Connect with us

देश दुनिया

Reliance Jio यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अन्‍य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए देना होगा 6 पैसा/मिनट का शुल्‍क

Published

on

नई दिल्‍ली(चैनल इंडिया)। कॉल टर्मिनेशन चार्ज को खत्‍म किए जाने को लेकर ट्राई की समीक्षा में हो रही देरी के बीच अरबपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने बुधवार को अपने उपभोक्‍ताओं से वॉयस कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क लेने की घोषणा की है। जियो नेटवर्क से अन्‍य नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल के लिए यह शुल्‍क लागू होगा। जियो ने कहा है कि वह वॉयस कॉल शुल्‍क की भरपाई उतने ही कीमत का मुफ्त डाटा देकर करेगी।

जियो ने अपने एक बयान में कहा है कि वह अब अन्य कंपनियों के नेटवर्क पर कॉल के लिए छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क लेगी, इसकी भरपाई मुफ्त डाटा देकर की जाएगी। जियो यूजर्स द्वारा अन्‍य जियो फोन और लैंडलाइन पर किए जाने वाले कॉल पर यह शुल्‍क लागू नहीं होगा। इसी प्रकार व्‍हाट्सएप, फेस टाइम और अन्‍य ऐसे प्‍लेटफॉर्म के जरिये किए जाने वाले कॉल पर भी यह शुल्‍क लागू नहीं होगा। सभी नेटवर्क से आने वाले इनकमिंग कॉल पहले की तरह ही मुफ्त बने रहेंगे।

टेलीकॉम नियामक ट्राई ने 2017 में इंटरकनेक्‍ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) को 14 पैसे से घटाकर 6 पैसा प्रति मिनट कर दिया था और कहा था कि यह शुल्‍क जनवरी 2020 तक पूरी तरह से खत्‍म कर दिया जाएगा। लेकिन अब ट्राई ने परामर्श पत्र जारी कर प्रतिभागियों से यह पूछा है कि क्‍या इस समय सीमा को आगे बढ़ाने की जरूरत है।

अभी तक जियो नेटवर्क पर वॉयस कॉल फ्री थी इस वजह से जियो को अपनी प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों जैसे भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को 13,500 करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ा है। ट्राई के इस कदम से होने वाले नुकसान से बचने के लिए जियो ने अन्‍य नेटवर्क पर किए जाने वाले प्रत्‍येक कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क वसूलने का निर्णय लिया है।

बुधवार से जियो उपभोक्‍ताओं द्वारा किए जाने वाले सभी रिचार्ज पर अन्‍य मोबाइल नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट की दर से शुल्‍क देय होगा और यह शुल्‍क तब तक जारी रहेगा जब तक ट्राई आईयूसी शुल्‍क को खत्‍म नहीं कर देता।

जियो ने कहा है कि वह उपभोक्‍ता द्वारा उपयोग किए गए आईयूसी टॉप-अप वाउचर की कीमत के बराबर का अतिरक्ति डाटा मुफ्त में उपलब्‍ध कराकर इसकी भरपाई करेगी। जियो ने कहा कि पिछले तीन सालों में उसने अन्‍य मोबाइल ऑपरेटर्स जैसे एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को लगभग 13,500 करोड़ रुपए का आईयूसी शुल्‍क के रूप में भुगतान किया है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश दुनिया

WORLD HANDWASH DAY:  हैंडवॉश के लिए करते है सेनेटाइज़र का इस्तेमाल तो हो जाइये सचेत, हो सकती है इस तरह की बीमारियाँ

Published

on

By

15 अक्तूबर को हर साल विश्व भर में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है। इस डे का उद्देश्य लोगों में हाथ धोने के लिए जागरूकता फैलाना है, क्योंकि हर साल बहुत सारे लोग हाथ न धोने के कारण किसी न किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। केवल खाना खाने के पहले ही नहीं बल्कि हाथों की स्वच्छता हर समय रखना बेहद जरूरी है। इस तरह की आदत हमेशा ही हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है।

सरकार के जागरूकता मिशन के बाद बहुत से लोग हाथ धोने के ध्यान रखते हैं, साथ ही अपने बच्चे को भी सिखाते हैं। इसी जागरूकता का ही नतीजा है कि बिना साबुन और पानी के हाथों को साफ करने के लिए सैनेटाइजर का प्रयोग शुरू किया गया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सैनिटाइजर बच्चों के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह।

हाथों की सफाई के लिए शुरू की गई मुहिम में लोगों ने बच्चों को सैनिटाइजर से हाथ साफ कराने की आदत डाल दी, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका प्रयोग अब बच्चों में कई तरह की बीमारियों को न्योता दे रहा है।

सैनिटाइजर के बहुत ज्यादा प्रयोग से करीब 70 हजार बच्चों को कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ा था, जिसमें आंखों में जलन, सूजन और लाली की समस्या हो रही थी। इसके साथ ही बच्चों के पेट में दर्द, उल्टी और खांसी की समस्या भी हुई, जिसमें से ज्यादातर बच्चे पांच साल कम उम्र के थे।

बच्चों के इतना बीमार पड़ने के बाद भी डॉक्टरों ने सैनिटाइजर का इस्तेमाल बंद करने की सलाह नहीं दी। डॉक्टरों ने कहा कि आप बस बच्चों के सैनिटाइजर इस्तेमाल पर नजर रखें। उनका मानना है कि पानी और साबुन के न होने पर सैनिटाइजर, हाथ साफ करने का एक बेहतरीन विकल्प है। डॉक्टरों के अनुसार 60 प्रतिशत एल्कोहल वाले सैनिटाइजर सबसे अच्छे होते हैं।

इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि जब भी बच्चे को सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना हो तो बड़े को निगरानी रखनी चाहिए और इसके इस्तेमाल का सही तरीका बताना चाहिए। स्कूल में भी अगर छोटे बच्चे सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहे हैं तो जरूरत है कि उनके टीचर उन पर निगाह रखें।

कैसे करें सैनिटाइजर का इस्तेमाल

बच्चों में किसी तरह की बीमारी को रोकने के लिए जरूरी है कि आप सैनिटाइजर का सही इस्तेमाल करना जानें। सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के पहले अपने हाथों को ठीक से पोछें। इसके बाद एक बूंद सैनिटाइजर को लेकर हाथों पर अच्छी तरह से रगड़ें। जब तक दोनों हाथ ठीक से सूख न जाएं कुछ भी खाने की चीज को हाथ नहीं लगाना चाहिए।

दरअसल, हाथों को साफ करने का सबसे अच्छा विकल्प साबुन और पानी है, क्योंकि सैनिटाइजर का इस्तेमाल मामूली से बैक्टीरिया को भी सुपर बग में बदल रहा है जो कि शक्तिशाली ऐंटीबायोटिक के प्रति भी प्रतिरोधी हो गए हैं। जाहिर है ये आपके बच्चे को बहुत ज्यादा बीमार करने के लिए पर्याप्त हैं।

Continue Reading

देश दुनिया

Video – बुजुर्ग ने पुल के नीचे कर दी ऐसी हरकत, लोगो ने दिया ऐसा रिएक्शन

Published

on

By

दिल्ली का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसको देखकर आपको भी गुस्सा आ जाएगा. दिल्ली में एक शख्स को वर्टिकल गार्डन से प्लास्टिक के गमले चुराए. जिसको लेकर लोगों में काफी गुस्सा है. फेसबुक पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो के लाखों व्यूज हो चुके हैं. फेसबुक पर ‘Alwayz Dil Se’ नाम के पेज ने इस वीडियो को शेयर किया है.

वीडियो में एक बुजुर्ग व्यक्ति वर्टिकल गार्डन में टंगे गमलों को चुराता दिख रहा है. वो पहले प्लास्टिक का गमला निकालता है फिर पौधों को जमीन पर फेककर गमले को बैग में रख लेता है. ये वर्टिकल पार्क दिल्ली के एक ब्रिज के पिलर पर है. बुजुर्ग की इस हरकत को एक शख्स ने कैमरे पर रिकॉर्ड कर लिया और सोशल मीडिया पर अपलोड कर लिया.

इस वीडियो को देखने के बाद लोगों में काफी गुस्सा है. ये घटना कब और कहां की है, इस बात का जानकारी नहीं मिल पाई है. फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि ”पता नहीं क्यों ये अंकल सभी पौधों को खराब करके गमले चुरा रहे हैं.”

एक शख्स ने कमेंट में लिखा- हम सरकार को भी दोष नहीं दे सकते. हमें सबसे पहले ऐसे लोगों को रोकना होगा. ऐसे लोगों को तो पकड़ो और सीधे पुलिस के पास ले जाना चाहिए.”

 

The brave old aged uncle ji was stealing containers of plants placed by MCD or may be some other government department, considering GREEN INDIA MOVEMENT.don't know why this uncle ji is destroying all plants and keeping all the plastic pots.One this for sure that he is not going sow anything in these pots. We are no one to blame any government, if we can't stop these kind of people, I could have cought him and hand him to the local authorities, but I decided to let him go this time.. May God give him sadhbudhi or he may never see me again.. it would be his worst day next timeGOD BLESS INDIA.Aam Aadmi Party Arvind Kejriwal

Alwayz Dil Se இடுகையிட்ட தேதி: வியாழன், 10 அக்டோபர், 2019

Continue Reading

देश दुनिया

सरकारी स्कूल में सरस्वती वंदना की जगह बच्चों से जबरन कराई इस्लाम की प्रार्थना, विडियो वायरल होने के बाद हुआ कुछ ऐसा

Published

on

By

जिले में एक परिषदीय विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा स्कूल में बच्चों से मदरसों में गाए जाने वाले प्रर्थना का वीडियो वायरल होने के बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया. मामला पीलीभीत  के कोतवाली बीसलपुर गयासपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का है, जहां पर बच्चे तय प्रार्थना की जगह ‘लब पे आती है दुआ तमन्ना बन के’ गाते नजर आए. जबकि यूपी के सरकारी स्कूलों में सरसवती वंदना और राष्ट्रगान प्रार्थना के रूप में की जाती हैं. आरोप है कि हेडमास्टर फुरकान अली स्कूल में मदरसे की प्रार्थना करवाते हैं. वीडियो को लेकर मिली शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने हेडमास्टर को निलंबित करने का आदेश दिया है.

वीडियो वायरल होने के बाद जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र मिश्रा ने बताया मामला उनके संज्ञान में है. मामले की जांच कराकर दोषी अध्यापक के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उधर हिंदू संगठनों ने भी वीडियो पर आपत्ति जाहिर करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है.

स्कूल में इस्लामी प्रार्थना का वीडियो वायरल होने के बाद विश्व हिंदू परिषद के अवध प्रांत के अध्यक्ष रमेश मिश्रा विकास खासे नाराज नजर आए. उन्होंने तो प्रधानाध्यापक की सेवा समाप्त करने तक की बात कह दी. उन्होंने कहा कि अगर प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है तो विश्व हिंदू परिषद इसके खिलाफ आंदोलन चलाएगी.

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि एक शिकायत मिली है. जिसके बाद मामले में प्रधानाध्यापक फुरकान अली को निलंबित करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही बीएसए से आख्या तलब की गई है.

उधर मामले में स्कूल के प्रधानाध्यापक फुरकान अली ने कहा कि प्रार्थना तो सभी एक जैसी होती है. लेकिन यहां पर पढ़ने आने वाले 90 फ़ीसदी बच्चे मुस्लिम हैं. उनकी मांग पर कभी-कभी ‘लब पे आती है दुआ’ भी हो जाती है. वैसे स्कूल में राष्ट्र गान और ‘इतनी शक्ति दो’ प्रार्थना भी होती है. उन्होंने कहा कि स्कूल 267 बच्चे हैं.

Continue Reading
Advertisement

ज्योतिष ज्ञान

ज्योतिष- वास्तु1 week ago

आपके पास धन की कमी है तो इसे पढ़े , इन कारणों से रहते है परेशान

रायपुर | हस्‍तरेखा में सूर्य का अपना महत्‍व है। यह व्‍यक्‍ति के जीवन को कई प्रकार से प्रभावित करता है। सुखविंदर...

अध्यात्म एवम धर्म से जुड़ी खबरे2 weeks ago

नवरात्रि के छठे दिन माँ दुर्गा के कत्यायनी स्वरूप की जानिए पूजा विधि और मंत्र, ऐसे करें माता को खुश

रायपुर(चैनल इंडिया)। नवरात्रि महापर्व पर माता रानी की पूजा अर्चना करने से विशेष पुण्य फल की प्राप्ति होती है. हिंदू धर्म...

ज्योतिष- वास्तु3 weeks ago

जानें कब है शारदीय नवरात्रि, शुभ मुहूर्त, कैसे करे माँ दुर्गा को प्रसन्न..

इस साल शरद नवरात्र 29 सितंबर से शुरू होंगे. शरद नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू होकर 8  अक्टूबर को दुर्गा...

ज्योतिष- वास्तु1 month ago

गणेश चतुर्थी : ऐसे करे विघ्नहर्ता गणेश की पूजा, पढ़े पूरी विधि

भगवान गणेश विघ्‍नहर्ता और मंगलकर्ता कहलाते हैं। गणेशजी की पूजा विघ्‍नहर्ता और सुख देकर दुख हरने वाले देवता के रूप में...

ज्योतिष- वास्तु2 months ago

जानिए हरतालिका तीज की तिथी, महत्व, पूजन विधि,  

हिन्दी पंचांग के अनुसार, हर वर्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता...

Advertisement

Loksabha Election 2019

cg2 months ago

सरायपाली में नोडल अधिकारियों को दिया गया चुनाव प्रशिक्षण

सरायपाली( चैनल इंडिया न्यूज़ ) महासमुन्द कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में आने वाले...

#LokSabha Election 20193 months ago

कर्नाटक नाटक  खत्म : कुमारस्वामी की सरकार गिरी, विश्वासमत में मिले सिर्फ 99 वोट,144 की धारा लागू

नई दिल्ली (चैनल इंडिया न्यूज )।कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विश्वासमत पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे हैं।...

#LokSabha Election 20194 months ago

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय गीत ’वंदे मातरम’ के रचयिता और बंगाली साहित्य पुनरूत्थान के अग्रदूत स्वर्गीय बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय को उनकी जयंती पर किया नमन

रायपुर(चैनल इंडिया न्यूज़)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश के राष्ट्रीय गीत ’वंदे मातरम’ के रचयिता और बंगाली साहित्य पुनरूत्थान के...

#LokSabha Election 20194 months ago

समाज कार्य के छात्रों ने किया शैक्षणिक भ्रमण, कमार जनजाती के लोगो की सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक स्थित से हुए रुबरुं

रायपुर(चैनल इंडिया न्यूज़)| समाजशास्त्र व समाजकार्य अध्ययनरत छात्रों को राजधानी रायपुर से 150 किलोमीटर दूर गरियाबंद जिले के आदर्श ग्राम...

#LokSabha Election 20195 months ago

 Chhattisgarh के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रियंका गांधी के साथ, सबसे हॉट लोकसभा सीट बनारस में प्रचार करने पहुंचेंगे

 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अब देश की सबसे हॉट लोकसभा सीट बनारस में प्रचार करने पहुंचेंगे। बघेल कांग्रेस की...

#LokSabha Election 20195 months ago

Chunav Batti: “नरेंद्र मोदी और आरएसएस हिंदुस्तान की संस्थाओं पर आक्रमण कर रहे हैं”:राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव केे छठेे चरण का मतदान आज खत्‍म हुआ है। सभी पार्टियां अपने-अपने तरीके से चुनावी रण में ताल...

#LokSabha Election 20195 months ago

इस सीट पर दिलचस्प जंग, जीते तो बल्ले-बल्ले, हारे तो खतरे में पड़ सकता है अध्यक्ष पद !

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव में ऐसा संयोग कम ही होता है कि दो प्रमुख पार्टियों के दिग्गज एक ही...

#LokSabha Election 20195 months ago

AAp vs Gautam Gambhir: आप पार्टी ने नोटिस भेजा, कहा मांफी मांगने और इसे सही तथ्यों के साथ 24 घंटे के अंदर अखबारों में प्रकाशित कराने

आप प्रत्याशी आतिशी ने गौतम गंभीर पर लगाया था आपत्तिजनक पर्चे बंटवाने का आरोप गौतम ने भी केजरीवाल, मनीष सिसोदिया...

Advertisement
Advertisement

Bollywood

बॉलीवुड7 hours ago

सनी लियोनी ने बेटी निशा के लिए की ऐसी पार्टी, देखिये विडियो

ऐक्ट्रेस सनी लियोनी आजकल अपनी फैमिली लाइफ खूब इंजॉय कर रही हैं। अपने काम के साथ ही सनी लियोनी इन...

बॉलीवुड7 hours ago

विडियो – जब आपस मे झगड़ने लगे अनु मलिक और नेहा कक्कड़, एक दूसरे को कह डाली डूब मरने की बात

सिंगिंग का धमाकेदार शो ‘इंडियन आइडल’ शुरू हो चुका है. फिल्हाल शो में ऑडिशन चल रहे हैं, जिसमें अपनी गायकी...

बॉलीवुड8 hours ago

आलिया भट्ट ने करीना, करण के सामने दी गाली, लोग करने लगे हूटिंग, विडियो वायरल

आलिया भट्ट अक्‍सर बिना सोचे समझे बोलने के चलते सुर्खियों में रहती हैं. आपको करण जौहर का वह चैट शो...

क्रिकेट1 day ago

न्यूड वीडियो को लेकर चर्चा में रही एक्ट्रेस के साथ फिल्म मे काम करेंगे तेज़ गेंदबाज श्रीसंत  

2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे शांताकुमारन श्रीसंत का क्रिकेट...

बॉलीवुड1 day ago

नोरा फतेही ने रेड टॉप में किया धमाकेदार डांस, विडियो वायरल

बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन नोरा फतेही अपने धमाकेदार डांस और अंदाज से सबके होश उड़ा देती हैं. एक बार फिर...

बॉलीवुड1 day ago

फिल्म की शूटिंग खत्म होते ही बोलीं तापसी पन्नू इस डायरेक्टर के साथ काम करना एक अभिशाप जैसा है, जानिये क्या है वजह

तापसी पन्नू ने एक दिल दहलाने वाली पोस्ट साझा की, क्योंकि उन्होंने अपने अगली फिल्म थप्पड़ की शूटिंग को पूरा...

बॉलीवुड1 day ago

पैसों को लेकर इन दो टीवी एक्ट्रेस के बीच जमकर हुई हाथापाई, देखिये विडियो

टीवी की दो मशहूर एक्ट्रेस के बीच हाथापाई का विडियो तेजी से वायरल हो रहा है. बता दे यह बिग...

बॉलीवुड2 days ago

व्हाइट वन पीस ड्रेस में सपना चौधरी का देखिए अंदाज

हरियाणवी डांसर सपना चौधरी आज किसी पहचान की मोहतान नहीं. देशभर में उनके लाखों प्रशंसक हैं जो कि उनके डांस...

Advertisement
Advertisement

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Trending

Copyright © 2019 Channelindia News - Office address: Opposite Of Maa Durga Vidya Mandir, Near Bhatagaon Chowk, Jal Grih Marg, Raipur, Chhattisgarh 492013