21 सितंबर से इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल,गाइडलाइन जारी – Channelindia News
Connect with us

corona covid 19 news

21 सितंबर से इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल,गाइडलाइन जारी

Published

on


नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देश धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। मंदिर, मॉल और रेस्त्रां आदि खुल गए हैं। ऐसे में अब स्कूल कब खुलेंगे यह सवाल हर किसी के मन में हैं। केंद्र सरकार के अनलॉक 4 के ऐलान किए जाने के बाद से कुछ राज्यों ने अपने यहां 21 सितंबर से स्कूल खोलने की घोषणा की है। अभी 9 से 12वीं की कक्षाएं लगाई जा रही हैं। हालात सामान्य रहे तो शेष कक्षाएं शुरू करने पर विचार होगा।ये राज्य स्कूल खोलने के हक में :-आंध्र प्रदेश में 21 सितंबर से स्कूल खोले जा रहे हैं। रफ जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व में आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। राज्य सरकार के हालिया निर्देश के अनुसार, 50 प्रतिशत टीचिंग और 50 प्रतिशत नॉन टीचिंग स्टाफ कर्मचारियों को स्कूल जाने की अनुमति दी गई है। अनलॉक 4.0 दिशानिदेर्शों के अनुसार, छात्रों को अपने अभिभावकों से लिखित सहमति के बाद स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   रायपुर के तीन नए इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित, मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर सब कुछ रहेगा बंद

झारखंड सरकार भी महामारी के बीच स्कूल खोलने के पक्ष में है। झारखंड के शिक्षा मंत्री वैद्यनाथ महतो ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है। उन्होंने बताया कि एक सर्वे से हमें पता चला है कि शहरी क्षेत्रों में आॅनलाइन क्लास का महज 27 फीसदी छात्र ही लाभ ले पा रहे हैं। राज्य सरकार ने कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों के लिए 21 सितंबर से स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बनाई है।

मध्यप्रदेश राज्य में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र के मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए राजधानी भोपाल के कुछ स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना से बचाव के लिए स्कूलों को सैनिटाइज करने साथ साफ-सफाई की जा रही है। स्कूल दो शिफ्टों में क्लासें शुरू होंगी, जिसमें अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा।

इसे भी पढ़े   सदन में भारी हंगामा,उपसभापति पर फेंका रूल बुक,कागज़ फाड़ माइक भी तोड़े

गोवा की प्रमोद सावंत सरकार आंशिक रूप से स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार 2 अक्तूबर से 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूल जाने की अनुमति दे सकती है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी में भी अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

गुजरात यहां 21 सितंबर से 9 से 12वीं तक के स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने कहा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने 21 सितंबर से माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों को अभी नहीं खोलने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान राज्य सरकार ने छात्रों के हित में यह निर्णय लिया है।

इसे भी पढ़े   BREAKING: BJP नेत्री ने की आत्महत्या ,जिला मीडिया प्रभारी के पद पे थी पदस्त ,दो साल पहले हुई थी दूसरी शादी

सिर्फ उन्हीं स्कूलों को खुलने की इजाजत है जो कंटेनमेंट जोन में नहीं हैं। इस जोन से बाहर स्थित स्कूलों में भी उन शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा जो कंटेनमेंट जोन में रहते हैं। वहीं, स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स, टीचर्स व स्टाफ को भी कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं होगी।

 

Advertisement



Advertisement
Advertisement

CG Trending News

FEATURED NEWS36 mins ago

प्रदेश में लगातार बढ़ते प्याज की कीमतों पर सरकार की विशेष निगरानी ,कलेक्टरों को मिले निर्देश ,सीएम ने लिया संज्ञान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों...

FEATURED NEWS46 mins ago

शराब दुकान लूट मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार, एक ने की आत्महत्या…

रायपुर। राजधानी के करीब आरंग के गुल्लू शराब भट्टी में हुई लूटपाट मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार...

channel india2 hours ago

शशांक का एकलव्य आवासीय स्कूल दल्लीराजहरा में हुआ चयन

डौंडी :- ( चैनल इंडिया ) नगर के आजाद पब्लिक स्कूल में अध्ययनरत होनहार स्टूडेंट शशांक पिता पूनाराम हल्बा का...

FEATURED NEWS2 hours ago

बड़ी खबर : बढ़ाई गयी काॅलेजों में प्रवेश की तिथि , अब इस तारीख तक ले पाएंगे दाखिल ,आदेश जारी

रायपुर। राज्य शासन द्वारा कॉलेजों में प्रवेश की तिथि को 22 अक्टूबर से बढ़ा कर 29 अक्टूबर कर दिया गया...

FEATURED NEWS3 hours ago

हैवानियत की हद पार : 90 वर्षीय बुजुर्ग महिला पर भी डोल गयी हैवानो की नीयत ,जिले में 21 दिनों में 11 वारदात

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में इन दिनों दुष्कर्मियों की बाढ़ सी आ गई है। महज 21 दिनों के भीरत जिले...

खबरे अब तक

Advertisement