोग किया जा सकता है. जहां हम समान भावनाओं का अनुभव करते हैं. यही कारण है कि कुछ लोग, जब एक तनावपूर्ण स्थिति या एक नई चुनौती का सामना करते हैं, तो वे सपने देख सकते हैं कि वे एक स्कूल में पैर रखने के वर्षों बाद भी गणित की परीक्षा के लिए बिना तैयारी के दिखाई दे रहे हैं. हालांकि परिस्थितियां अलग हैं, तनाव की एक समान भावना या उत्कृष्टता की इच्छा उसी सपने के परिदृश्य को फिर से आपके सामने ला सकती है.

दोहराव की निरंतरता क्या है?
विलियम डोमहॉफ, एक अमेरिकी शोधकर्ता और मनोवैज्ञानिक, सपनों में दोहराव की निरंतरता की अवधारणा की व्याख्या करते हैं. चरम अंत में, दर्दनाक दुःस्वप्न जागृत अवस्था के एक आघात को फिर से उत्पन्न करता है- अभिघातजन्य तनाव विकार के बाद के मुख्य लक्षणों में से एक है. फिर आवर्ती सपने आते हैं जहां एक ही सपने की सामग्री आंशिक रूप से या पूरी तरह से बार-बार दिखाई देती है.

बुरे नहीं होते सभी आवर्ती सपने
दर्दनाक सपनों के विपरीत, आवर्ती सपने शायद ही कभी किसी घटना या संघर्ष को सीधे दोहराते हैं लेकिन केंद्रीय भावना के माध्यम से इसे रूपक की तरह दर्शाते हैं. हालांकि सभी आवर्ती सपने अपने आप में बुरे नहीं होते. हमारे व्यक्तिगत संघर्षों के बारे में सूचित करने वाले सपने मददगार भी हो सकते हैं. सपनों के दोहराव वाले तत्वों पर ध्यान देना हमारी सबसे बड़ी इच्छाओं और पीड़ाओं को बेहतर ढंग से समझने और हल करने का एक तरीका हो सकता है.

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india7 mins ago

India में लॉन्च हुई Ducati Monster बाइक , फीचर्स और कीमत जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

2021 डुकाटी मॉन्स्टर (Ducati Monster) को भारत में लॉन्च कर दिया गया है, जिसकी कीमतें स्टैंडर्ड वेरिएंट के लिए 10.99...

BREAKING22 mins ago

कोल ब्लॉक नीलामी के लिए दबाव बना रहा केंद्र सरकार : मंत्री रविंद्र चौबे

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने सीएम भूपेश बघेल के दिल्ली दौरे को लेकर बड़ी जानकारी दी...

BREAKING43 mins ago

बदमाशों के हौसले बुलंद, 3 दिनों में चाकूबाजी की तीसरी बड़ी वारदात, 4 आरोपी गिरफ्तार…

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर में चाकूबाजी की वारदातें अब आम हो गई हैं. बेखौफ बदमाश रोजाना बेधड़क होकर लोगों को...

 सक्ती1 hour ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

BREAKING1 hour ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

Advertisement
Advertisement