Riders Alert: नवा रायपुर की सड़कों पर दौड़ाई 65 से ज्यादा की स्पीड में गाड़ी तो भरना पड़ेगा जुर्माना – Channelindia News
Connect with us

channel india

Riders Alert: नवा रायपुर की सड़कों पर दौड़ाई 65 से ज्यादा की स्पीड में गाड़ी तो भरना पड़ेगा जुर्माना

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवा रायपुर का अभी पूरी तरह से विस्तार नहीं हुआ है, लेकिन बेहतरीन चमचमाती सड़कें  स्पीड राइडर्स (Speed Riders) को लुभाती हैं. यही वजह है कार से लेकर दुपहिया वाहन चालक इन सड़कों पर काफी फर्राटे भरतें है. अब इन पर यातायात पुलिस की पैनी नजर रहेगी. अब इन सड़कों पर 65 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की स्पीड में वाहन चलाया तो ई-चालान घर पहुंच जाएगा. वाहनों की स्पीड पर नजर रखने के लिए 11 से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

नवा रायपुर स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से तेज रफ्तार वाहन चलानें वालों को ई-चालान भेजा जाएगा. इसकी तैयारियां की जा चुकी हैं. ई- चालान जारी होने पर लिंक के जरिए घर बैठे ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी. यातायात पुलिस रायपुर के प्रयास से अब नवा रायपुर अटल नगर की सड़कों पर तेज रफ्तार एवं लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने वालों के विरुद्ध E-challan कार्रवाई शुरू की जा रही है. यातायात पुलिस रायपुर की वर्षो से मांग रही है कि रायपुर शहर की तर्ज पर नवा रायपुर में भी तेज गति से वाहन चलाने वालों एवं स्टंट करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध e-challan कार्रवाई हो. इसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर नवा रायपुर द्वारा संचालित किया जाए.
उपद्रवियों पर लगेगा लगाम
नवा रायपुर की सड़कों पर उपद्रवी एवं शरारती तत्वों द्वारा तेज गति से वाहन चलाने की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही थी. यहां बहुत सी सड़क दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं, जिसे देखते हुए आरटीओ, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर व यातायात पुलिस रायपुर द्वारा समन्वय स्थापित कर रायपुर शहर की तर्ज पर नवा रायपुर में भी तेज गति से चलने वाले वाहन चालकों को विरोधी चालान की कार्रवाई शुरू की जा रही है.

ऐसी होगी जुर्माने की प्रक्रिया
E-challan जारी होने पर उल्लंघनकर्ता वाहन चालक को घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से दिए गए लिंक पर जाकर अपना चालान भुगतान करने की सुविधा दी गई है. प्रथम बार उल्लंघन करने पर मोटर यान अधिनियम के तहत निर्धारित समन शुल्क राशि जुर्माना पे करना होगा. इसके बाद वर्ती चालान जारी होने पर दोगुना राशि जुर्माना जमा करना पड़ेगा.

स्टंट पर लगेगा लगाम
अच्छी सड़कें और पुलिस की गैरमौजूदगी में इन शरारती तत्वों द्वारा पुनः तेज रफ्तार एवं स्टंट करना शुरू कर दिया जाता था. इसके स्थाई समाधान के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, एनआईसी, आरटीओ के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर नवा रायपुर की सड़कों पर 11 प्रमुख स्थानों में 40 CCTV CAMERA लगाए गए हैं. इसके माध्यम से 65 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक गति से वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध ई चालान की कार्रवाई प्रारंभ की जा रही है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING4 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़5 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING6 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india6 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING6 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement