खबरे अब तक

channel indiaCHANNEL INDIA NEWSखबरे छत्तीसगढ़

शिव मंदिर का नया स्वरूप:केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर बनेगा शिव मंदिर



कवर्धा|कवर्धा नगर के छीरपानी कॉलोनी में स्थित शिव मंदिर को जीर्णोद्धार की कल्पना करते हुए बाबा केदारनाथ के मंदिर के झांकी एवं पुष्प वाटिका जैसे बनाने के लिए महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भूमिपूजन किया गया। मन्दिर निर्माण समिति के तकनीकी टीम द्वारा बाबा केदार नाथ मंदिर स्वरूप में आकर्षक डिजाइन भी तैयार कर ली गई है। इस मंदिर का जीणोद्धार जनसयोग से किया जाएगा। इसके लिए मन्दिर निर्माण समिति भी बनाया गया है।

इसे भी पढ़े   किसान आंदोलन: एक और किसान की मौत, अचानक उठा सीने में दर्द और दम तोड़ दिया

भूमिपूजन के मौके पर मंदिर के पुजारी विनोद राजपूत, अशोक शर्मा चंद्रशेखर वर्मा, पार्षद संतोष यादव, प्रफुल्ल गुप्ता, लाला राम चंद्रवंशी, राजेन्द्र चंद्रवंशी,  संतोष सोनी, सतीश धावलकर, हिरेन शर्मा रामकुमार तिवारी, किशोर ठाकुर सहित नगर के गणमान्य नागरिक और आर्ट ऑफ लिविंग टीम के सभी सदस्य उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि के अवसर पर  जनसहभागिता और आर्ट ऑफ लिविंग के सयुक्त तत्वावधान में  शिव मंदिर प्रांगण में भव्य महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जाता है। महोत्सव में देश के प्रख्यात भजन, कथक शिव स्तुति का कथक के माध्यम से प्रदर्शन किया जाता है साथ ही कार्यक्रम का विशेष आकर्षण शिव बारात, गुरू पूजा, रूद्रपूजा, शिवनाद, रूद्राभिषेक एवं नमः शिवाय जाप व रात्रि जागरण होता है, जिसे देखने श्रद्धालु सैकड़ों की संख्या में पहुंचते है। सावन मास में भी श्रद्धालुओं द्वारा विभिन्न स्थानों से जल लेकर इस शिवलिंग में चढ़ाया जाता है।

इसे भी पढ़े   Bihar Assembly Election: तेजस्वी की सभा में बेकाबू भीड़, पुलिस ने जमकर ला​ठियां बरसाई, मची अफरा-तफरी

नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा और वार्ड पार्षद संतोष यादव द्वारा मंदिर परिसर के आसपास की सुंदरता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे है। उनके द्वारा मंदिर परिसर में लाईट की समुचित व्यवस्था, सुंदरता और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले एवं अन्य खेल समाग्री भी लगाई गई है,जो सब को लुभा रहा है। इसी तरह यहाँ और कार्ययोजना भी बनाई जा रही है।

इसे भी पढ़े   28 वर्ष के युवक के प्यार में पड़ी माँ....बच्ची ने माँ के सिर से ऐसे उतारा प्यार आ भूत....पढ़िये