खबरे अब तक

channel indiaCHANNEL INDIA NEWSFEATURED NEWSखबरे छत्तीसगढ़बलौदाबाजार

कोविड टीकाकरण के दूसरे चरण का टीका कल से, पुलिस, राजस्व, नगरीय निकाय एवं पंचायत के फ्रंट लाइन वर्करों को लगेगा टीका



बलौदाबाजार। बलौदाबाजार- भाटापारा में कल 8 फरवरी से दूसरे चरण का टीकाकरण कलेक्टर सुनील जैन के मार्गदर्शन में प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमे राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा पंचायत एवम नगरीय निकाय के फ़्रंट लाइन कर्मचारी शामिल होंगें। इसके साथ ही छूटे हुए हेल्थकेयर स्टाफ को  भी शामिल रहेंगे। जिन्हें पहचान के लिए आधार कार्ड अथवा ड्रायविंग लाइसेंस या विभागीय फ़ोटो पहचान पत्र साथ मे लाना अनिवार्यता होगी। गर्भवती महिला, स्तनपान करा रही महिला, गंभीर बीमारी से पीडित,हाल ही में सर्जरी, एलर्जी अथवा रक्त संबंधी रोगों से पीड़ित को टीकाकरण नही किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   भाजपा विधायक का विवादित बयान, कहा- कोरोना संक्रमण से बचना है तो मुस्लिम सब्जीवालों से सामान ना खरीदें लोग!!

सीएमएचओ डॉ सोनवानी ने बताया कि 8 फरवरी हेतु जिला अस्पताल बलौदाबाजार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिमगा,लवन, बिलाईगढ़, कसडोल तथा पलारी विकासखण्ड हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोसमंदी, भाटापारा हेतु अस्पताल के पास प्राथमिक विद्यालय भाटापारा में टीकाकरण सत्र आयोजित किया  गया है। प्रत्येक सत्र में अधिकतम 100 हितग्राहियों का टीकाकरण किया जावेगा। जिनका पूर्व में ही पोर्टल में नाम दर्ज होंगे। सभी को कोविड से बचाव के लिए  निर्धारित व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर तथा 6 फिट की दूरी संबंधी निर्देश का पालन करना जरूरी होगा। टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट उन्हें  प्रतीक्षा करना होगा ।

समय-समय पर टीकाकरण दल के द्वारा दिये जाने वाले निर्देश या सुझावों का पालन करते हुए सहयोग की अपेक्षा की गई है। डॉ सोनवानी ने बताया कि प्रथम चरण की उपलब्धि 74 फीसदी रही है। पहले चरण में 8994 लोगों को टीका लगाने के लिए पंजीकृत किया गया था। जिसमें से 6659 लोगों को 6 तारीख तक टीका लग चुका है। ये सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं।

इसे भी पढ़े   कर्मचारियों के लिए रोस्टर नियम को किया गया खत्म, दिवाली के बाद सभी कर्मचारियों को देनी होगा दफ्तर में उपस्थिति