एक देश एक राशन कार्ड योजना में उपभोक्ताओं को सर्वर का झटका – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

एक देश एक राशन कार्ड योजना में उपभोक्ताओं को सर्वर का झटका

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना छत्तीसगढ़ में स्लो सर्वर के कारण उपभोक्ताओं को झटका दे रही है। प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के संचालन में ई-पास (इलेक्ट्रानिक पाइंट आफ सेल) मशीन व्यवधान बनती जा रही है। आलम यह है कि प्रदेश के सभी शहरी इलाकों में ई-पास मशीन लग चुकी है। कुछ जगहों पर मशीन खराब होने तो कहीं पर सर्वर नहीं चलने से मशीन से राशन नहीं बंट पा रहा है।
योजना के तहत राशन कार्ड के हितग्राहियों को केवल थंब इंप्रेशन यानी आधार वेरिफिकेशन के जरिए ही राशन दिया जाना है। इसके अलावा आंख की पुतली स्कैन भी करना है। कई जिलों में एक सितंबर से राशन दुकानों में केवल ई-पास मशीन के जरिए राशन का वितरण किया जा रहा है। दुकानदारों की मानें तो समय से राशन वितरित नहीं होने पर उपभोक्ताओं के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है।
हैदराबाद की कंपनी लिंकवेल टेली सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड ने मशीने सप्लाई की है। इन मशीनों को चलाने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) के सर्वर का इस्तेमाल किया जा रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो डाटा का अधिक लोड होने से दिक्कत हो रही है। प्रदेश में 12,808 कोर पीडीएस की दुकानें हैं। इनमें 1400 दुकानों में मशीन लग चुकी है। रायपुर में 171 दुकानों में ई-पास मशीन लग चुकी है। प्रदेश में 68 लाख 97 हजार 119 राशनकार्डधारी है। सभी को ई-पास से राशन देना है।

सभी शहरों में हालात खराब
प्रदेश के तमाम शहरी इलाकों में बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, राजनांदगांव, कोरबा, सरगुजा, धमतरी, बलौदाबाजार, कवर्धा लगभग सभी नगरीय क्षेत्रों में मशीनें सर्वर स्लो से धीमी चल रही हैं।
रायपुर में एक सप्ताह नहीं चला सर्वर: रायपुर में एक से छह सितंबर तक सर्वर नहीं चलने से इन दुकानों से राशन नहीं बंट पाया। लगातार यह सर्वर स्लो होने के कारण मशीन बंद हो जाती है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से जो निर्देश है कि आठ घंटे खुलना चाहिए। कम से कम रोज 200 से 250 हितग्राहियों को राशन मिलता रहा है लेकिन अब इनकी संख्या आधी हो गई है।

विक्रेताओं में भारी रोष
भिलाई के एक विक्रेता ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें मशीन में कमीशनखोरी हुई है। दुर्ग में ट्रायल दो सितंबर से 338 राशन दुकानों में किया जा रहा है। पहले दिन से ही इसमें सर्वर की दिक्कत आ रही है। दुर्ग के खाद्य नियंत्रक सीपी दिपांकर ने बताया कि सर्वर में दिक्कत आने की वजह से ईपीएसओ मशीन बहुत स्लो है।

आंकडों पर एक नजर
13,580 कुल उचित मूल्य की दुकानें प्रदेश में
675 कुल उचित मूल्य की दुकानें रायपुर
12,808 कुल कोर पीडीएस दुकानें
582 कुल कोर पीडीएस दुकानें रायपुर में
68,97,119 कुल राशनकार्डधारी प्रदेश में
5,33,413 कुल राशनकार्डधारी रायपुर में
1400 दुकानों में लग चुकी है मशीनें
5 हजार दुकानों में इसी मशीनें

कार्रवाई करेंगे
राशन दुकानों में भेजी जा रही मशीनें निर्धारित शर्तों के अनुरूप काम नहीं करेंगी। सर्वर ठीक नहीं होगा तो उपभोक्ताओं के हित के अनुसार इसे बाहर कर देंगे।
– अमरजीत भगत, मंत्री, खाद्य एवं आपूर्ति निगम, छत्तीसगढ़
मशीन की समस्या भी
पहले 181 दुकानों में ट्रायल चल रहा था तो सर्वर ठीक था। बाद में संख्या बढ़ाई गई। नए एप्लीकेशन में डाटा जाने के दौरान सर्वर ठीक नहीं था। अभी मशीन की समस्या भी हो सकती है।
– आनंद सोनी, साइंटिस्ट बी, एनआइसी मंत्रालय
नया सर्वर से चलाएंगे
अभी नया सर्वर खरीदने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। वर्तमान एनआइसी की कैपेसिटी कम थी इसलिए दिक्कत थी, अब परेशानी नहीं होगी।
– वेंकट रेड्डी, प्रोजेक्ट मैनेजर, लिंकवेल टेली सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड।
छवि हो रही खराब
सर्वर के बार-बार बंद होने से उपभोक्ताओं द्वारा दुकान संचालकों के कहासुनी करना आम बात हो गई है। इससे शासन-प्रशासन की छवि भी खराब हो रही है।
– नरेश बाफना, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़, पीडीएस संघ रायपुर

 


Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING16 hours ago

UP में ‘अब्बाजान’ के बाद छग में ‘चचाजान’ पर सियासत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब्बाजान वाले बयान के बाद अब छत्तीसगढ़ में चचाजान पर सियासत तेज...

BREAKING16 hours ago

सरायपाली संयुक्त शिक्षक संघ की बैठक हुई आज ,समस्याओं को लेकर बीईओ से मिलेंगे

सरायपाली(चैनल इंडिया)|  आज 18 सितंबर को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ ब्लॉक इकाई सरायपाली के सदस्यों की आवश्यक बैठक बीआरसीसी...

 सक्ती16 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा ने जिला चिकित्सालय में किया फल वितरण…

सक्ती(चैनल इंडिया)। हमारे गौरव राष्ट्रहित सर्वोपरी को मानकर कार्य करने वाले हमारे आदर्श  भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी...

 सक्ती16 hours ago

शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी कर चूड़ी बेचने वाले निकले आरोपी, जानिए क्या है पूरा मामला…

मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट… सक्ती(चैनल इंडिया)|  विगत 15 सितंबर को नगर के व्यस्त मार्ग नवधाचौक में स्थित मयंक मोबाइल दुकान...

channel india17 hours ago

हाथी ने साइकिल सवार युवक को पटक-पटक कर उतारा मौत के घाट….

जशपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। एक बार फिर हाथी ने 2 दिन के अंदर 3...

Advertisement
Advertisement