सिक्किम बॉर्डर पर खूनी झड़प: चीनी घुसपैठ को भारतीय सेना ने किया नाकाम, 20 चीनी सैनिक बुरी तरह घायल – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

सिक्किम बॉर्डर पर खूनी झड़प: चीनी घुसपैठ को भारतीय सेना ने किया नाकाम, 20 चीनी सैनिक बुरी तरह घायल

Published

on

bharat china sikkim

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच अब सिक्किम में भारत और चीनी सेना के बीच झड़प की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नॉर्थ सिक्किम के ना कूला सेक्टर में पिछले सप्ताह चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने वास्तविक नियंत्रण रेखा की यथास्थिति को बदलने की कोशिश की थी और भारतीय इलाके में घुसपैठ की फिराक में थे, जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प हुई और दोनों ओर के कुछ जवान घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, बीते साल 9 मई को भी भारत और चीन के बीच इसी जगह झड़प हुई थी।

इसे भी पढ़े   शख्स ने कुत्ते को पीटा तो मेनका गांधी ने फोन कर लगाई लताड़, बोलीं- छेड़छाड़ का केस दर्ज करा दूंगी

सिक्किम में भारत और चीन की सेना के बीच जोरदार झड़प हुई है। चीन के सैनिक बीते कई दिनों से नापाक साजिश रच रहे थे। पिछले तीन दिन पहले सिक्किम के ना कूला में चीन की सेना ने एलएसी(LAC) की यथास्थिति को बदलने की कोशिशे की थी। और उसके कुछ सैनिक भारतीय इलाकों में बढ़ने की कोशिश कर रहे थे। जिसके चलते भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को रोक लिया था। जिसके बाद आज सेनाओं के बीच झड़प हुई है।

चीन की सेना के 20 जवान घायल
गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले भारत और चीन के सैनिकों के बीच भीषण झड़प हो गई है। दोनों सेनाओं के सैनिक आपस में भीड़ गए हैं। इस झड़प के बारे में बताया जा रहा कि इसमें भारतीय सेना के 4 और चीन की सेना के 20 जवान घायल हो गए हैं।

इसे भी पढ़े   क्रिसमस पर्व पर चर्च पहुँचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, खाद्य मंत्री और महापोर समेत अन्य मंत्रीगगण हुए उपस्थित

पिछले सप्ताह नॉर्थ सिक्किम के ना कूला में चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी, मगर भारतीय सेना ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान दोनों में झड़प हुई। बताया जा रहा है कि इस झड़प में चीन के कुछ सैनिक घायल हो गए हैं।

इसे भी पढ़े   छत्तीसगढ़ सरकार ने एनएमडीसी की पांच खानों के फॉरेस्ट क्लीयरेंस की अवधि को 15 साल के लिए बढ़ाया, एनएमडीसी ने राज्य के मुख्यमंत्री ,वन मंत्री समेत सभी अधिकारियों को दिया धन्यवाद।

हालांकि, भारतीय जवानों नॉर्थ सिक्किम में प्रतिकूल मौसम में भी चीनी सेना को पीछे धकेलने में कामयाब रहे। झड़प स्थल पर तनाव बना हुआ है, मगर अभी स्थिति स्थिर है। भारत और चीन के बीच यह ताजाव विवाद ऐसे वक्त में आया है, जब दोनों देशों के बीच में नौवें दौर की सैन्य वार्ता हुई है। रविवार को भारत और चीन के बीच में करीब 15 घंटे तक सैन्य वार्ता चली। हालांकि, इस दौरन भारत ने दो टूक में कहा कि चीन को मई से पहले वाली यथास्थिति पर आना ही होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

कर्मवीर;हर हाथ को मिला काम, दिव्यांग बंशीलाल और उसके परिवार को मिला 116 दिन से अधीक का रोजगार,चेहरे में आई खुशहाली

कवर्धा| जीवन में अगर हौसला हो और उस पर कुछ करने का मौका मिले तो शारीरीक कमजोरी भी कभी आड़े...

BREAKING2 hours ago

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानो के खाते मे ट्रांसफर होगी 4000 रुपए तो जल्द कराए रजिस्ट्रेशन

देश के किसानो की सहायता के लिए देश मे कई स्कीम चलती है जिसमे से एक . पीएम किसान सम्मान...

BREAKING3 hours ago

सड़क दुर्घटना में भूतपूर्व सरपंच की मौके पर हुई मौत

दल्लीराजहरा|डौंडी ब्लाक के ग्राम पंचायत चिखली के भूतपूर्व सरपंच कोमल सिंह कुंजाम की सड़क दुर्घटना में मौके पर ही मौत...

BREAKING3 hours ago

लोगों को जगाने के लिये”, महिलाओं का जागृत होना जरुरी- संगीता नायर

दल्लीराजहरा|जिला कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष संगीता नायर ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा...

BREAKING4 hours ago

पूर्व मुख्यमंत्री ने वर्तमान मुख्यमंत्री से आपराधिक मामले-मां-बेटी की हत्या और पाटन में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या पर पूछा सवाल और कहा यह कैसा छत्तीसगढ़ गढ़ रहे भूपेश बघेल जी

छत्तीसगढ़|प्रदेश मे एक बार फिर से दो दिग्गज राजनेता सुर्खियों पर है,प्रदेश मे बड़ रही आपराधिक मामलो पर पूर्व मुख्यमंत्री...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement