साइंस फिक्शन : 2041 तक बदल जाएगी पूरी दुनिया, जानिए क्या होगा धरती का हाल? – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

साइंस फिक्शन : 2041 तक बदल जाएगी पूरी दुनिया, जानिए क्या होगा धरती का हाल?

Published

on

20 साल तक सोए रह जाएं और फिर उठें तो दुनिया कैसी दिखेगी? यह बात आपको किसी साइंस फिक्शन मूवी की तरह लगेगी. ऐसी अंग्रेजी फिल्मों में कल्पना को विज्ञान के साथ जोड़कर ऐसा सीन रचा जाता है जो दर्शकों को किसी अनहोनी दुनिया में ले जाती है. कुछ ऐसी ही बात 20 साल तक सोने और फिर जगने पर होगी. हम यहां फिल्मों की बात नहीं कर रहे, लेकिन आपकी कल्पना को वैसी स्थिति में ले जाना चाह रहे हैं. इसका एक नजराना ये होगा कि बसें और ट्रेन बिना ड्राइवर के दौड़ती दिखेंगी. टेक्नोलॉजी की दुनिया पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) हावी होगा. ये हालात 2041 के बताए जा रहे हैं जब दुनिया आज से 360 डिग्री तक बदली होगी. हो सकता है मंगल ग्रह ही अगला ठिकाना हो.
इसे समझने के लिए ऐसे गौर करें. आज टेक्नोलॉजी जिस रफ्तार से भाग रही है, 2041 में कहां तक पहुंची रहेगी. उस वक्त लोग अपनी ही दुनिया में ज्यादा मगन होंगे या उन्हें बाहरी दुनिया का कोई खयाल होगा? धरती आज जिस तेजी से नुकसान झेल रही है, 2041 तक उसका अंजाम क्या होगा? क्या इसीलिए दुनिया के अति अमीर, धनाढ्य और रईस स्पेस के चक्कर लगा रहे हैं? क्या उन्हें यह भान हो चुका है कि पृथ्वी पर कुछ नहीं बचा, इसे निचोड़ लिया गया है. अब कोई दूसरा अड्डा या पैठ ढूंढना होगा?
अंग्रेजी फिल्मों में आप बचपन से देखते आर रहे हैं कि उड़ने वाली कारें हैं, हवा में ट्रैफिक है, बिना ड्राइवर के ट्रेन भाग रही है, इंसान के शरीर में चिप लगा दिया गया है और वह किसी दूसरे के कंट्रोल में काम कर रहा है. ये कल्पना हो सकती है लेकिन आने वाले दिनों का सच भी यही है. जब आप 2041 में पहुंचेंगे तो ये सभी बातें सामान्य रहेंगी. आज के फोन और उससे जुड़ी टेक्नोलॉजी आदम जमाने का लगेगी.

फोन और कंप्यूटर का क्या होगा
आज जिस आईफोन और कंप्यूटर को आप सबसे ज्यादा एडवांस मान रहे हैं, 2041 तक हो सकता है ये चीजें पुरानी हो जाएं. इससे भी एडवांस टेक्नोलॉजी आपके हाथ में हो. ऐसा हो सकता है क्योंकि फोन और कंप्यूटर की दुनिया में सबसे ज्यादा रिसर्च हो रहे हैं. 2041 तक संभव है कि कंप्यूटर बाहर नहीं बल्कि आपके शरीर में फिट कर दिया जाए. आपकी आंखों पर ऐसा कोई स्मार्ट कांटेक्ट लेंस लगा दिया जाए जिससे कि आप हर जीचें अपने पास और नजदीक देख सकें. उस वक्त अगर कोई टेक्नोलॉजी सबसे चरम पर होगी तो वह है वर्चुअल टेक्नोलॉजी. कोरोना ने ये दिखा भी दिया कि अगला जमाना वर्चुअल का है. सबकुछ आभासी हो जाएगा. बस हम अहसास करेंगे कि कोई पास में है, लेकिन सचाई कुछ और होगी.

डॉक्टर नहीं, मशीनें करेंगी इलाज
आज जिस तरह के डॉक्टर और इलाज की मशीनें देख रहे हैं, वैसा कुछ नहीं होगा. इलाज पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI पर आधारित होगा. एआई ही आपके बॉडी सिस्टम पर गौर करेगा और आपको हेल्दी रखने के लिए संदेश देगा. इसका कुछ नजराना दिखना शुरू हो गया है जो आप स्मार्टफोन और स्मार्ट वॉच में देखते हैं. इस तकनीक को अगले 20 साल बाद के बारे में सोचें. परिवहन की हर व्यवस्था में ऑटोमेशन का प्रवेश हो गया रहेगा. आपको खुद अपनी गाड़ी चलाने की जरूरत नहीं होगी. बस सेटिंग करनी होगी और गाड़ी में बैठना होगा. ले जाने, ट्रैफिक संभालने और आपको सुरक्षित पहुंचाने का जिम्मा उस हाईटेक गाड़ी के भरोसे होगा.

इंसानी श्रम का कोई मोल नहीं
इंसानी श्रम का कोई मोल नहीं रह जाएगा. लोगों के बदले मशीनें काम करेंगी. अमेरिका की कंपनी के लिए भारत से काम होगा क्योंकि वर्चुअल का जमाना हावी होगा. ऑफिस के बदले घर से ही या गाड़ी में बैठकर काम निपटाए जाएंगे. असली सवाल है कि अभी 3 डिग्री की दर से धरती का तापमान बढ़ रहा है. 2041 में उसकी दुर्गति किस स्थिति में पहुंची रहेगी. इसमें दोनों तरह की बातें हो सकती हैं. क्लाइमेट चेंज को रोकने के लिए विश्व बिरादरी में जिस तरह की रार देखी जा रही है, अगर वह नहीं सुलझी तो 2041 तक दुनिया खतरे की दहलीज पर खड़ी दिखेगी.

प्रदूषण का नामो-निशां नहीं होगा!
दूसरी बात, अभी जिस रफ्तार से दुनिया को बचाने के लिए टेक्नोलॉजी पर जैसे काम होगा, उस समय तक हो सकता है कि सबकुछ सुधर जाए. कार्बन टैपिंग टेक्नोलॉजी अगर सार्थक रही तो उद्योगों से निकलने वाला कचरा निपटता रहेगा. हो सकता है कि अरबों पेड़ हर साल करोड़ों टन ग्रीनहाउस गैस सोख लें और पर्यावरण को साफ-सुथरा बना दें. अंत में यह कह सकते हैं कि 2041 में जगें तो दुनिया का भूगोल और आकार-प्रकार आज की तरह से जरूर नहीं होगा. लेकिन कैसा होगा, अभी बस कल्पना कर सकते हैं.

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती16 hours ago

भाजपा ग्रामीण मंडल द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय  की जयंती मनाई

सक्ती(चैनल इंडिया)| भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल समिति द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती ग्रामीण मंडल सक्ती  के ग्राम पंचायत...

channel india16 hours ago

आबकारी विभाग की में बड़ी कार्रवाई, शराब बनाने की अवैध फैक्ट्रीं का पर्दाफाश

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नरदाह विधानसभा रोड स्थित अवैध शराब फैक्ट्री बनाने का राजफाश हुआ है। वहां...

channel india17 hours ago

बंगाल की खाड़ी से आने वाला है एक और बड़ा खतरा, जानिए क्या है पूरा मामला….

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का सिस्टम, जो...

 अंबिकापुर17 hours ago

यहाँ शख्स की हत्या कर लाश को क्रेन से लटकाया, VIDEO वायरल…

काबुल. तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान के हालात अब तेजी से बदल रहे हैं. तालिबान ने शरिया...

balod district18 hours ago

छत्तीसगढ़ के VVIP सिटी में रेवेन्यू इंस्पेक्टर के साथ लूट…

दुर्ग.(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिला अधिकारी के साथ लूट की वारदात को अंजाम दिया गया है. लूट...

Advertisement
Advertisement