सदमा, दहशत और शोक : किले में पिकनिक मनाने गए 11 लोगों की मौत, जानिए क्या है पूरा मामला – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

सदमा, दहशत और शोक : किले में पिकनिक मनाने गए 11 लोगों की मौत, जानिए क्या है पूरा मामला

Published

on

जयपुर के फेमस आमेर फोर्ट के वॉच टावर पर आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. यह घटना रविवार को हुई. खबर के मुताबिक कुछ लोग आमेर फोर्ट के वॉच टावर पर सेल्फी ले रहे थे उसी दौरान वहां पर आकाशीय बिजली गिर गई. जिसकी वजह से वह टॉवर से नीचे जंगल में भी गिर गए.
आमेर फोर्ट के सामने 500 मीटर की ऊंचाई पर वॉच टावर बना हुआ है. लॉक डाउन खुलने के बाद बड़ी संख्या में युवा वहां घूमने पहुंचे थे. रविवार को करीब 40 लोग वहां घूमने पहुंचे. उसी दौरान कुछ लोग सेल्फी ले रहे थे तभी आकाशीय बिजली गरने की वजह से हादसा हो गया. वहीं कुछ लोग अभी भी घायल हैं उनका इलाज एसएमएस अस्पताल में चल रहा है.

वॉच टावर पर बिजली गिरने से 11 की मौत
मोहम्मद इमरान नाम के शख्स ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से उनके भतीजे भी घायल हो गए हैं. वह अस्पताल में भर्ती है. उन्होंने बताया कि घटना के बाद जब उनके मोबाइल पर कॉल की गई तो वह कनेक्ट नहीं हो रही थी. जिसके बाद वह खुद आमेर फोर्ट के वॉच टावर के पास पहुंच गए. उस समय उउनके भतीजे रो रहे थे. उन्होंने बताया कि बिजली गिरने की वजह से उनके एक दोस्त की मौत हो गई है.

बिजली की घटना से कई परिवारों में मातम
इमरान ने बताया कि जैसे ही उनके परिवार ने वॉच टावर पर बिजली गिरने का वीडियो देखा वह सदमे में आ गए. उनके तीन भतीजे भी आमेर फोर्ट घूमने गए हुए थे. बता दें कि इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं 10 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षा, प्रमुख सचिव आनंद कुमार ने सोमवार को बताया कि आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने की वजह से पूरे राजस्थान में 23 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 27 लोग घायल हुए हैं.
वहीं मोहम्मद शमीम के बेटे की भी आकाशीय बिजली गिरने की वजह से जान चली गई. बदहवास हालत में वह शवगृह के बाहर अपने बेटे के शव के लिए इंतजार कर रहे थे. शमीम ने बताया कि उनका बेटा भी अपने दो दोस्तों के साथ रविवार को घूमने के लिए आमेर फोर्ट के वॉच टावर गया था. बिजली गिरने की वजह से तीनों की मौत हो गई.
वहीं एक शोएब नाम के मृतक के रिश्तेदार मुजाहिद ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही वह तुरंत वॉचटावर पहुंचे. उस समय वहां पर पुलिस फोर्स मौजूद था. उन्होंने बताया कि गई घायलों ने उनके सामने ही दम तोड़ दिया. अगर समय पर इलाज मिलता तो उन्हें बचाया जा सकता था.

अंधरे में वॉच टावर से बाहर निकाले गए शव
जयपुर नॉर्थ के एडिशनल डीसीपी सुमित गुप्ता ने कहा कि घटना की खबर मिलते ही पलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई थी. बचाव अभियान के दौरान उन्हें बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. अंधेर में उन्हें खड़ी चढ़ाई को पार करना था. हालांकि सुबह तीन बजे तक अभियान चलाया गया. जिसके बाद घायलों को सुरक्षित नीचे उतारा गया साथ ही शवों को भी बाहर निकाला  गया.
वहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सात जिलों में बिजली गिरने से मरने वाले लोगों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये देने का निर्देश अधिकारियों को दिया. वहीं घायल को दो-दो लाख रुपये की सहायता देने का निर्देश दिया गया.

 


Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING16 hours ago

UP में ‘अब्बाजान’ के बाद छग में ‘चचाजान’ पर सियासत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब्बाजान वाले बयान के बाद अब छत्तीसगढ़ में चचाजान पर सियासत तेज...

BREAKING16 hours ago

सरायपाली संयुक्त शिक्षक संघ की बैठक हुई आज ,समस्याओं को लेकर बीईओ से मिलेंगे

सरायपाली(चैनल इंडिया)|  आज 18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सरायपाली के सदस्यों की आवश्यक बैठक बीआरसीसी...

 सक्ती16 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा ने जिला चिकित्सालय में किया फल वितरण…

सक्ती(चैनल इंडिया)। हमारे गौरव राष्ट्रहित सर्वोपरी को मानकर कार्य करने वाले हमारे आदर्श  भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी...

 सक्ती16 hours ago

शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी कर चूड़ी बेचने वाले निकले आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला…

मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट… सक्ती(चैनल इंडिया)|  विगत 15 सितंबर को नगर के व्यस्त मार्ग नवधाचौक में स्थित मयंक मोबाइल दुकान...

channel india17 hours ago

हाथी ने साइकिल सवार युवक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट….

जशपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। एक बार फिर हाथी ने 2 दिन के अंदर 3...

Advertisement
Advertisement